कई फ्लाइट्स में 1 अक्‍टूबर से हो रहा बड़ा बदलाव! एयरपोर्ट जाने से पहले जान लें ये जरूरी बातें

दिल्‍ली एयरपोर्ट से कई फ्लाइट्स के लिए टर्मिनल बदल दिए गए हैं.
दिल्‍ली एयरपोर्ट से कई फ्लाइट्स के लिए टर्मिनल बदल दिए गए हैं.

दिल्‍ली के आईजीआई एयरपोर्ट (IGI Airport) से किफायती उड़ान सेवा इंडिगो (IndiGo) और गोएयर (GoAir) की फ्लाइट्स के लिए टर्मिनल बदले जा रहे हैं. इंडिगो की कुछ फ्लाइट्स अब टर्मिनल-2 (T-2) से ऑपरेट होंगी. वहीं, गोएयर की कुछ फ्लाइट्स भी अब इसी टर्मिनल से मिलेंगी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 28, 2020, 5:08 PM IST
  • Share this:
नई दिल्‍ली. इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट (IGI Airport) के टर्मिनल-3 से 105 से ज्‍यादा घरेलू उड़ानें (Domestic Flights) संचालित करने वाली एयरलाइन इंडिगो (IndiGo) की कुछ फ्लाइट्स अब टर्मिनल-2 (T-2) से उड़ान भरेंगी. ये बदलाव 1 अक्‍टूबर 2020 से लागू हो रहे हैं. इसी तरह गोएयर (GoAir) भी 1 अक्‍टूबर से दिल्‍ली एयरपोर्ट से अपनी कुछ डॉमेस्टिक फ्लाइट्स को टर्मिनल-2 पर शिफ्ट कर रही है.

ये हैं इंडिगो की टर्मिनल-2 से जाने वाली फ्लाइट्स की संख्‍या
किफायती उड़ान सेवा उपलब्‍ध कराने वाली इंडिगो ने कहा है कि 6E 2000-6E 2999 के बीच की सभी फ्लाइट्स 1 अक्टूबर 2020 से टर्मिनल-2 से उड़ान भरेंगी. साथ ही इन संख्‍याओं (Flight Numbers) वाली फ्लाइट्स टर्मिनल-2 पर ही लैंड भी करेंगी. इनके अलावा बाकी सभी फ्लाट्स पहले की तरह टर्मिनल-3 (T-3) से ही ऑपरेट होंगी. इसलिए पैसेंजर्स एयरपोर्ट पहुंचने से पहले अपनी उड़ान संख्या और टर्मिनल की जांच कर लें.

ये भी पढ़ें- 1 October 2020 से बदल जाएंगे ये नियम, जानिए कैसे आपकी जेब पर पड़ेगा असर
'पैसेंजर्स पीएनआर की मदद से करें टर्मिनल की पड़ताल'


इंडिगो ने कहा है कि पैसेंजर्स अपने पीएनआर के जरिये कंपनी की वेबसाइट या मोबाइल ऐप के जरिये अपनी फ्लाइट के लिए टर्मिनल की जांच कर लें. वहीं, गोएयर अब अपनी सभी फ्लाट्स को टर्मिनल-2 से ही ऑपरेट करेगी. गोएयर ने भी ट्वीट किया है कि एयरलाइन की दिल्‍ली से उड़ान भरने और आईजीआई एयरपोर्ट पर लैंड करने वाली सभी फ्लाइट्स 1 अक्‍टूबर से टर्मिनल-2 से ही ऑपरेट की जाएंगी. पैसेंजर्स यात्रा से पहले अपने टर्मिनल की जांच कर लें.

ये भी पढ़ें- RBI मौद्रिक नीति की बैठक टली, जल्द होगा नई तारीख का ऐलान

इसलिए टर्मिनल-3 से आपरेट कर रही थीं कुछ एयरलाइंस
इंडिगो और स्‍पाइसजेट (SpiceJet) ने टर्मिनल-3 से अपनी फ्लाइट्स को 5 सितंबर से दिल्ली एयरपोर्ट के टर्मिनल-2 पर शिफ्ट कर दिया था. दरअसल, इस दौरान टर्मिनल-2 की क्षमता बढ़ाने के लिए काम किया जा रहा था. बता दें कि दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट को देश का सबसे व्यस्त एयरपोर्ट माना जाता है. ऐसे में कोरोना संकट के बीच सोशल डिस्‍टेंसिंग और पैसेंजर्स को बेहतर अनुभव के लिए टर्मिनल-2 पर विकास कार्य किया जा रहा था.

ये भी पढ़ें- लोन के लिए SBI का बड़ा ऐलान, कम ब्याज दर के साथ प्रोसेसिंग फीस पर 100 फीसदी की छूट

घरेलू यात्रियों की संख्‍या में लगातार हो रही है बढ़ोतरी
लॉकडाउन के बाद अनलॉक की प्रक्रिया के तहत मई 2020 में सरकार ने घरेलू उड़ानों को मंजूरी दे दी थी. जुलाई 2020 में 21.07 लाख पैसेंजर्स के बाद अगस्त में डॉमेस्टिक फ्लाइट्स में यात्रियों की संख्या बढ़ी है. अगस्त में कुल 28.32 लाख लोगों ने घरेलू उड़ान भरी है. नागर विमानन मंत्रालय (Ministry of Civil Aviation) ने बुधवार को आंकड़े जारी करते हुए बताया कि अब तक इसमें 34.4 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज