पैसा डबल करने का तरीका! इन 5 Mutual Funds ने एक साल में 1 लाख को किया 2 लाख, जानें कैसे?

म्‍यूचुअल फंड्स (Mutual Funds)

Mutual Funds: आज हम आपको जिन 5 फंडों के बारे में बता रहे हैं उसने पिछले एक साल में निवेशकों को 125 फीसदी से लेकर 112 फीसदी तक का रिटर्न दिया है.

  • Share this:
    नई दिल्ली: इस समय अगर आप म्‍यूचुअल फंड्स (Mutual Funds) में पैसा लगाने का प्लान बना रहे हैं तो आज हम आपको खास 5 फंडों के बारे में बताएंगे, जिसने निवेशकों के पैसे को सिर्फ एक साल में दोगुना (Double money funds) कर दिया है. इन फंडों में पैसा लगाकर आप भी अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं. इन फंडों ने एक साल में करीब 100 फीसदी से ज्यादा का रिटर्न दिया है. यहां फंड्स की एनएवी (NAV) 30 जून तक ली गई है. आइए आपको बताते हैं-

    कोरोना काल में बाजार और म्‍यूचुअल फंड्स दोनों ने ही निवेशकों को अच्छा रिटर्न दिया है. आज हम आपको जिन 5 फंडों के बारे में बता रहे हैं उसने पिछले एक साल में निवेशकों को 125 फीसदी से लेकर 112 फीसदी तक का रिटर्न दिया है.

    यह भी पढ़ें: Glenmark IPO: 27 जुलाई को आ रहा एक और कमाई का मौका! निवेश करने से पहले जाने जरूरी बातें

    1. कोटक स्‍माल कैप फंड
    कोटक स्‍माल कैप फंड ने निवेशकों को एक साल में 125 फीसदी का रिटर्न दिया है. इसका एसेट्स बेस 4,765 करोड़ रुपये है और एक्सपेंशन रेश्यो 0.52 फीसदी है. अगर आपने यहां एक साल में एक लाख रुपये का निवेश किया होगा तो आपके ये एक लाख 2.26 लाख बन गए होंगे. इसमें मिनिमम इन्‍वेस्‍टमेंट 5000 रुपये है.

    2. BOI AXA स्‍मॉल कैप फंड
    BOI AXA स्‍मॉल कैप फंड ने एक साल में 121 फीसदी रिटर्न दिया है. इसका एसेट्स बेस 158 करोड़ रुपये और एक्‍सपेंश रेश्‍यो 1.18 फीसदी है. इसमें एक साल में अगर आपने 1 लाख रुपये लगाएं हैं तो आज आपका यह पैसा करीब 2.21 लाख हो गया होगा.

    3. ICICI प्रु स्‍मॉल कैप
    ICICI प्रु स्‍मॉल कैप का 1 साल का रिटर्न 118 फीसदी और एसेट्स बेस 2,664 करोड़ रुपये है. इसका एक्‍सपेंश रेश्‍यो 0.79 फीसदी है. यहां आपके एक लाख रुपये 2.18 लाख में बदल गए हैं.

    4. निप्‍पॉन इंडिया स्‍मॉल कैप फंड
    निप्‍पॉन इंडिया स्‍माल कैप फंड का 1 साल का रिटर्न 116 फीसदी है. इसका एसेट बेस 15353 करोड़ और एक्‍सपेंश रेश्‍यो 1.02 फीसदी है. यहां 1 लाख का निवेश करीब 2.16 लाख हो गया.

    यह भी पढ़ें: Zomato IPO में पैसा लगाने वालों के लिए जरूरी खबर, जानें कब खाते में आएंगे शेयर्स? इस तरह करें चेक

    5. L&T इमर्जिंग बिजनेसेस फंड
    इसके अलावा L&T इमर्जिंग बिजनेसेस फंड ने भी अपने निवेशकों को मोटा फायदा कराया है. इस फंड ने करीब 112 फीसदी का रिटर्न दिया है. एसेट बेस 6,860 करोड़ और एक्‍सपेंश रेश्‍यो 0.84 फीसदी है. इसमें एक बीते एक साल में एक लाख रुपये का निवेश करीब 2.13 लाख हो गया. (Source: सभी आंकड़े वैल्‍यू रिसर्च)

    (डिस्क्लेमर: मार्केट इंवेस्टमेंट बाजार रिस्क जोखिमों के अधीन है. निवेशक पैसा लगाने से पहले एक्सपर्ट से सलाह करें. News18.com की तरफ से किसी को भी पैसा लगाने की सलाह नहीं दी जाती है.)

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.