अपना शहर चुनें

States

नए साल में अमीर बनने में आपकी मदद करेंगी ये 5 आदतें...!

कुछ ऐसी आदतें हैं, जिन्हें अपनाकर आप अमीर बन सकते हैं
कुछ ऐसी आदतें हैं, जिन्हें अपनाकर आप अमीर बन सकते हैं

नए साल के साथ अपनी आदतों में कुछ बदलाव करें तो आपके लिए अमीर बनना आसान हो सकता है. पैसे का इस्‍तेमाल कैसे कि‍या जाए और जीवन में आगे कैसे बढ़ा जाए यही बात आपको अमीर बनाती है. आज हम आपको नए साल में अमीर बनने के कुछ तरीके बता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 3, 2020, 12:10 PM IST
  • Share this:
पीैसानई दिल्ली. अमीर बनने के लिए जरूरी नहीं है कि आपकी सैलरी बहुत ज्यादा हो या फिर आप हमेशा मुनाफे का बिजनेस करते हों. कम सैलरी और थोड़ी बचत वाले लोग भी अमीर बन सकते हैं. इसके लिए आपको कुछ बातों का ध्यान रखना होगा. कुछ ऐसी आदतें हैं, जिन्हें अपनाकर आप अमीर बन सकते हैं. वित्तीय सलाहकारों का कहना है कि अमीर बनने के लिए योजनाबद्ध तरीके से प्रयास करना जरूरी है. हम आपको बता रहे हैं ऐसी 5 आदतों के बारे में जो आपको अमीर बनने में मदद कर सकती हैं...

1. अपने लक्ष्य पर फोकस करें- कारोबार या नौकरी में सफलता पाने के लिए जरूरी है कि आप अपनी क्षमता के हिसाब से लक्ष्य निर्धारित करें. एक बार लक्ष्य बनाने के बाद उसे प्राप्त करने पर फोकस करें. इससे आय के मामले में आप खुद को सुरक्षित महसूस करेंगे. एक शोध के नतीजों से पता चला है कि दुनिया में 80% अमीर लोगों ने अपना लक्ष्य बनाकर उसे पाने के लिए अथक मेहनत की.

2. समय का सदुपयोग करें- अगर आप समय का सदुपयोग करें तो आप जल्द अमीर बन सकते हैं. इसमें पढ़ना, कुशलता विकसित करना, जानकारी जुटाना आदि शामिल है. ज्ञान हर स्थिति में आपके काम आता है. ज्यादा से ज्यादा किताबें पढ़ना, अपनी नौकरी/कारोबार/पेशे से जुड़ी हर गतिविधि से अपडेट रहना वास्तव में आपको तरक्की देगा. आप यह देखें कि किन कामों पर वक्त खर्च करने का फायदा नही हैं. फिर ऐसे काम बंद कर दें.




ये भी पढ़ें : पेंशनर्स के लिए PFRDA ने पेश कीं तीन नई ऑनलाइन सुविधाएं, जानें इनके बारे में सबकुछ

3. खुद पर भरोसा करें- आपको अपने आप पर भरोसा करना होगा. अगर आप कोशिश करने की जगह चीजों को भाग्य पर छोड़ देते हैं, तो आपको यह आदत तुरंत सुधारने की जरूरत है. दुनिया में अमीर बने कई लोगों ने अपनी किस्मत को तवज्जो न देकर अपनी मेहनत पर भरोसा किया. अपनी कुशलता की पहचान करने के बाद मेहनत करने की वजह से ही वे आज बड़े मुकाम पर हैं.

4. बचत के साथ निवेश है जरूरी- आप अपनी नियमित आमदनी से बचत करते हैं तो यह बहुत अच्छी बात है. क्या आप जानते हैं हर साल आपके पैसे की वैल्यू कम हो जाती है? इस साल 100 रुपये की जो वैल्यू थी, वह अगले साल नहीं रहेगी. अगर हम महंगाई की दर को देखें तो इस साल आप 100 रुपये में जितनी चीज खरीद पाते हैं, अगले साल उतनी ही चीज खरीदने के लिए आपको 110 रुपये की जरूरत पड़ सकती है. अगर आप अपनी बचत पर 5 6% तक रिटर्न कमा रहे हैं तो वास्तव में आप अपने पैसे की वैल्यू घटा रहे हैं. हर महीने अपनी कमाई का कम से कम 30 फीसदी जरूर बचाएं.

ये भी पढ़ें : हवाई यात्रा करने वालों के लिए खुशखबरी, Spicejet शुरू कर रहा 20 नई उड़ानें, चेक करें रूट्स

बचत की इस रकम का निवेश बेहतर रिटर्न देने वाली स्कीम में करें. जल्द अमीर बनने का यह सबसे आसान नुस्खा है. 25 साल तक इक्विटी Mutual Fund में सिर्फ 3,500 रुपये के निवेश के आप 1.1 करोड़ रुपये जोड़ सकते हैं.

5. कमाई के मौके पर ध्यान दें- अमीर व्यक्ति कमाने पर फोकस करता है. वह समय को ही अपनी पूंजी समझता है. ज्यादातर लोग छोटी छोटी चीजों को जोड़ने में लगे रहते हैं. अगर आप भी अमीर बनना चाहते हैं तो आप अपनी पूरी ताकत वही लगाएं पैसे कमाने के मौके अधिक हों. सही समय पर निवेश के सही विकल्प पर ध्यान देने से आपकी मेहनत सकारात्मक असर दिखा सकती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज