Cyber Attack की चेतावनी के बाद टेलीकॉम कंपनियों ने बढ़ाई सतर्कता, जानें कैसे करें बचाव

Cyber Attack की चेतावनी के बाद टेलीकॉम कंपनियों ने बढ़ाई सतर्कता, जानें कैसे करें बचाव
केंद्र सरकार ने कोविड-19 के बहाने साइबर हमले की चेतावनी जारी की है.

केंद्र सरकार (Central Government) ने कहा कि कोविड-19 के कारण ज्यादातर कर्मचारी घर से काम (Work from Home) कर रहे हैं. ऐसे में साइबर हमले (Cyber Attacks) का जोखिम बढ़ गया है. लोगों को संभावित हमले से बचने के लिए सभी जरूरी सुरक्षा उपाय अपनाने को कहा गया है.

  • Share this:
नई दिल्ली. टेलीकॉम कंपनियों (Telecom Companies) ने साइबर अटैक को लेकर केंद्र सरकार की ओर से जारी हालिया चेतावनी (Alert) के बाद नेटवर्क और सिस्टम की सतर्कता बढ़ा दी है. दरअसल, केंद्र सरकार (Central Government) ने चेतावनी दी थी कि आने वाले दिनों में साइबर हमलावर (Cyber Attacks) कोविड-19 के बहाने आम लोगों और कारोबारियों को बड़े पैमाने पर निशाना बना सकते हैं. एयरटेल ने अपने ग्राहकों को एक सिक्‍योरिटी एडवायजरी जारी कर कहा है कि कंपनी लगातार निगरानी कर रही है. अगले 5-7 दिनों के लिए सिक्‍योरिटी ऑपरेशन सेंटर को हाई-रिस्‍क की स्थिति से निपटने के लिए तैयार किया गया है.

ये भी पढ़ें- CIPLA ने पेश की कोरोना इलाज की सबसे कारगर दवा रेमडेसिवीर, इतनी होगी कीमत

वर्क फ्रॉम होम के दौरान साइबर हमले का जोखिम ज्‍यादा
एयरटेल ने कहा कि कोविड-19 महामारी के कारण ज्यादातर कर्मचारी घर से काम कर रहे हैं. इस कारण साइबर हमले और खासतौर से फिशिंग को लेकर जोखिम बढ़ गया है. एयरटेल ने अपने ग्राहकों से संभावित हमले से बचने के लिए सभी जरूरी सुरक्षा उपाय अपनाने को कहा है. कंपनी ने कहा कि इन साइबर हमलों से न सिर्फ महत्वपूर्ण कारोबारी गतिविधियों के बाधित होने का जोखिम है, बल्कि आपके ब्रांड की प्रतिष्ठा भी प्रभावित हो सकती है. इन खतरों से बचने के लिए ऑर्गेनाइजेशंस को अपने साइबर ढांचे को मजबूत बनाने की जरूरत है.
ये भी पढ़ें- भारत दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था बने रहने में हुआ सफल, ग्‍लोबल GDP में 8,051 अरब डॉलर की हिस्‍सेदारी



इस तरह से हो सकता है हमला, ऐसे कर सकते हैा बचाव
विभिन्न रिपोर्टों का हवाला देते हुए एयरटेल ने चेतावनी दी है कि ई-मेल, फिशिंग, संदिग्ध वेबपेज, इंटरनेट लिंक, नेटवर्क से जुड़े अन-अपडेटेड सिस्टम और आईडी चोरी के जरिये साइबर हमले शुरू किए जा सकते हैं. ऐसे में घर से काम करने वाले सभी कर्मचारियों को एंटी-वायरस और अन्य सॉफ्टवेयर पैच अपडेट करने की सलाह दी जाए. वोडाफोन-आइडिया के एक प्रवक्ता ने कहा कि सतर्कता के स्तर को बढ़ा दिया गया है. पिछले सप्ताह भारत की साइबर सुरक्षा की नोडल एजेंसी सीईआरटी-इन ने संभावित फिशिंग हमले की चेतावनी दी थी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज