• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • बिटकॉइन के रूप में इस शख्स के पास 1800 करोड़ रुपए, लेकिन भूल गया पासवर्ड, अब सिर्फ यह बची आखिरी उम्मीद

बिटकॉइन के रूप में इस शख्स के पास 1800 करोड़ रुपए, लेकिन भूल गया पासवर्ड, अब सिर्फ यह बची आखिरी उम्मीद

स्टीफन थॉमस अब तक 8 गलत पासवर्ड डाल चुके हैं और हार्ड ड्राइव किसी यूजर को 10 मौके प्रदान करती है. एेसे अब उनके पास केवल 2 मौके हैं. (फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया )

स्टीफन थॉमस अब तक 8 गलत पासवर्ड डाल चुके हैं और हार्ड ड्राइव किसी यूजर को 10 मौके प्रदान करती है. एेसे अब उनके पास केवल 2 मौके हैं. (फोटो क्रेडिट: सोशल मीडिया )

सैन फ्रांसिस्को में रहने वाले थॉमस ने वर्ष 2011 में 7,002 बिटकॉइन लिए थे. यह आज 245 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानि 1800 करोड़ रुपए के बराबर हो चुके हैं. उन्होंने एक इन्क्रिप्शन डिवाइस में इन सभी बिटकॉइन पासवर्ड को सेव कर के रखा था लेकिन अब वे अपना पासवर्ड भूल गए हैं.

  • Share this:
    सैन फ्रांसिस्को. अमेरिका में रहने वाले स्टीफन थॉमस की काफी चर्चा हो रही है. वजह है बिटकॉइन क्रिप्टोकरेंसी. उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी बिटकॉइन में तब निवेश किया था जब क्रिप्टोकरेंसी का रेट काफी था.
    सैन फ्रांसिस्को में रहने वाले थॉमस ने वर्ष 2011 में 7,002 बिटकॉइन लिए थे. यह आज 245 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानि 1800 करोड़ रुपए के बराबर हो चुके हैं. लेकिन वह चाहकर भी इस पैसे को भुना नहीं सकते हैं। वे एक अजीब समस्या में फंस गए हैं।

    थामस ने इन्क्रिप्शन डिवाइस में इन सभी बिटकॉइन पासवर्ड को सेव कर के रखा था लेकिन अब वे अपना पासवर्ड भूल गए हैं. थॉमस अब तक 8 गलत पासवर्ड डाल चुके हैं और हार्ड ड्राइव किसी यूजर को 10 मौके प्रदान करती है.ऐसे में अब उनके पास केवल 2 मौके हैं. उन्होंने केजीओ टीवी के साथ बातचीत में कहा- शुरुआत के कुछ हफ्तों में तो मेरी परिस्थिति खराब हो गई थी. मैं बहुत तनाव में रहने लगा था लेकिन अब मैं अपने नुकसान को लेकर काफी सहज हो चुका हूं.

    प्रोग्रामर के तौर पर काम करने वाले थॉमस जर्मनी में पैदा हुए थे. उनका कहना है कि वक्त ने उनके हालातों को बेहतर बनाया है. उन्होंने कहा कि मुझे लगता है कि समय मरहम की तरह काम करता है और टाइम बीतने के साथ-साथ मैं काफी बेहतर हो चुका हूं. मुझे अंदाजा हो गया था कि ये मेरे मानसिक स्वास्थ्य पर असर डाल रहा है.

    न्यूयॉर्क टाइम्स के साथ बातचीत में अपनी कहानी शेयर करने के बाद थॉमस काफी वायरल हो गए थे और उन्हें कई तरह के अजीबोगरीब सुझाव भी मिल रहे हैं. उन्होंने कहा कि एक शख्स मुझे कह रहा था कि वो कुछ भविष्यवादियों से मेरी बात करा सकता है. वही एक शख्स मुझे कुछ खास तरह के ड्रग्स लेने का सुझाव दे रहा था, ताकि मुझे अपना पासवर्ड याद आ जाए. उन्होंने कहा कि पहले मैं ये सब सोच कर काफी डिप्रेशन में रहने लगा था लेकिन समय के साथ अब मैं कूल हो चूका हूं.

    पासवर्ड को क्रैक करने के फुलप्रूफ आइडिया के बाद ही हो सकेगा पैसों का उपयोग

    हालांकि थॉमस वर्तमान में किसी तरह का सुझाव नहीं ले रहे हैं और उन्हें अब भी एक आखिरी उम्मीद है. वे अब 2 एटेम्पट ट्राई नहीं करेंगे और भविष्य में अगर कोई पासवर्ड को क्रैक करने के फुलप्रूफ आइडिया के साथ सामने आ जाता है तो वे इसका उपयोग कर सकते हैं. यानी उनके पास पैसे होते हुए भी अब वे फिलहाल उसका उपयोग नहीं कर पाएंगे.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज