Home /News /business /

इन 5 शेयरों ने निवेशकों को बनाया लखपति, पांच साल में दिया 200% का रिटर्न, आपके पास है ये stocks?

इन 5 शेयरों ने निवेशकों को बनाया लखपति, पांच साल में दिया 200% का रिटर्न, आपके पास है ये stocks?

आप मल्टीबैगर स्टॉक (multibagger stock) में निवेश कर सकते हैं

आप मल्टीबैगर स्टॉक (multibagger stock) में निवेश कर सकते हैं

Multibagger stock list- अगर आप शेयर बाजार (Stock market) में निवेश करना चाहते हैं, तो आप मल्टीबैगर स्टॉक (multibagger stock) में निवेश कर सकते हैं. पिछले 5 साल में गहराई से अध्ययन करने पर यह पता चलता है कि पैसा खरीदने और बेचने में नहीं है, बल्कि होल्ड करने से बना है.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. अगर आप शेयर बाजार (Stock market) में निवेश करना चाहते हैं, तो आप मल्टीबैगर स्टॉक (Multibagger stock) में निवेश कर सकते हैं. पिछले 5 साल में गहराई से अध्ययन करने पर यह पता चलता है कि पैसा खरीदने और बेचने में नहीं है, बल्कि होल्ड करने से बना है क्योंकि होल्ड करने की प्रवृत्ति शेयर बाजार के निवेशक को प्रमुख बेंचमार्क रिटर्न से भी अधिक रिटर्न देता है. हालांकि, निवेशकों को यह याद रखना चाहिए कि लंबी अवधि के लिए होल्ड की निवेश रणनीति जीरो कर्ज और उच्च अल्फा (zero debt and high alpha) वाले क्वालिटी शेयरों के लिए कारगर होती है.

    रेलिगेयर ब्रोकिंग (Religare Broking) ने ऐसे 5 शेयरों को चुना है, जिसमें कंपनियों पर कोई कर्ज नहीं है (वित्त वर्ष 2011 के अनुसार) लेकिन पिछले 5 वर्षों में बेंचमार्क की तुलना में अधिक रिटर्न (Alpha) दिया है.

    1. Divi’s Laboratories: NSE में लिस्टेड इस फार्मा स्टॉक ने पिछले 5 वर्षों में अपने निवेशकों को NSE निफ्टी रिटर्न से भी ज्यादा मल्टीबैगर रिटर्न दिया है. पिछले 5 वर्षों में NSE निफ्टी ने लगभग 107 प्रतिशत रिटर्न दिया है, जबकि Divi’s Laboratories Ltd के शेयर का भाव लगभग 1160 रुपये से बढ़कर 4,751 रुपये प्रति शेयर स्तर हो गया है जिससे इस अवधि में इसमें लगभग 309 प्रतिशत इजाफा हुआ है. यानी कि कर्ज मुक्त कंपनी ने पिछले 5 वर्षों में एनएसई निफ्टी की तुलना में लगभग 200 प्रतिशत अधिक रिटर्न दिया.

    ये भी पढ़ें: PF withdrawal rule- पीएफ खाताधारकों को मिलेगा 1 लाख रुपये का फायदा, जानें कैसे निकाल सकते हैं आप? 

    2. Infosys: पिछले पांच वर्षों में यह आईटी स्टॉक लगभग ₹495 से बढ़कर ₹1,738 प्रति शेयर स्तर पर पहुंच गया है, जिसमें लगभग 251 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. यह आईटी कंपनी भी पिछले 5 वर्षों में एक zero debt कंपनी है और इसने निफ्टी द्वारा दिए गए रिटर्न की तुलना में लगभग 144 प्रतिशत अधिक रिटर्न दिया है.

    3. Tata Consultancy Services or TCS: यह स्टॉक पिछले 5 वर्षों में NSE पर TCS के शेयर का भाव लगभग 1100 रुपये से बढ़कर 3641 रुपये हो गया है. इस अवधि में इसके शेयरधारकों को लगभग 231 प्रतिशत रिटर्न मिला है, जिसने निफ्टी से लगभग 124 प्रतिशत अधिक रिटर्न दिया है.

    4. Indraprastha Gas Limited or IGL: यह तेल और गैस स्टॉक पिछले 5 वर्षों में 173.69 रुपये से बढ़कर 505.50 रुपये प्रति शेयर स्तर पर पहुंच गया है. इस बढ़त की वजह से इसके शेयरधारकों को 191 प्रतिशत का रिटर्न मिला है. इस कर्ज मुक्त कंपनी के शेयर ने इस अवधि में निफ्टी 50 के 107 प्रतिशत के रिटर्न की तुलना में 84 प्रतिशत अधिक रिटर्न दिया है.

    5. Hindustan Unilever Ltd or HUL: यह उपभोक्ता सामान का कारोबार करने वाली कंपनी का स्टॉक पिछले 5 वर्षों में 817 रुपये से बढ़कर 2348.50 रुपये के स्तर पर पहुंच गया है. इस अवधि में इसके शेयरधारकों को लगभग 178 प्रतिशत का रिटर्न मिला है, जो कि निफ्टी 50 इंडेक्स रिटर्न से 71 प्रतिशत अधिक है. यह कंपनी भी कर्ज मुक्त कंपनी है जिसने बेंचमार्क इंडेक्स से ज्यादा रिटर्न दिया है.

    Tags: Business news in hindi, Multibagger stock, Multibagger stock 2021, Stock option, Stock return

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर