Home /News /business /

बिना टिकट भी ट्रेन में कर सकते हैं यात्रा? जानें Indian Railway ने क्‍या दिया जवाब

बिना टिकट भी ट्रेन में कर सकते हैं यात्रा? जानें Indian Railway ने क्‍या दिया जवाब

रेलवे का ऐसा कोई नियम नहीं है कि यात्री TTE को केवल प्लेटफार्म टिकट दिखाकर बुकिंग टिकट बनवा लें.

रेलवे का ऐसा कोई नियम नहीं है कि यात्री TTE को केवल प्लेटफार्म टिकट दिखाकर बुकिंग टिकट बनवा लें.

Indian Railway : कई जगहों पर ऐसी खबरें चल रही हैं कि यदि आपके पास ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट नहीं है तो भी आप प्लेटफार्म टिकट (Platform Ticket) की मदद से यात्रा कर सकते हैं. कहा जा रहा है कि आपको सिर्फ प्लेटफार्म टिकट लेकर टीटीई (TTE) के पास जाना होगा और वह आपको वहां की टिकट बनाकर दे देगा, जहां आपको जाना है. और तो और यहां तक कहा जा रहा है कि यदि आपके पास सफर करने की टिकट नहीं है तो आपको बिना टिकट के यात्रा करने का अपराधी नहीं माना जाएगा. परंतु यह सब सही नहीं है. हकीकत इससे अलग है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. Indian Railway : कई जगहों पर ऐसी खबरें चल रही हैं कि यदि आपके पास ट्रेन में सफर करने के लिए टिकट नहीं है तो भी आप प्लेटफार्म टिकट (Platform Ticket) की मदद से यात्रा कर सकते हैं. कहा जा रहा है कि आपको सिर्फ प्लेटफार्म टिकट लेकर टीटीई (TTE) के पास जाना होगा और वह आपको वहां की टिकट बनाकर दे देगा, जहां आपको जाना है. और तो और यहां तक कहा जा रहा है कि यदि आपके पास सफर करने की टिकट नहीं है तो आपको बिना टिकट के यात्रा करने का अपराधी नहीं माना जाएगा. परंतु यह सब सही नहीं है. हकीकत इससे अलग है. यदि आप बिना टिकट लेकर सफर करने जाएंगे तो आपको जुर्माना लग सकता है.

    खबरों की पड़ताल में सामने आया सच
    अलग-अलग जगहों पर चल रही इन खबरों की पड़ताल करने के लिए हमने रेलवे के अधिकारी से बात की. नॉर्दर्न रेलवे के सीपीआरओ दीपक कुमार ने इस बारे में बात करते हुए कहा कि ऐसा कोई नया नियम रेलवे की तरफ से नहीं लाया गया है. उन्होंने कहा कि बिना टिकट यात्रा करने पर वही नियम लागू होता है जो कोरोना काल से पहले था.

    ये भी पढ़ें – भारत में इस जगह बन रहा रेल ब्रिज का दुनिया का सबसे ऊंचा खंभा, जानिये क्‍यों है खास

    पहले से ही है ये नियम
    सीपीआरओ दीपक कुमार ने बताया कि पहले यदि किसी के पास कन्फर्म टिकट नहीं होता था तो उस यात्री को प्लेटफॉर्म टिकट लेकर गार्ड से संपर्क करना होता था. गार्ड उसे टीटीई के पास भेज देता था. टीटीई देखता था कि उस यात्री को कहां जाना है, रेल में वहां तक के लिए खाली सीट है या नहीं. यदि अगले स्टेशन तक टीटी को कोई खाली सीट मिलती थी तो उसे उस यात्री को दे दिया जाता था. लेकिन सीट की उपलब्धता ना होने पर उस यात्री को अगले स्टेशन पर उतार दिया जाता था. अब भी यही नियम लागू होता है.

    ये भी पढ़ें – भारत के पर्यटन को पंख लगा रहा रेलवे

    तो, इस तरह की किसी भी खबर पर यकीन करने से पहले आपको उसके बारे में जांच-परख कर लेनी चाहिए. रेलवे की तरफ से ऐसा कोई नियम नहीं बनाया गया है कि आप सिर्फ प्लेटफार्म टिकट लेकर टीटी के पास जाएं और वह आपको कंफर्म टिकट बना कर दे देगा.

    Tags: Indian railway, Indian Railway news, Railway

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर