नोएडा के मास्टर प्लान में होगा बड़ा बदलाव, ऐसे बनाया जाएगा और खूबसूरत

यूपी सरकार प्रदेश के 14 शहरों में यह स्कीम शुरू कर रही है, लेकिन नोएडा को इसमें प्रमुखता के साथ रख गया है.

यूपी सरकार प्रदेश के 14 शहरों में यह स्कीम शुरू कर रही है, लेकिन नोएडा को इसमें प्रमुखता के साथ रख गया है.

अब नोएडा, आगरा और लखनऊ समेत यूपी के 14 बड़े शहरों का नया मास्टर प्लान (सिटी डेवलपमेंट प्लान) बनेगा.

  • Share this:
नोएडा. ग्रेटर नोएडा (Gretaer Noida) और नोएडा (Noida) में बड़ी-बड़ी मल्टीनेशनल कंपनी और फैक्ट्रियां लाने के बाद अब शहर को और सूरत बनाने की कवायद शुरु हो गई है. मकसद है कि नोएडा में आने वाले और रहने वालों को घूमने-फिरने और मनोरंजन के लिए किसी दूसरे शहर में नहीं जाना पड़े. इसी को देखते हुए यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) ने एक बड़ा फैसला लिया है. अब जल्द ही नोएडा का मास्टर प्लान (Master Plan) बदला जाएगा. कई नई और बड़ी चीजें जोड़ी जाएंगी.

हालांकि यूपी सरकार प्रदेश के 14 शहरों में यह स्कीम शुरू कर रही है, लेकिन नोएडा को इसमें प्रमुखता के साथ रख गया है. यूपी की योगी सरकार सांस्कृतिक नगरी वाराणसी और रामनगरी अयोध्या को नई शक्ल-सूरत देने के लिए बड़े पैमाने पर कायाकल्प कर रही है. लेकिन इसी के साथ फ्यूचर में बड़े शहरों की जरूरतों को देखते हुए सरकार ने मास्टर प्लान में बदलाव करने की इजाज़त दे दी है. अब नोएडा, आगरा और लखनऊ समेत यूपी के 14 बड़े शहरों का नया मास्टर प्लान (सिटी डेवलपमेंट प्लान) बनेगा. इसके साथ ही कुछ और शहरों के मास्टर प्लान में मामूली संशोधन किया जाएगा.

आने वाले वक्त में यह भी दिखेगा नोएडा में
अगर नोएडा की बात करें तो गौतमबुद्ध नगर में बढ़ती आबादी, मकान, ट्रैफिक संसाधनों और ऐतिहासिक-धार्मिक महत्व के स्थलों जैसे तालाबों, जलाशयों झीलों आदि को ध्यान में रखते हुए नया मास्टर प्लान तैयार किया जाएगा. इसके साथ ही नए मास्टर प्लॉन में बर्ड सेंचुरी, रिजर्व फॉरेस्ट, पर्यावरण एवं वन तथा अन्य संरक्षित क्षेत्रों का खास ध्यान रखा जाएगा. नया मास्टर प्लान जीआईएस आधारित होगा. इसके चलते गौतमबुद्ध नगर की अलग ही तस्वीर दिखाई देगी.
एक हज़ार करोड़ रुपये से सुधरेगी ग्रेटर नोएडा की बिजली व्यवस्था, प्‍लान है तैयार



इन 14 शहरों का बदला जाएगा मास्टर प्लॉन
जानकारों की मानें तो लखनऊ, कानपुर, चित्रकूट, गोरखपुर, वाराणसी, प्रयागराज, झांसी, आगरा, मथुरा, बरेली, मेरठ, सहारनपुर, मुरादाबाद और गौतमबुद्ध नगर (नोएडा) के मास्टर प्लॉन में बदलाव किया जाएगा. इसे सीएम योगी महत्वकांक्षी योजना माना जा रहा है. ऐसा माना जा रहा है कि नए मास्टर प्लॉन के मुताबिक बदलाव होने के बाद नोएडा शहर और खूबसूरत हो जाएगा, जिसके चलते यहां पर्यटन कारोबार में इजाफा होगा. लोगों को रोजगार मिलेगा.

डेंजर ज़ोन घोषित होगी सेना की फायरिंग रेंज
जानकारों का कहना है कि नए मास्टर प्लान में शहरों में मौजूद सेना की फायरिंग रेंज को 'डेंजर एरिया' के रूप में घोषित किया जाएगा. वर्तमान जरूरतों के हिसाब से नए इंडस्ट्रियल एरिया, बस अड्डे, मास्टर प्लान रोड और वाटर वर्क्स, एसटीपी, कूड़ा निस्तारण केंद्र समेत अन्य तमाम ज़रूरी चीजें भी मास्टर प्लान में चिन्हित की जाएंगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज