LPG सिलेंडर को लेकर फिर आई बड़ी खबर! अब इन्हें नहीं दिखना होगा OTP

LPG सिलेंडर
LPG सिलेंडर

रसोई गैस सिलेंडर की चोरी रोकने और सही ग्राहकों तक LPG सिलेंडर पहुंचाने के लिए तेल कंपनियों ने एक नया सिस्टम लागू करने का फैसला किया है. इसके तहत बिना डिलीवरी ऑथेन्टिकेशन कोड (DAC) के ग्राहकों को LPG सिलेंडर नहीं डिलीवर किए जाएंगे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 18, 2020, 8:58 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. 1 नवंबर 2020 से घरों में इस्तेमाल किए जाने वाले एलपीजी सिलेंडर (LPG Cylinder) को लेकर बड़ा बदलाव होने वाला है. अब ग्राहकों को LPG सिलेंडर के लिए वन-टाइम पासवर्ड की जरूरत होगी. तेल कंपनियां (Oil Companies) इस नये सिस्टम को लागू कर रही हैं, ताकि गैस सिलेंडर की चोरी के मामलों से निपटा जा सके और सही ग्राहक तक डिलीवरी हो सके. इस ​नये सिसस्टम को डिलीवरी ऑथेन्टिकेशन कोड (DAC - Deliver Authentication Code)  के नाम से जाना जाएगा. शुरुआत दौर में इस सिस्टम को 100 स्मार्ट शहरों में लागू किया जाएगा. पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर राजस्थान के जयपुर में इसे शुरू भी कर दिया गया है.

बिना कोड के नहीं होगी डिलीवरी
इस नये सिस्टम के तहत, गैस सिलेंडर की डिलीवरी तब तक पूरी नहीं होगी, जब तक की ग्राहकों द्वारा डिलीवरी करने वाले को एक कोड न दिखाया जाए. यह कोड ग्राहकों के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर भेजा जाएगा. ऐसे में जरूरी है कि ग्राहक गैस एजेंसी (Gas Agency) के साथ अपने मोबाइल नबंर को अपडेट रखें. ऐसा नहीं करने पर उनके एलपीजी सिलेंडर की डिलीवरी नहीं की जाएगी.

हालांकि अगर कोई कस्टमर ऐसा भी है जिसने डिस्ट्रीब्यूटर को मोबाइल नंबर अपडेट नहीं कराया है तो डिलीवरी बॉय के पास के ऐप होगा जिसके जरिए आप रियल टाइम अपना नंबर अपडेट करवा पाएंगे. और उसके बाद कोड जनरेट कर सकेंगे.
यह भी पढ़ें: PM-किसान सम्मान निधि स्कीम: अप्लाई करने के बावजूद 1.35 करोड़ किसानों को नहीं मिला लाभ, ये है वजह!



गैस एजेंसी के साथ पता भी अपडेट कराना जरूरी
साथ ही, ग्राहकों को यह भी ध्यान देना होगा कि अगर गैस एजेंसी में उनका पता अपडेट नहीं है तो इसे भी अपडेट करा लें. लेकिन, तेल कंपनियों ने इस सिस्टम को लेकर यह भी कहा है कि कॉमर्शियल एलपीजी सिलेंडर्स के लिए डीएसी की कोई जरूरत नहीं होगी. आपको बता दें कि वुड मैकेंजी Wood Mackenzie ने कहा है कि साल 2030 तक भारत दुनिया के सबसे बड़े एलपीसी सिलेंडर के मामले में चीन केा पीछे छोड़ देगा.

अक्टूबर में नहीं बदले एलपीजी के दाम
अक्टूबर महीने के लिए ऑयल मार्केटिंग कंपनियों (HPCL, BPCL, IOC) ने एलपीजी रसोई गैस की कीमतों में कोई बदलाव नहीं किया है. दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर के दाम दिल्‍ली में 594 रुपये पर स्थिर है. अन्य शहरों में भी घरेलू रसोई गैस सिलेंडर के दाम भी स्थिर है. हालांकि, 19 किलोग्राम वाले सिलेंडर की कीमतों में गिरावट आई है. IOC की वेबसाइट पर दिए गए प्राइस के मुताबिक, दिल्ली में 19 किलोग्राम वाला रसोई गैस सिलेंडर 32 रुपये तक महंगा हो गया है.

यह भी पढें: आपके घर तक मिलती है बैंक की ये सभी सर्विसेज, ब्रांच जाने की नहीं होगी जरूरत

आपको बता दें कि इससे पहले जुलाई महीने में 14 किलोग्राम वाले रसोई गैस सिलेंडर की कीमत 4 रुपये तक कीमतें बढ़ाई गई थी. वहीं, इससे जून के दौरान दिल्ली में 14.2 किलोग्राम वाले गैर-सब्सिडाइज्‍ड एलपीजी सिलेंडर 11.50 रुपये महंगा हो गया था. जबकि, मई में 162.50 रुपये तक सस्ता हुआ था.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज