Home /News /business /

the detention of a man named ma in china sent alibabas stock crashing rrmb

नाम की गफलत में कुछ ही मिनटों में अलीबाबा के डूब गए 26 अरब डॉलर

कुछ ही मिनटों में अलीबाबा की मार्केट वैल्‍यू 26 अरब डॉलर तक घट गई.

कुछ ही मिनटों में अलीबाबा की मार्केट वैल्‍यू 26 अरब डॉलर तक घट गई.

चीन के सरकारी टीवी चैनल सीसीटीवी ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि मा नाम के एक व्‍यक्ति को होंगहोंझोउ स्थित अलीबाबा (Alibaba) के मुख्‍यालय से पकड़ा गया है. इस व्‍यक्ति को नाम की गफलत की वजह से निवेशकों ने जैक मा (Jack ma ) समझ लिया और बिकवाली शुरू कर दी.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. ई-कॉमर्स कंपनी अलीबाबा (Alibaba) के मालिक जैक मा (Jack Ma) के आजकल बुरे दिन चल रहे हैं. पहले ही चीनी सरकार से तनातनी के बाद आजकल वो सार्वजनिक जगहों पर कम दिख रहे हैं और उनकी कंपनी अलीबाबा कई मुश्किलों का सामना कर रही है. वहीं, शुक्रवार को अलीबाबा के हेडक्‍वार्टर से मा नामक एक व्‍यक्ति की गिरफ्तार की खबर सामने आते ही अलीबाबा के शेयर अचानक 9 फीसदी गिर गए.

चीन के सरकारी टीवी चैनल सीसीटीवी ने अपनी एक रिपोर्ट में बताया था कि मा नाम के एक व्‍यक्ति को होंगहोंझोउ स्थित अलीबाबा के मुख्‍यालय से पकड़ा गया है. रिपोर्ट में कहा गया कि इस व्‍यक्ति पर चीनी सरकार के खिलाफ अलगाव और चीन विरोधी विदेशी ताकतों के साथ मिलीभगत के संदेह में गिरफ्तार किया गया है.

ये भी पढ़ें :   पेनी स्टॉक की ताकत, इस शेयर ने 10 हजार के निवेश पर दिया 23 लाख रुपये का रिटर्न 

26 अरब डॉलर की लग गई चपत

कई अन्‍य मीडिया हाउसों के भी इस रिपोर्ट को चलाने के कारण यह खबर तेजी से वायरल हुई. इसके चलते हांगकांग में अलीबाबा के शेयरों में भारी बिकवाली शुरू हो गई. सीएनएन की एक रिपोर्ट के अनुसार कुछ ही मिनटों में अलीबाबा की मार्केट वैल्‍यू 26 अरब डॉलर तक घट गई. बाद में कंपनी ने स्‍पष्‍टीकरण जारी कर बताया कि जैक मा को गिरफ्तार नहीं किया गया है. इसके बाद ही कंपनी के शेयरों की बिकवाली रुकी और कुछ रिकवरी देखी गई. चीन के एक और सरकारी मीडिया ग्लोबल टाइम्स के पूर्व एडिटर-इन-चीफ ने भी बाद में कहा कि संदिग्ध व्यक्ति को लेकर आई पहली रिपोर्ट भ्रामक थी.

ये भी पढ़ें :   भारतीय शेयर बाजार और रुपये की वैल्यू में तेज गिरावट, क्या है इसके पीछे का कारण?

जैक मा से नाराज है सरकार

पिछले काफी समय से अलीबाबा के मालिक जैक मा और चीनी सरकार के बीच संबंध ठीक नहीं है. जैक मा की फर्म एंट ग्रुप (Ant Group) ने साल 2020 में दुनिया का अब तक का सबसे बड़ा IPO था. लेकिन लिस्टिंग से दो दिन पहले चीन सरकार के हस्‍तक्षेप के बाद ग्रुप को आईपीओ वापस लेना पड़ा था. इस प्रकरण के कुछ समय बाद लंबे वक्‍त तक जैक मा किसी को नजर नहीं आए थे. तब खबरें आई थी कि चीनी सरकार ने उन्‍हें नजरबंद कर दिया है. चीन की सरकार ने पिछले एक साल में अपने यहां की टेक कंपनियों पर काफी सख्ती बरती है. डेटा प्राइवेसी और एकाधिकार-विरोधी नियमों के उल्लंघन को लेकर ये कंपनी चाइनीज रेगुलेटर्स के जांच का सामना कर रही हैं.

Tags: Alibaba, Alibaba Founder Jack Ma

विज्ञापन

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर