Home /News /business /

the two week decline in the stock market broke which factors led to the rise jst

शेयर बाजार में 2 हफ्तों का गिरावट का सिलसिला टूटा, किन फैक्टर्स की बदौलत आई तेजी?

सेंसेक्स और निफ्टी में 2 फीसदी से अधिक की बढ़त दर्ज की गई.

सेंसेक्स और निफ्टी में 2 फीसदी से अधिक की बढ़त दर्ज की गई.

भारतीय शेयर बाजार ने 2 हफ्तों की गिरावट का सिलसिला इस सप्ताह तोड़ दिया. दोनों ही घरेलू सूचकांक में 24 जून को खत्म हुए कारोबारी सप्ताह में 2 फीसदी से अधिक की बढ़त दर्ज की गई.

नई दिल्ली. भारतीय शेयर बाजार में पिछले कारोबारी हफ्ते में तेजी देखने को मिली. 24 जून को खत्म हुए कारोबारी हफ्ते में बाजार तेजी के साथ बंद हुआ. ऐसा 2 कारोबारी हफ्तों बाद देखने को मिला है. समीक्षाधीन सप्ताह में सेंसेक्स व निफ्टी ने 2 फीसदी से अधिक की बढ़त हासिल की.

बीएसई का सेंसेक्स इस हफ्ते 1367 अंक (2.66 फीसदी) बढ़कर 52,727 पर बंद हुआ. वहीं, निफ्टी 406 अंक (2.65 फीसदी) बढ़कर 15699 के स्तर पर बंद हुआ.

ये भी पढ़ें- क्या सितंबर के बाद बंद हो जाएगी पीएम गरीब कल्याण अन्न योजना? व्यय विभाग ने कहा- सरकारी खजाने पर बढ़ रहा बोझ

क्या रहा बढ़त का कारण
भारतीय शेयर बाजारों में तेजी का प्रमुख कारण वैश्विक बाजारों का पॉजिटिव सेंटीमेंट रहा. अमेरिकी स्टॉक मार्केट भी कारोबार के आखिरी दिन तेजी के साथ बंद हुआ. वहीं, कमोडिटी के दाम घटने से इक्विटी मार्केट में निवेश फिर बढ़ता दिखा. उधर विदेशी संस्थागत निवेशकों ने भी भारतीय मार्केट से पैसा निकालने की गति को थोड़ी धीमा कर दिया है. इन्हीं सब कारणों से भारतीय शेयर मार्केट 2 हफ्तों की गिरावट को तोड़ने में कामयाब रहा.

बीएसई का हाल
बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 2.3 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई. इसमें सर्वाधिक योगदान बैंक ऑफ इंडिया, इन्फो ऐज इंडिया, जुबिलैंट फूड वर्क्स, इंद्रप्रस्थ गैस, श्रीराम ट्रांसपोर्ट फाइनेंस, एंड्युरेंस टेक्नोलॉजी, टीवीएस मोटर्स और आरबीआएल बैंक का रहा. बीएसई स्मॉल कैप में 1.6 फीसदी की बढ़त देखने को मिली. इसमें हीरो आईटीआई, स्पंदना स्फूर्ति फाइनेंशियल, एसईपीसी, स्टेट ट्रेडिंग कॉर्पोरेशन. केमप्लास्ट सनमार, नजारा टेक्नोलॉजी व रोलेक्स रिंग्स समेत अन्य शेयरों ने योगदान दिया. बात करें लार्ज कैप इंडेक्स की तो इसमें 2.6 फीसदी बढ़ोतरी हुई. इस तेजी में सर्वाधिक योगदान, हीरो मोटोकॉर्प एसबीआई कार्ड्स, आयशर मोटर्स, गोदरेज कंज्यूमर, हिन्दुस्तान यूनीलीवर और मारुति सुजुकी ने दिया.

ये भी पढ़ें- SBI ने जारी किए 2 टोल फ्री नंबर, रविवार को भी एक कॉल पर पूरे होंगे कई काम

सेक्टोरल इंडेक्स
बीएसई ऑटो में 7 फीसदी तेजी देखने को मिली. वहीं, एफएमसीजी, टेलीकॉम, आईटी और हेल्थकेयर सेक्टर में 3 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई. हालांकि, मेटल इंडेक्स इस दौरान 49 फीसदी टूट गया

एफआईआई बनाम डीआईआई
समीक्षाधीन हफ्ते में विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) ने 11,511 करोड़ रुपये के इक्विटी शेयर बेचे जबकि इस दौरान घरेलू संस्थागत निवेशकों (डीआईआई) ने 11670 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे. जून में अब तक एफआईआई जहां 53,600 करोड़ रुपये के शेयर बेच चुके हैं वहीं डीआआई ने 41983 करोड़ के शेयर खरीदे.

ये भी पढ़ें- आईएमएफ ने अमेरिकी ग्रोथ रेट का अनुमान घटाया, कहा- मंदी से बचना मुश्किल, क्या होगा भारत पर असर?

Tags: BSE Sensex, NSE, Stock market

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर