होम /न्यूज /व्यवसाय /शेयरों का सेटलमेंट अब T+1 सिस्टम से होगा, नया नियम 25 फरवरी 2022 से होगा लागू, जानिए फायदे

शेयरों का सेटलमेंट अब T+1 सिस्टम से होगा, नया नियम 25 फरवरी 2022 से होगा लागू, जानिए फायदे

वीकली एक्सपायरी से एक दिन पहले बाजार में तेजी

वीकली एक्सपायरी से एक दिन पहले बाजार में तेजी

देश के सभी प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों और दूसरे मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टीट्यूशंस ने सोमवार को शेयरों के सेटलमेंट के T+ ...अधिक पढ़ें

    मुंबई . शेयर बाजार में निवेशकों के लिए शेयरों के सेटलमेंट का नया नियम आ रहा है. देश के सभी प्रमुख स्टॉक एक्सचेंजों और दूसरे मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टीट्यूशंस ने सोमवार को शेयरों के सेटलमेंट के T+1 सिस्टम का ऐलान किया. सभी एक्सचेंजों और इंस्टीट्यूशंस ने कहा कि उन्होंने शेयरों के सेटलमेंट के T+1 सिस्टम को लेकर एक खाका तैयार कर लिया है. नया नियम 25 फरवरी 2022 से चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा.

    निवेशकों को क्या क्या होंगे फायदें 
    T+1 में, T का मतलब “ट्रेडिंग का दिन” है. T+1 सिस्टम लागू होने पर शेयर बेचने के एक दिन बाद निवेशक के अकाउंट में पैसा आ जाएगें. अभी शेयरों के सेटलमेंट के लिए T+2 की व्यवस्था लागू है. यानी कि शेयरों के बेचने या ट्रेडिंग करने के दो दिन बाद निवेशक के अकाउंट में पैसे आते हैं. T+1 सिस्टम लागू होने के बाद निवेशकों को शेयर बेचने पर अब एक दिन पहले ही पैसे मिल जाएंगे.

    यह भी पढ़ें- KRChoksey की टॉप पिक्स जिन पर मिल सकता है 22 फीसदी तक रिटर्न, जानिए डिटेल

    निचली 100 कंपनियों के शेयरों में यह सिस्टम लागू होगा 
    बयान में कहा गया कि T+1 सिस्टम को चरणबद्ध तरीके से लागू किया जाएगा, जिसकी शुरूआत 25 फरवरी से होगी. पहले चरण में मार्केट कैपिटलाइजेशन के हिसाब सबसे निचली 100 कंपनियों के शेयरों में यह सिस्टम लागू होगा. फिर मार्च 2022 से नीचे से 500 और स्टॉक को इस सिस्टम में लाया जाएगा.

    बयान में कहा गया कि सभी मार्केट इंफ्रास्ट्रक्चर इंस्टीट्यूशंस ( MIIs) ने मिलकर यह फैसला लिया है. इन MII में, स्टॉक एक्सचेंज, क्लीयरिंग कॉरपोरेशन और डिपॉजिटरीज शामिल हैं.

     SEBI ने इजाजत 
    इससे पहले मार्केट रेगुलेटर SEBI ने एक्सचेंजों को वह 1 जनवरी 2022 से इक्विटी सेगमेंट में उपलब्ध किसी भी सिक्योरिटीज से T+1 सिस्टम को शुरू करने की इजाजत दी थी. संयुक्त बयान के मुताबिक, स्टॉक एक्सचेंजों (BSE, NSE और MSEI) में सभी लिस्टेड शेयरों को घटते हुए मार्केट कैप के हिसाब से जगह दिया जाएगा.

    Tags: SEBI, Share market, Stock market, Stock option, Stocks

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें