होम /न्यूज /व्यवसाय /49 साल के एलन मस्क कैसे बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी, यहां जानें उनके बचपन से लेकर अब तक की कहानी

49 साल के एलन मस्क कैसे बने दुनिया के सबसे अमीर आदमी, यहां जानें उनके बचपन से लेकर अब तक की कहानी

Elon Musk की सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध करा दी गई है.

Elon Musk की सैटेलाइट बेस्ड इंटरनेट सर्विस प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध करा दी गई है.

एलन मस्क दुनिया 189.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं. हाल ही में उन्होंने अमेजन के सीई ...अधिक पढ़ें

    नई दिल्ली: एलन मस्क दुनिया 189.7 अरब डॉलर की नेटवर्थ के साथ दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन चुके हैं. हाल ही में उन्होंने अमेजन के सीईओ जेफ बेजोस को भी पीछे छोड़ दिया था. मस्क का बचपन काफी परेशानियों से घिरा हुआ था, लेकिन वह आज अपने दम पर दुनिया के सबसे अमीर आदमी बन गए हैं. बता दें बचपन में मस्क को ब्वॉयलर की सफाई का काम मिला था, जिसके लिए प्रति घंटा 18 डॉलर मिलते थे और आज वह प्रति घंटा करीब 140 करोड़ रुपये कमा रहे हैं. आइए आपको इनकी सक्सेस स्टोरी के बारे में बताते हैं कि उन्होंने कैसे यहां तक का सफर तय किया है-

    एलन मस्क का जन्म दक्षिण अफ्रीका में हुआ. उन्हें बचपन से ही किताबें पढ़ने का बहुत शौक था. वे बचपन में बहुत शांत स्वभाव के थे, इस कारण दोस्त उन्हें परेशान भी करते थे. एलन ने 10 साल की उम्र में कम्यूटर प्रोग्रामिंग सीख ली थी और 12 साल की उम्र में उन्होंने 'ब्लास्टर' नाम से एक वीडियो गेम तैयार कर लिया था.

    यह भी पढ़ें: मकर संक्रांति पर सस्ता हुआ सोना-चांदी, फटाफट चेक करें भाव, जानें कितने गिरे रेट्स

    कैसी रही मस्क की पढ़ाई
    दक्षिण अफ्रीका में 28 जून 1971 में जन्मे एलन रीव मस्क दक्षिण अफ्रीका, कनाडा और अमेरिका के नागरिक हैं. उनकी मां माये मस्क मॉडल और डाइटीशियन थीं, जबकि एरॉल मस्क इलेक्ट्रोमेकेनिकल इंजीनियर थे. एलन मस्‍क तीन संतानों में सबसे बड़े हैं. उनका बचपन किताबों और कंप्यूटर के बीच बीता. वह 1995 में पीएचडी करने के लिए अमेरिका की सिलिकॉन वैली पहुंचे.

    उन्होंने यहां की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के अप्लाइड फिजिक्स विभाग में दाखिला लिया, लेकिन दो ही दिन बाद उसे छोड़कर आ गए. उस वक्त छोटे भाई किम्बल मस्क ने क्‍वींस यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन पूरा कर लिया था. किम्बल एलन से 15 महीने छोटे हैं. वह भाई के पास कैलिफोर्निया आ गए. उस दौरान इंटरनेट का दौर शुरू ही हुआ था. दोनों भाइयों ने मिलकर एक स्टार्टअप शुरू करने का फैसला लिया. उन्‍होंने उसका नाम जिप-2 रखा. यह एक ऑनलाइन बिजनेस डायरेक्ट्री थी, जो नक्शों से लैस थी.

    1993 में खरीदी थी पुरानी BMW कार
    एलन मस्‍क ने 1993 में सबसे पहले एक पुरानी बीएमडब्‍ल्‍यू कार खरीदी थी. यह कार 1978 में बनी थी और उसके कार के शीशे को बदलने के लिए एलन मस्‍क ने 20 डॉलर में एक कबाड़ की दुकान से पुराना शीशा खरीदा था.

