• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • Tesla को झटका, मोदी सरकार ने ई-वाहनों पर आयात शुल्‍क में कटौती से किया साफ इनकार

Tesla को झटका, मोदी सरकार ने ई-वाहनों पर आयात शुल्‍क में कटौती से किया साफ इनकार

केंद्र सरकार ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्‍क की ई-वाहनों पर आयात शुल्‍क घटाने की मांग ठुकरा दी है.

केंद्र सरकार ने टेस्ला के सीईओ एलन मस्‍क की ई-वाहनों पर आयात शुल्‍क घटाने की मांग ठुकरा दी है.

संसद के मॉनसून सत्र के दौरान केंद्रीय मंत्री गुर्जर ने कहा कि सरकार इलेक्ट्रिक कारों (electric Cars) के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है. इनमें घरेलू टैक्स (Domestic Taxes) में कमी और चार्जिंग स्टेशन (Charging Stations) की संख्या बढ़ाना शामिल है.

  • Share this:

    नई दिल्‍ली. भारत में टेस्ला (Tesla) की योजनाओं को बड़ा झटका लगा है. दरअसल, केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार (Modi Government) ने इलेक्ट्रिक व्हीकल्स (E-Vehicles) के आयात पर टैक्स घटाने (Tax Cut) से इनकार कर दिया है. टेस्ला के सीईओ एलन मस्क (Elon Musk) ने मोदी सरकार से ई-वाहनों के आयात पर टैक्स घटाने का आग्रह किया था. उन्होंने कहा था कि पहले वह भारत में अपनी आयातित इलेक्ट्रिक कारों (Electric Cars) को बेचेंगे. इसके बाद ही यहां फैक्ट्री लगाने पर विचार करेंगे. केंद्रीय मंत्री कृष्णपाल गुर्जर ने इस बारे में लोकसभा (Lok Sabha) में कहा कि भारी उद्योग मंत्रालय (Havey Industry Ministry) ई-व्हीकल्‍स के आयात पर टैक्स घटाने के किसी प्रस्ताव पर विचार नहीं कर रहा है.

    ‘अभी ई-कार्स पर आयात शुल्‍क में कटौती का नहीं है विचार’
    भारी उद्योग मंत्रालय ही ऑटो इंडस्ट्री (Auto Industry) के लिए पॉलिसी बनाता है. मॉनसून सत्र के दौरान केंद्रीय मंत्री गुर्जर ने कहा कि सरकार इलेक्ट्रिक कारों के इस्तेमाल को बढ़ावा देने के लिए हरसंभव कदम उठा रही है. इनमें घरेलू टैक्स (Domestic Taxes) में कमी और चार्जिंग स्टेशन (Charging Stations) की संख्या बढ़ाना शामिल है. सरकार के इस रुख को केंद्र सरकार और टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क के बीच चल रही रस्साकशी के तौर पर देखा जा रहा है. सरकार देश में इलेक्ट्रिक कारों का उत्पादन बढ़ाने पर जोर देना चाहती है. वहीं, मस्क चाहते हैं कि भारत में फैक्ट्री लगाने से पहले सरकार उन्हें सस्ते भाव पर इलेक्ट्रिक कारों का आयात करने की इजाजत दे. इससे जुड़े सवाल पर केंद्रीय मंत्री ने कहा कि फिलहाल ऐसी कोई योजना नहीं है.

    ये भी पढ़ें- Gold Price: सोने की कीमतें तोड़ेंगी सभी रिकॉर्ड, जानें कब 90 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्‍तर को कर सकती हैं पार

    आयात शुल्‍क घटाकर 40 फीसदी करने का किया था आग्रह
    टेस्ला ने जून 2021 के दौरान भारत में परिवहन (Transport Ministry) और उद्योग मंत्रालयों को चिट्ठी लिखी थी. इसमें उन्‍होंने इलेक्ट्रिक कारों पर आयात शुल्क (Import Duty) घटाकार 40 फीसदी करने का आग्रह किया था. अभी भारत में इलेक्ट्रिक कारों पर आयात शुल्क 60 से लेकर 100 फीसदी है. एलन मस्क ने इसके बाद एक ट्वीट में कहा था कि अगर टेस्ला को शुरुआती दौर में भारत में आयातित इलेक्ट्रिक कारें बेचने की इजाजत मिलती है तो यहां उसके फैक्ट्री लगाने की पूरी उम्मीद है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन