• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • और इस तरह हुआ Jack Ma की कंपनी का दु:खद अंत! पढ़िए कैसे एक अरबपति रातोंरात हो गए बर्बाद

और इस तरह हुआ Jack Ma की कंपनी का दु:खद अंत! पढ़िए कैसे एक अरबपति रातोंरात हो गए बर्बाद

Jack Ma की बर्बादी की कहानी...

Jack Ma की बर्बादी की कहानी...

कुछ साल पहले तक जिस जैक मा पर चीन नाज करता था आज चीन खुद उसकी अस्तित्व को मिटाने में लगा हुआ है. जैक मा की कंपनी (Jack Ma Inc.) का अंत इतना बुरा होगा शायद किसी ने नहीं सोचा होगा.

  • Share this:


    नई दिल्ली. जैक मा (Jac Ma) जो कल तक बिजनेस की दुनिया में एक चमकता सितारा था. दुनियाभर में जैक मा के नाम का डंका बजता है. यंगस्टर्स जैक मा की कंपनी में नौकरी के सपने देखा करते थे. तो यंग एंटरप्रेन्योर के लिए वे प्रेरणादायक थे, लेकिन आज वो नाम गुम हो गया है. यूं कहे तो गायब. कुछ साल पहले तक जिस जैक मा पर चीन नाज करता था आज चीन खुद उसकी अस्तित्व को मिटाने में लगा हुआ है. जैक मा की कंपनी (Jack Ma Inc.) का अंत इतना बुरा होगा शायद किसी ने नहीं सोचा होगा. यह एक दु:खद अंत है जिसे खुद जैक मा ने कभी नहीं सोचा होगा. सालभर में देखते ही चीन के मशहूर उद्योगपति जैक मा और उसकी कंपनी अर्श से फर्श पर पहुंच गई. आइए जानते हैं पूरी कहानी...

    कौन हैं जैक मा? (Who Is Jack Ma)
    एक साल पहले मा चीन के सबसे अमीर आदमी थे. जैक मा चीन की सबसे बड़ी टेक कंपनी अलीबाबा (Alibaba)और दुनिया की सबसे बड़ी फिनटेक कंपनी द एंट ग्रुप (The Ant Group) के निर्माता हैं. उनका यह कारोबार दुनियाभर में तेजी से फैल रहा था और वे कारोबार जगत में सबसे मशहूर थे. Apple, Amazon और Google को छोड़कर अकेले अलीबाबा की कीमत किसी भी अमेरिकी कंपनी से सबसे अधिक थी. इतना ही नहीं मा एक विश्वव्यापी हस्ती भी थे. सबसे प्रसिद्ध चीनी व्यक्ति. सर्वेक्षणों के अनुसार, वह चीन के बाहर राष्ट्रपति शी जिनपिंग (Xi Jinping) की तुलना में अधिक प्रसिद्ध थे. जेफ बेजोस (Jeff Bezos)एलन मस्क (Elon Musk)और बिल गेट्स (Bill gates) जैसे दिग्गज से पहले जैक मा का नाम आता था, फिर चाहे संपत्ति के मामले में हो या प्रसिद्धि.


    ये भी पढ़ें- म्यूचुअल फंड SIP में करते हैं निवेश? तो आज ही करा लें ये काम वरना नहीं निकाल पाएंगे अपना पैसा, लगेगा ₹10,000 फाइन

    इनोवेशन की दुनिया में 'मा का युग' 
    जैक मा की इनोवेशन की दुनिया में कमाल की सोच है, चीनी मीडिया में जैक मा को देश के बढ़ते तकनीकी क्षेत्र में 'मा का युग' कहा जाता था. और फिर साल भर में सबकुछ बदल गया, जैक मा की किस्मत अचानक पलट गई और सबकुछ बिखर गया. मा की संपत्ति को नुकसान पहुंचाया गया, दुनियाभर में उन्हें अपमानित किया गया है. आज जैक मा अमीरों की लिस्ट शायद गायब हो गए हैं. ना चीनी मीडिया में जैक मा की चर्चा है न उनकी कंपनी का कोई जिक्र. अगर कोई जिक्र आता भी है वह जैक मा और उसकी कंपनी की बबार्दी का.

    Jack Ma inc. अलीबाबा और एंट ग्रुप को नुकसान
    चीनी राष्ट्रपति पर की गई उनकी एक टिप्पणी उन पर इतनी भारी पड़ी कि पिछले महज 8 महीने में उनकी आधी से ज्यादा दौलत घट गई. इतना ही नहीं वे दौलतमंदों की सूची में भी फिसल गए. पहले Alibaba की वैल्यूएशन जहां 857 अरब डॉलर थी, वो अब घटकर 588 अरब डॉलर रह गई है. वहीं, Ant group का वैल्यूएशन 470 अरब डॉलर से घटकर महज 108 अरब डॉलर का रह गया है. चीनी प्रशासन ने पिछले साल नवंबर में जैक मा के Ant  ग्रुप के करीब 37 अरब डॉलर के आईपीओ पर रोक लगा दी, जिसके चलते जैक मा को काफी नुकसान हुआ.

    ये भी पढ़ें- नौकरीपेशा के लिए मोदी सरकार का बड़ा तोहफा! जुलाई में आपके PF खाते में आएंगे इतने अधिक पैसे, जानें डिटेल

    चीन सरकार की आलोचना बनी मुसीबत
    जैक मा ने पिछले साल चीनी राष्‍ट्रपति की आलोचना की थी. इसके बाद से ही मा के बुरे दिन शुरू हो गए. चीन सरकार की नीतियों की आलोचना के बाद उनकी कंपनियों पर सख्त कार्रवाई की गई. धीरे-धीरे उनकी कंपनियों को निशाना बनाया जाने लगा. पहले एनटी ग्रुप का आईपीओ कैंसल हुआ, फिर कंपनी का कारोबार बिक गया. इसके बाद और भी काफी नुकसान हुआ. इससे जैक मा की नेटव​र्थ घट गई. धीरे-धीरे जैक मा का उनके Group पर से नियंत्रण खत्‍म हो रहा है. उन्हें अपनी हिस्‍सेदारी बेचनी पड़ रही है.

    जैक मा ने ऐसा क्या कह दिया था?
    जैक मा ने 24 अक्टूबर 2020 को चीन के नौकरशाही तंत्र की आलोचना करते हुए भाषण दिया था. उन्‍होंने चीन के वित्‍तीय नियामकों (Financial Regulators) और सरकारी बैंकों (PSBs) की सख्‍त निंदा की थी. यहां तक की उन्‍होंने चीन के बैंकों को गिरवी का काम करने वाले सूदखोर तक करार दे दिया था. उन्‍होंने सरकार से अपील की थी कि ऐसे सिस्‍टम में बदलाव किया जाए, जो युवा और नए कारोबार के प्रयासों को दबाने का काम करते हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज