होम /न्यूज /व्यवसाय /इन 2 शेयरों ने 1 महीने में 832 करोड़ रुपए बढ़ाई झुनझुनवाला की नेटवर्थ, आपको करना चाहिए इनमें निवेश?

इन 2 शेयरों ने 1 महीने में 832 करोड़ रुपए बढ़ाई झुनझुनवाला की नेटवर्थ, आपको करना चाहिए इनमें निवेश?

राकेश झुनझुनवाला ने इन 2 शेयरों से 1 महीने में बनाए 832 करोड़ रुपए

राकेश झुनझुनवाला ने इन 2 शेयरों से 1 महीने में बनाए 832 करोड़ रुपए

शेयर बाजार के बिग बुल राकेश झुनझुवाला व और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला ने इन 2 कंपनियों में अपनी हिस्सेदारी से 1 महीने म ...अधिक पढ़ें

नई दिल्ली . दिग्गज निवेशक राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति में पिछले 1 महीने में करीब 832 करोड़ का इजाफा हुआ है. उनकी संपत्ति में इस उछाल का कारण 2 शेयर हैं जिनमें उनकी काफी बड़ी हिस्सेदारी है. इन शेयरों के नाम है स्टार हेल्थ और मैट्रो ब्रैंड. इन शेयरों में पिछले कुछ दिनों में कमाल की तेजी देखने को मिली है.

पिछले 1 महीने में स्टार हेल्थ के एक शेयर 686.60 रुपए से बढ़कर 741.10 रुपए प्रति शेयर पर पहुंच गए हैं यानी हर शेयर की कीमत में 54 रुपए की बढ़ोतरी देखी गई है. इसी तरह पिछले एक महीने में 72 रुपए प्रति शेयर की बढ़त के साथ मेट्रो ब्रैंड्स के शेयर 531.95 रुपए से 604 रुपए पर पहुंच गए हैं.

ये भी पढ़ें- एलन मस्क ने Twitter में खरीदी 9.2% हिस्सेदारी, ट्विटर के शेयरों में 28% तक की उछाल

कितनी है दोनों कंपनियों में झुनझुनवाला की हिस्सेदारी 
स्टार हेल्थ की लिस्टिंग के बाद नियामक को दी गई जानकारी के अनुसार, बिग बुल राकेश झुनझुनवाला और उनकी पत्नी रेखा झुनझुनवाला के पास कंपनी में 10,07,53,935 की हिस्सेदारी है. जो की कंपनी के कुल शेयर का 17.50 फीसदी है.

वहीं, मेट्रो ब्रैंड्स के शेयर होल्डिंग पैटर्न को अगर देखें तो पिछले साल अक्टूबर से दिसंबर तक राकेश झुनझुनवाला ने अपनी पत्नी के माध्यम से इन कंपनियों में निवेश किया था. रेखा झुनझुनवाला ने 3 ट्रस्ट के जरिए इस कंपनी में पैसा डाला. पहली कंपनी है निष्ठा झुनझुनवाला डिस्क्रेश्नरी ट्रस्ट, दूसरा है आर्यवीर झुनझुनवाला डिस्क्रेश्नरी ट्रस्ट और तीसरा है आर्यमन झुनझुनवाला डिस्क्रेश्नरी ट्रस्ट. निष्ठा झुनझुनवाला डिस्क्रेश्नरी ट्रस्ट के माध्यम से उन्होंने कंपनी के 1,30,51,188 शेयर 4.81 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी. आर्यवीर और आर्यमन झुनझुनवाला डिस्क्रेश्नरी ट्रस्ट के जरिए भी लगभग उतनी ही हिस्सेदारी खरीदी. इस तरह से रेखा झुनझुनवाला के पास इस कंपनी में 14.43 फीसदी की हिस्सेदारी है. रेखा झुनझुनवाला उपरोक्त तीनों ट्रस्ट की ट्रस्टी हैं.

कुल संपत्ति में इजाफा
स्टार हेल्थ में झुनझुनवाला के शेयरों (10,07,53,935) को प्रति शेयर के इजाफे से गुणा करें तो उन्होंने पिछले एक महीने में इस शेयर के ज़रिए अपनी नेट वर्थ में 550 करोड़ की बढ़ोतरी की है. इसी तरह रेखा झुनझुनवाला ने मेट्रो ब्रैंड्स के शेयरों से एक महीने में 282 करोड़ का मुनाफा कमाया है. अगर इन दोनों को जोड़ दिया जाए तो यह राकेश झुनझुनवाला की कुल संपत्ति में पिछले 1 महीने में 832 करोड़ रुपए का इजाफा हुआ है.

ये भी पढ़ें- हर चार साल में निवेशकों का पैसा दोगुना कर रहे हैं टाटा समूह के ये 3 शेयर, विस्तार से पढ़ें

क्या आपको करना चाहिए इन शेयरों में निवेश
आईसीआईसीआई डायरेक्ट ने स्टार हेल्थ को 800 रुपए के टारगेट प्राइस के साथ buy रेटिंग दी है. ब्रोकरेज के अनुसार, लंबे समय तक स्टार हेल्थ खुदरा स्वास्थ्य क्षेत्र में अग्रणी बना रहेगा. एक्सिस सिक्योरिटीज ने मेट्रो ब्रैंड को 625 रुपए के टारगेट प्राइस के साथ buy रेटिंग दी है. ब्रोकरेज का कहना है कि आय में मजबूत वृद्धि व बेहतर कैश जैनरेनशन से कंपनी के उच्च मूल्यांकन का समर्थन करता है.

Tags: Rakesh Jhunjhunwala

विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें