Home /News /business /

Health Insurance का महत्व महामारी के बीच बढ़ा, बीमारी में घर-बार बिकने से बचा सकता है बीमा, जानिए डिटेल

Health Insurance का महत्व महामारी के बीच बढ़ा, बीमारी में घर-बार बिकने से बचा सकता है बीमा, जानिए डिटेल

  मेडिकल इमरजेंसी के बाद अपने बीमा कंपनी/ नियुक्त टीपीए को सूचित करना ज़रूरी होता है.

मेडिकल इमरजेंसी के बाद अपने बीमा कंपनी/ नियुक्त टीपीए को सूचित करना ज़रूरी होता है.

अचानक आई किसी बीमारी या आपदा से निपटने के लिए एक अच्छा फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस जरूरी हो गया है ताकि आपके जीवन की गाढ़ी कमाई पर इसका कोई असर न हो.

    Health Insurance: महामारी के बाद लोगों के बीच हेल्थ इंश्योरेंस का महत्व तेजी से बढ़ा है. अचानक आई बीमारी में बहुत से लोगों के सामने घर-बार बेचने की नौबत आ गई है. नई नई बीमारियों ने लोगों को आर्थिक रूप से तोड़ दिया है.

    ऐसी परिस्थिति में हेल्थ इंश्योरेंस एक बड़ा सहारा बना है. अचानक आई किसी बीमारी या आपदा से निपटने के लिए एक अच्छा फैमिली हेल्थ इंश्योरेंस जरूरी हो गया है ताकि आपके जीवन की गाढ़ी कमाई पर इसका कोई असर न हो.

    महंगा नहीं है हेल्थ इंश्योरेंस 
    हेल्थ इंश्योरेंस बहुत महंगा नहीं है. अगर आप 40 साल की उम्र के हैं और 4 लोगों का फैमिली पैक लेते हैं तो आपको 25 लाख रुपए के कवर के लिए साल का 30-35 हजार रुपए का प्रीमियम देना होता है. इस 30-35 हजार के प्रीमियम से आपकी जिंदगी भर की बचत और प्रॉपर्टी सब कुछ सुरक्षित हो जाती है.

    यह भी पढ़ें- LIC Policy: फोन पर मिलेगी हर अपडेट, जानिए कैसे जानकारी के लिए एजेंट के नहीं लगाने पड़ेंगे चक्कर?

    खाने से पहले इंश्योरेंस जरूरी है 
    बीमा के जानकार कहते हैं कि आज की तारीख में खाने से पहले जरूरी हेल्थ इंश्योरेंस है. खासकर कोरोना जैसे समय में तो लोगों को हेल्थ इंश्योरेंस का कवर दोगुना या तीन गुना कर लेना चाहिए. क्योंकि यह एक नया नॉर्मल सा बन गया है. कोरोना को छोड़ भी दें तो अन्य बीमारियां कभी भी आ सकती हैं. ऐसे में आपके पास उधारी लेने या अपना घर बार बेचने के सिवा कोई रास्ता नहीं होता है.

    उधारी मिलना भी मुश्किल हो जाता है 
    कभी-कभार तो ऐसा भी होता है कि आपको उधारी ऐसे समय में मिलना भी मुश्किल हो जाए. ऐसे में हेल्थ इंश्योरेंस आपके लिए एक भगवान की तरह होता है. SBI की रिपोर्ट के अनुसार हाल के समय में हेल्थ की कॉस्ट काफी बढ़ गई है. भारतीय लोगों को आने वाले समय में 15 हजार करोड़ रुपए का अतिरिक्त खर्च हेल्थ पर करना होगा.

    पूरे परिवार के लिए लेना चाहिए इंश्योरेंस 
    कोशिश करनी चाहिए कि आप जब भी हेल्थ इंश्योरेंस लें तो वह आपके परिवार के पूरे सदस्य को कवर करे. अगर आप किसी कंपनी में काम करते हैं तो उसका ग्रुप इंश्योरेंस आपके लिए पर्याप्त नहीं होता है. क्योंकि ग्रुप कवर भी एक सीमित दायरे में ही कवर करता है. ऐसी स्थितियों में भी आपको अलग से हेल्थ इंश्योरेंस कवर लेना चाहिए. इससे आप इस तरह की अचानक आई खर्च की स्थिति से बच सकते हैं.

    Tags: Free health insurance, Free insurance, Health insurance cover, Health insurance premium, Health insurance scheme, Insurance, Insurance Policy, Why go for health insurance with cancer cover

    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर