अंडरवेयर सेल्स गिरने और डेटिंग बढ़ने से मिलता है आर्थिक मंदी का संकेत! जानें पूरा मामला

News18Hindi
Updated: August 17, 2019, 1:42 PM IST
अंडरवेयर सेल्स गिरने और डेटिंग बढ़ने से मिलता है आर्थिक मंदी का संकेत! जानें पूरा मामला
अंडरवेयर सेल्स और डेटिंग बढ़ने से मिलता है दुनिया की अर्थव्यवस्था में मंदी का संकेत! जानिए इससे जुड़ी सभी बातें

मेंस इनरवेयर की बिक्री में आई गिरावट से अर्थव्यवस्था को लेकर मिलने वाले संकेतों की चर्चा पिछले दो दिन से दुनियाभर के अखबारों की सुर्खियां बनी हुई हैं. आइए जानें इससे जुड़ी सभी बातें...

  • News18Hindi
  • Last Updated: August 17, 2019, 1:42 PM IST
  • Share this:
मेंस इनरवेयर से अर्थव्यवस्था (Global Economy Growth) को लेकर मिलने वाले संकेतों की चर्चा पिछले दो दिन से दुनियाभर के अखबारों की सुर्खियां बनी हुई है. मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, चार बड़ी इनरवेयर कंपनियों के तिमाही नतीजे 10 साल में सबसे कमजोर रहे हैं. मतलब साफ है कि इन कंपनियों की सेल्स घटने से आमदनी गिरी है, जिसका असर मुनाफे पर भी पड़ा है. दरअसल अमेरिकी सेंट्रल बैंक फेडरल रिजर्व के पूर्व चेयरमैन एलन ग्रीनस्पैन ने इनवियर यानी चड्डी-बनियान की सेल्स को लेकर एक इंडेक्स तैयार किया है. इसे 'मेन्स अंडरवेयर इंडेक्स' (Mens Underwear Index) कहा जाता है. इसमें पुरुषों के अंडरवेयर की बिक्री में आई गिरावट से अर्थव्यवस्था की खराब हालत को दर्शाना के संकेतों का आंकलन जाता है.

जियोजित फाइनेंशियल के सीनियर प्रेसिडेंट गौरांग शाह का कहना है कि Mens Underwear Index भी इकोनॉमी में सुस्ती का संकेत दे रहा है. ये बिक्री पर दबाव दिखा रहा है. आपको बता दें कि Mens Underwear Index 1970 के दशक में शुरू हुआ था. US Federal Reserve के चेयरमैन रहे ग्रीन्सपैन ने इस इंडेक्स की शुरुआत की थी.

ये भी पढ़ें-घर बैठे यहां लगाएं पैसा, FD से 4 गुना ज्यादा मिलेगा मुनाफा

Mens Underwear Index के बारे में जानिए


कैसे काम करता है 'मेन्स अंडरवेयर इंडेक्स' - इस इंडेक्स ने सन 1990, 2001 और 2007 में अमेरिकी मंदी से ठीक पहले भी इसी तरह के संकेत दिए थे. इसको कुछ इस तरह से समझ सकते हैं. अगर मंदी के दौरान खर्च में कटौती के लिए पैरेंट्स बच्चों का डायरपर कम बदलते हैं और इस वजह से अधिक रैशेज होते हैं. इससे डायपर रैश क्रीम की सेल बढ़ जाती है और डायपर्स की सेल घट जाती है.

डेटिंग इंडिकेटर की भी हो रही खूब चर्चा- अमेरिका में स्थित ऑनलाइन डेटिंग सर्विस Match.com ने डेटिंग और मंदी के बीच एक पैटर्न के बारे में बताया है कि कंपनियां जब मुश्किलों दिनों में होती है तो उस समय कर्मचारियों के बीच डेटिंग बढ़ जाती है. आम लोग अपने दुखों को किनारे रखने के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं. इससे पहले साल 2008 की चौथी तिमाही में डेटिंग साइट की व्यस्तता सात साल में सर्वाधिक थी. 2001 में 11 सितंबर के हमले के बाद भी Match.com पर ट्रैफिक बढ़ गया था.

अमेरिका में मंदी के संकेत मिलने लगे हैं (फाइल फोटो)

Loading...

अमेरिका में मंदी के संकेत मिलने लगे हैं- गौरांग शाह बताते हैं कि अमेरिका के बॉन्ड यील्ड से मंदी के संकेत मिल रहे हैं. Inverted Yield curve यानी उल्टे यील्ड कर्व की स्थिति बन गई है.

ये भी पढ़ें-आपके PF के पैसों को लेकर अगले हफ्ते हो सकता है बड़ा फैसला!

10 साल के बॉन्ड का रेट 2 साल के बॉन्ड से कम हो गया है. इससे अमेरिका में बड़ी आर्थिक मंदी के संकेत मिल रहे हैं.

2007 के बाद पहली बार ऐसा हुआ है. 50 साल में US में हर बड़ी मंदी के पहले यील्ड कर्व उल्टा हुआ है.

50 साल में सिर्फ एक बार ये इंडिकेटर गलत साबित हुआ है. आपको बता दें कि अमेरिकी फेडरल रिजर्व 10 साल और 3 महीने की यील्ड देखता है.

(मनीकंट्रोल)

 

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 17, 2019, 12:50 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...