    ट्विटर पर वायरल हो रही थी पोस्ट
    आजकल ट्विटर पर एक पोस्ट वायरल हो रही थी, जिसमें मस्क खुद ही अपनी कार ठीक कर रहे थे क्योंकि उनके पास कार ठीक कराने के पैसे नहीं थे.

    यह भी पढ़ें: बैंक में इस तरह अपडेट करा लें मोबाइल नंबर, नहीं तो हो सकता है नुकसान

    1999 में सॉफ्टवेयर कंपनी के साथ किया था सौदा
    मस्क और उनके भाई किंबल ने साल 1999 में अपनी सॉफ्टवेयर कंपनी 'जिप-2' का सौदा किया था. यह पैसा उन्होंने 'एक्स डॉट कॉम' कंपनी में लगाया, जो आज 'पे-पाल' के नाम से जानी जाती है.

    स्पेस-एक्स पर भी किया था काम
    इसके बाद में मस्क ने अंतरिक्ष खोज से जुड़ी तकनीकों पर काम किया, जिसे 'स्पेस-एक्स' नाम दिया गया. इसके बाद साल 2004 में मस्क ने इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला की नींव रखी.

    2008 की मंदी में आर्थिक परेशानियों का किया सामना
    साल 2008 में आई वैश्विक आर्थिक मंदी के समय मस्क काफी परेशानियों का सामना कर रहा थे और इसी दौरान एक वक्त ऐसा भी आया जब उन्हें अपने खर्चों के लिए दोस्तों से उधार लेना पड़ा.

    टेस्ला के बारे में जानिए-
    >> इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला के शेयरों की कीमत साल 2020 में 700 फीसद से ज्यादा बढ़ गई.
    >> टेस्ला पिछले साल दिसंबर महीने में ही अमेरिका के सबसे बड़े स्टॉक इंडेक्स एस एंड पी-500 में आई है.
    >> टेस्ला के शेयर की कीमत की बात करें, तो जून 2010 में टेस्ला के शेयर केवल 17 डॉलर प्रति शेयर की कीमत पर बाजार में आए थे.
    >> आज कंपनी के शेयर की कीमत 811 डॉलर से ज्यादा हो चुकी है.
    >> टेस्ला ने पिछले साल 5 लाख कारें बनाई और इन्हें डिलीवर किया.
    >> मस्क की नेटवर्थ 6 जनवरी को 184.5 अरब डॉलर पहुंच गई थी.

    बने दुनिया के सबसे अमीर शख्स
    स्पेस-एक्स के संस्थापक और Tesla के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने हाल ही में दुनिया के सबसे अमीर व्‍यक्ति के तौर पर अपनी जगह बनाई है. पिछले 12 महीनों में मस्क की कंपनी का नेटवर्थ 150 अरब डॉलर बढ़ी है. मस्क ने पिछले एक साल के दौरान हर घंटे 1.736 करोड़ डॉलर यानी करीब 127 करोड़ रुपये कमाए हैं.

    यह भी पढ़ें: PF का चेक करना है बैलेंस तो उमंग ऐप का करें इस्तेमाल, मिनटों में चलेगा पता खाते में कितना है पैसा!

    फिसल कर दूसरे नंबर पर पहुंचे
    फोर्ब्स मैगजीन के मुताबिक, सोमवार को टेस्ला के शेयरों में करीब 8 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई. इसके बाद एक दिन में उनकी संपत्ति में करीब 14 अरब अमेरिकी डॉलर की गिरावट आ गई. अब वह दुनिया के दूसरे सबसे अमीर व्‍यक्ति हैं जबकि पहले नंबर पर अमेजन के संस्‍थापक जेफ बेजोस (Jeff Bezos) हैं.

    Tags: Business news in hindi, Elon Musk, Success Story

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें