होम /न्यूज /व्यवसाय /औद्योगिक उत्पादन की रफ्तार बढ़ी, जनवरी में 1.3 फीसदी की तेजी, जानिए डिटेल

औद्योगिक उत्पादन की रफ्तार बढ़ी, जनवरी में 1.3 फीसदी की तेजी, जानिए डिटेल

Industrial Output

Industrial Output

दिसंबर महीने की गिरावट के बाज जनवरी में औद्योगिक उत्पादन (Industrial Output) 1.3 फीसदी बढ़ा है, जबकि इसके पिछले महीने य ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली . देश में औद्योगिक उत्पादन (Industrial Output) ने एक बार फिर से रफ्तार पकड़ी है. दिसंबर महीने की गिरावट के बाज जनवरी में औद्योगिक उत्पादन (Industrial Output) 1.3 फीसदी बढ़ा है, जबकि इसके पिछले महीने यानी दिसंबर 2021 में यह 10 महीने के निचले स्तर पर चला गया था. सांख्यिकी और कार्यक्रम कार्यान्वयन मंत्रालय (MoSPI) की तरफ से शुक्रवार को जारी एक आंकड़े में यह जानकारी दी गई.

औद्योगिक उत्पादन को IIP (Index of Industrial Production) के जरिए मापा जाता है. सरकारी आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर महीने में औद्योगिक उत्पादन 0.4 फीसदी बढ़ा था. वहीं एक साल पहले जनवरी 2021 में इसमें 0.6 फीसदी का संकुचन या गिरावट देखा गया था.

मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर भी बढ़ा
माइनिंग सेक्टर का उत्पादन जनवरी में 2.8 फीसदी बढ़ा, जबकि दिसंबर 2021 में इसमें 2.6 फीसदी की उछाल देखी गई थी. वहीं मैन्युफैक्चरिंग सेक्टर का उत्पादन जनवरी महीने में 1.1 फीसदी बढ़ा, जबकि इसके पिछले महीने में इसमें 0.9 फीसदी की गिरावट आई थी.

यह भी पढ़ें- Petrol Diesel Prices Today: पेट्रोल-डीजल के नए रेट जारी, चेर करिए अपने शहर में एक लीटर का ताजा भाव

बिजली उत्पादन की गति जनवरी में धीमी
इस बीच बिजली उत्पादन की गति जनवरी में धीमी हुई है और इसमें सिर्फ 0.9 फीसदी की तेजी देखी गई है, जबकि दिसंबर महीने में इसमें 2.8 फीसदी की बढ़ोतरी देखी गई थी. मौजूदा वित्त वर्ष की अप्रैल से जनवरी अवधि के दौरान IIP ग्रोथ 13.7 फीसदी रहा है, जबकि पिछले वित्त वर्ष की इसी अवधि के दौरान इसमें 12 फीसदी का संकुचन या गिरावट देखी गई थी.

मार्च 2020 में कोरोना महामारी का प्रकोप शुरू होने के बाद से औद्योगिक उत्पादन प्रभावित हुआ था और तब इसमें 18.7 फीसदी का संकुचन आया था. अप्रैल 2020 में लॉकडाउन के चलते इसमें 57.3 फीसदी की भारी गिरावट आई थी.

Tags: Business news in hindi, Economy, Indian economy, Industrial units

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें