• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • टेलीकॉम सचिव अंशु प्रकाश ने कहा- चीनी उपकरण के इस्तेमाल पर नहीं लगाई रोक

टेलीकॉम सचिव अंशु प्रकाश ने कहा- चीनी उपकरण के इस्तेमाल पर नहीं लगाई रोक

चीनी कंपनियों के साथ काम नहीं रोक नहीं लगाई गई है.

चीनी कंपनियों के साथ काम नहीं रोक नहीं लगाई गई है.

दूरसंचार सचिव (Telecom Secretary Anshu Prakash) अंशु प्रकाश का कहना है कि चीनी कंपनियों के साथ काम करने और चीनी उपकरणों के इस्तेमाल पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली. चीनी टेलीकॉम उपकरण (Telecom Equipment) के इस्तेमाल को लेकर सरकार ने कहा है कि इसके इस्तेमाल और चीनी कंपनियों के साथ काम नहीं रोक नहीं लगाई गई है. CNBC TV18 को दिए खास इंटरव्यु में दूरसंचार सचिव (Telecom Secretary Anshu Prakash) अंशु प्रकाश ने बताया कि चीनी कंपनियों के साथ काम करने और चीनी उपकरणों के इस्तेमाल पर कोई प्रतिबंध नहीं लगाया गया है. आपको बता दें कि बुधवार शाम को खबर आई थी कि सरकार ने टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल यानी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL-Bharat Sanchar Nigam Limited) को अपने 4G अपग्रेडेशन प्रोग्राम में चीनी उपकरणों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाने का निर्देश दिया है.

    उन्होंने कहा कि डिपार्टमेंट ऑफ टेलीकॉम ने देश की कंपनियों से चीनी कंपनियों के साथ आगे की पार्टनरशिप को लेकर समीक्षा करने को कहा गया है. इससे मौजूदा किसी भी डील पर कोई असर नहीं होगा, लेकिन कंपनियों को चिंता है कि इस फैसले से 5G ट्रायल पार्टनरशिप पर असर हो सकता है.



    आपको बता दें कि भारती एयरटेल और वोडाफोन-आइडिया ने 5 कंपनियों के साथ 5G को लेकर समझौता किया है. रिलायंस जियो ने सैमसंग के साथ 5G के लिए पाटर्नरशिप की है.

    आपको बता दें कि हमारी दुनिया में 5G दस्तक देने वाला है. अगले साल की शुरुआत तक कई देशों में हाई स्पीड इंटरनेट सेवा की शुरुआत की जा सकती है. इन देशों का दावा है कि इस सेवा के आ जाने के बाद इंटरनेट की स्पीड दस से बीस गुना तक बढ़ जाएगी.

    इसे मोबाइल इंटरनेट की पांचवीं पीढ़ी माना जा रहा है, जिसकी स्पीड मौजूदा इंटरनेट स्पीड से कहीं अधिक होगी, जिससे बड़े डेटा को आसानी से डाउनलोड और अपलोड किया जा सकेगा.

    इसकी पहुंची वर्तमान मोबाइल इंटरनेट से कहीं अधिक और बेहतर होगी. यह तकनीक पूरी तरह से रेडियो स्पेक्ट्रम के बेहतर इस्तेमाल का उदाहरण होगी और इससे एक साथ कई डिवाइस को इंटरनेट से जोड़ा जा सकेगा.

    ये भी पढ़ें :-चीन की कंपनियों पर सरकार के सख्त रूख से इस भारतीय कंपनी हो सकता है बड़ा फायदा, शेयर 15% चढ़ा

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज