• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • इस राज्‍य में मिलने लगा है आरक्षण का लाभ, आप भी बनवा लें ये आठ डॉक्‍यूमेंट

इस राज्‍य में मिलने लगा है आरक्षण का लाभ, आप भी बनवा लें ये आठ डॉक्‍यूमेंट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (फाइल फोटो)

गुजरात सरकार ने सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षा में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण को आज से लागू कर दिया है.

  • Share this:
    गुजरात सरकार ने सरकारी नौकरियों और उच्च शिक्षा में सामान्य श्रेणी के आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लोगों के लिए 10 फीसदी आरक्षण को आज से लागू कर दिया है. राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने शनिवार को 10 फीसदी आरक्षण दिलाने वाले संवैधानिक संशोधन को मंजूरी दे दी थी. इस आरक्षण का फायदा उठाने के लिए ये भी जानना जरूरी है कि सवर्ण जाति के लोगों को कौन-कौन से कागजात दिखाने पड़ सकते हैं.

    आय प्रमाण पत्र :-
    आरक्षण का लाभ उठाने के लिए आय प्रमाण पत्र दिखाना अनिवार्य हो सकता है. सरकार ने पहले ही साफ कर दिया है कि आरक्षण का लाभ उन्‍हीं को जिनकी सालाना आय आठ लाख रुपये से कम है.

    जाति प्रमाण पत्र :-
    सवर्ण आरक्षण का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आपके पास जाति प्रमाण पत्र हो. सवर्ण जाति के प्रतियोगियों को कभी भी जाति प्रमाण पत्र लगाने की जरूरत नहीं होती इसलिए ज्‍यादातर लोगों के पास जाति प्रमाण पत्र नहीं होता है.

    इसे भी पढ़ें :- चुनाव से पहले 68 लाख कर्मचारियों का बढ़ेगा वेतन, बस इस बात की है देरी

    बीपीएल कार्ड :-
    आरक्षण का लाभ उठाने के लिए जरूरी है कि आप इस बात को भी साबित करें कि आपक सवर्णों में भी पिछड़े हुए हैं. ऐसे में अगर बीपीएल कार्ड है तो आपके लिए यह कार्ड बेहतर साबित हो सकता है.

    पैन कार्ड :-
    पैन कार्ड आज के समय में सभी नौकरी और सेवाओं के लिए अनिवार्य कर दिया गया है अगर आपने अभी तक पैन कार्ड नहीं बनवाया है तो जल्‍द ही इसके लिए अप्‍लाई कर दें. शिक्षा और नौकरी में अब पैन कार्ड लगाना अनिवार्य होता है.

    आधार कार्ड :-
    आरक्षण का लाभ उठाने के लिए आधार कार्ड होना भी बेहद जरूरी है. आधार कार्ड भारतीय नागरिक होने की पहचान के तौर पर दिखाया जाता है. आधार कार्ड के जरिए आपकी पूरी जानकारी हासिल की जा सकती है इसलिए इसे नौकरी में अनिवार्य कर दिया गया है. अगर आपने अभी भी आधार कार्ड नहीं बनवाया है तो उसे तुरंत बनवा लें.

    इसे भी पढ़ें :- इस राज्य में हर परिवार को मिल रही है सरकारी नौकरी, कर्ज भी होगा माफ

    इनकम टैक्‍स रिटर्न :-
    सवर्णों को आरक्षण का लाभ उठाना है तो इनकम टैक्‍स रिटर्न के कागजात अपने साथ रखने होंगे. फॉर्म 16 के जरिए आप इस बात का प्रमाण दे सकते हैं कि आपकी आय आठ लाख रुपये से कम है और आप आरक्षण के दायरे में आते हैं.

    पासबुक की कॉपी :-
    आरक्षण का लाभ उठाने के लिए पासबुक की कॉपी अपने साथ रखें. पासबुक के तीन महीने के इस्‍टेटमेंट आपको दिखाने पड़ सकते हैं. इससे आपकी आय के बारे में जानकारी हासिल की जा सकती है.

    जनधन योजना से जुड़ें :-
    पिछड़े सवर्णों को आर्थिक आधार पर नौकरियों और शिक्षा में 10 प्रतिशत आरक्षण चाहिए तो जनधन योजना के तहत बैंक अकाउंट होना चाहिए. जनधन योजना के तहत उन्‍हीं खाताधारकों को लाभ मिलता है जो आर्थिक रूप से कमजोर होते हैं.

    एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पाससब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज