नई Saral Jeevan Bima स्टैंडर्ड टर्म बीमा योजना: क्या आपको खरीदनी चाहिए?

इरडा ने कहा कि 'सरल जीवन बीमा' पॉलिसी शुद्ध रूप से एक  टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी होगी.
इरडा ने कहा कि 'सरल जीवन बीमा' पॉलिसी शुद्ध रूप से एक टर्म लाइफ इंश्योरेंस पॉलिसी होगी.

आईआरडीए (IRDA) ने लाइफ इंश्योरेंस कंपनियों को 1 जनवरी 2021 तक एक स्टैंडर्ड 'सरल जीवन बीमा' (Saral Jeevan Bima) पॉलिसी पेश करने का निर्देश दिया है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2020, 5:48 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इंश्‍योरेंस रेगुलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (Insurance Regulatory and Development Authority) ने जीवन बीमा कंपनियों को एक जनवरी 2021 तक एक मानक 'सरल जीवन बीमा' (Saral Jeevan Bima) पॉलिसी लॉन्च करने का आदेश दिया है. ग्राहकों को बेहतर निर्णय लेने में यह पॉलिसी मददगार साबित होगी. इरडा के मुताबिक 'सरल जीवन बीमा' पॉलिसी शुद्ध रूप से एक सावधि जीवन बीमा योजना (Term Life Insurance Plan) है, जिसे 18 से 65 साल की उम्र का कोई भी व्यक्ति ले सकेगा और इसकी अवधि 4 से 40 वर्ष तक की होगी. यह पॉलिसी आपके लिए कितनी फायदेमंद है, आइए जान लेते हैं.

-  इरडा के गाइडलाइन के अनुसार, इस बीमा योजना के तहत व्यक्ति 5 लाख से 25 लाख रुपये तक का बीमा करा सकते हैं. यह पॉलिसी 50 हजार रुपये के गुणकों में होगी.
- यह पॉलिसी एक व्यक्तिगत शुद्ध जोखिम वाली प्रीमियम जीवन बीमा पॉलिसी है, जो पॉलिसी अवधि के दौरान मृत्यु के मामले में नामित व्यक्ति को एकमुश्त राशि का भुगतान करेगी.
- सरल जीवन बीमा पॉलिसी में आत्महत्या (Suicide) जैसी आकस्मिक घटना शामिल नहीं होगी.
- इस पॉलिसी की अवधि 5 से 40 वर्ष होगी और इसे 18 और उससे अधिक उम्र के लोग ले सकते हैं.
- स्टैंडर्ड टर्म जीवन बीमा में अधिकतम मैच्योरिटी आयु 70 साल की होगी.


- पॉलिसी में तीन प्रीमियम भुगतान विकल्प होंगे जिसमें नियमित प्रीमियम, 5 और 10 वर्ष के लिए सीमित प्रीमियम भुगतान अवधि और एकल प्रीमियम.
- पॉलिसी में अनिवार्य रूप से 5 से 25 लाख रुपये के बीच की राशि का बीमा होगा.
- इरडा की ओर से कंपनियों को किसी भी स्थिति में बदलाव के बिना अधिकतम बीमा राशि की पेशकश करने की अनुमति होगी.

स्टैंडर्ड टर्म जीवन बीमा लेना सही?
पॉलिसीबाजार.कॉम के लाइफ इंश्योरेंस के चीफ बिजनेस ऑफिसर संतोष अग्रवाल का मानना है कि जीवन बीमा के पहली बार के खरीदारों के लिए यह योजना एक वरदान साबित होगी. हालांकि इसमें कीमतें भिन्न हो सकती हैं लेकिन इसमें बीमाकर्ताओं के लिए लाभ, समावेशन और बहिष्करण जैसी सभी विशेषताएं होंगी. चूंकि इरडा ने बोर्ड द्वारा अनुमोदित नीति के अनुसार बीमाकर्ताओं के लिए अपने प्रीमियम निर्धारण को छोड़ दिया है, इसलिए अब आपकी आयु, आय और स्वास्थ्य इतिहास का इसमें ध्यान रखा जाएगा.

इस पॉलिसी में 45 दिनों की प्रतिक्षा अवधि है. इसमें आजीविका सुरक्षा नीतियों का ध्यान रखने के कारण  डेथ बेनिफिट अधिक लाभकारी है. 45 दिनों के दौरान यह पॉलिसी केवल दुर्घटना के कारण मृत्यु को कवर करेगी. बता दें कि एकल प्रीमियम पॉलिसी में डेथ बेनिफिट 125 प्रतिशत से ज्यादा का होगा. इसका कारण है यह एक शुद्ध जीवन बीमा योजना है. शायद इसलिए इसमें कोई मैच्योरिटी लाभ भी नहीं है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज