अपना शहर चुनें

States

मोदी सरकार का सबसे बड़ा फैसला, इस कंडीशन में पुरुषों को भी मिलेगी 2 साल तक की छुट्‌टी

मोदी सरकार का सबसे बड़ा फैसला,  इस कंडीशन में पुरुषों को भी मिलेगी 2 साल तक की छुट्‌टी
मोदी सरकार का सबसे बड़ा फैसला, इस कंडीशन में पुरुषों को भी मिलेगी 2 साल तक की छुट्‌टी

एकल पिता को भी चाइल्ड केयर लीव देने की सिफारिश पर केंद्र ने मुहर लगाकर गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. पहले ये छुट्टी सिर्फ महिला कर्मचारियों को मिलती थी.

  • News18Hindi
  • Last Updated: January 28, 2019, 11:20 AM IST
  • Share this:
लोकसभा चुनाव से पहले मादी सरकार ने कर्मचारियों को बहुत बड़ा तोहफा देने का फैसला लिया है. 7वें वेतन आयोग की ओर से एकल पिता को भी चाइल्ड केयर लीव देने की सिफारिश पर केंद्र ने मुहर लगाकर गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. पहले ये छुट्टी सिर्फ महिला कर्मचारियों को मिलती थी, लेकिन अब ये चाइल्ड केयर लीव पुरुषों को भी मिलेगी. इसके मुताबिक पुरुष कर्मचारी को 730 दिन की छुट्टी बच्चों की देखभाल के लिए मिलेगी. ये सुविधा केवल उन्हें ही मिलेगी जिनकी पत्नी की मौत हो चुकी है या फिर जिनके बच्चे 18 साल से कम उम्र के हैं.

अर्जित अवकाश में भी बदलाव
सिर्फ यही नहीं केंद्र कर्मचारियों के हितों को ध्यान में रखते हुए अर्जित अवकाश में भी संशोधन किया गया है. जिसके मुताबिक जनवरी और जुलाई महीने के पहले ही दिन पांच दिन की एडवांस लीव हर कैलेंडर साल में उनके खाते में जोड़ दी जाएगी.

ये भी पढ़ें- PAN Card के बिना नहीं कर पाएंगे ये 10 काम, जानें क्‍या हैं नियम
दूसरे देशों में क्या है नियम?


अमेरिका- यहां सवैतनिक अवकाश की सुविधा नहीं है. लेकिन परिवार एवं चिकित्सा कानून 1993 के तहत कर्मचारी 12 हफ्ते का अवैतनिक अवकाश ज़रूर ले सकते हैं. वैसे कैलिफोर्निया में 6 महीने की छुट्टी ली जा सकती है. ऑस्ट्रेलिया में बच्चों की देखभाल के लिए 18 हफ्ते की छुट्टी ली जा सकती है.

ये भी पढ़ें- इनकम टैक्स रिटर्न फाइल करने से आपको होंगे ये फायदे, जानें यहां!

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज