Home /News /business /

these 5 schemes of mutual funds have more than doubled money in just 2 years understand investment strategy pmgkp

म्यूचुअल फंड्स की इन 5 स्कीमों ने सिर्फ 2 साल में पैसे दोगुना से ज्यादा किया, समझिए निवेश रणनीति

 आम तौर पर कई प्रकार के इक्विटी फंड हैं, जिनमें से प्रत्येक का निवेश उद्देश्य अलग होता है. जैसे कि स्मॉल कैप, मिड कैप और लार्ज कैप.

आम तौर पर कई प्रकार के इक्विटी फंड हैं, जिनमें से प्रत्येक का निवेश उद्देश्य अलग होता है. जैसे कि स्मॉल कैप, मिड कैप और लार्ज कैप.

कुछ सेक्टर और थिमैटिक फंड्स ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. इनमें से कुछ ने सिर्फ दो साल में पैसे दोगुना कर दिए हैं. आइए जानते हैं ये फंड कौन-कौन से हैं. हम यह भी जानेंगे कि इन फंडों ने किन-किन शेयरों में निवेश किया है.

 Mutual Fund Investment : अगर बाजार की दिशा का अंदाजा हो म्यूचुअल फंड की सही स्कीम का सेलेक्शन आपको मालामाल कर सकता है. कुछ सेक्टर और थिमैटिक फंड्स ने निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है. इनमें से कुछ ने सिर्फ दो साल में पैसे दोगुना कर दिए हैं. आइए जानते हैं ये फंड कौन-कौन से हैं. हम यह भी जानेंगे कि इन फंडों ने किन-किन शेयरों में निवेश किया है.

1. SBI Technology Opportunities Fund
मार्च 2020 से 23 फरवरी, 2022 के दौरान इस फंड का प्रदर्शन बहुत अच्छा रहा है. दो साल में इसने करीब 188 फीसदी रिटर्न दिया है. इसका मतलब है कि इस फंड में एक लाख रुपये का निवेश बढ़कर सिर्फ दो साल में 2.88 फीसदी हो जाता. इस फंड ने अपना करीब 20 फीसदी पैसा विदेश की दिग्गज टेक्नोलॉजी कंपनियों में लगाया है. इनमें अल्फाबेट, माइक्रोसॉफ्ट और नेटफ्लिक्स शामिल हैं. इसने पिछले एक साल में मिडकैप आईटी शेयरों में भी करीब 20-25 फीसदी इनवेस्ट किया है.

यह भी पढ़ें- EPFO की ब्याज दर एक बार फिर चर्चा में, फंड को कहां निवेश कर पैसा कमाता है ईपीएफओ

2. SBI Magnum Comma Fund 
इस फंड ने भी इनवेस्टर्स को खुश किया है. मार्च 2020 से फरवरी 2022 के दौरान इसका रिटर्न 172 फीसदी रहा है. इस फंड को मेटल साइकिल में बदलाव का बड़ा फायदा मिला है. इसने मेटल और सीमेंट कंपनियों के शेयरों में अच्छा निवेश किया है. इसके पोर्टफोलियो में बलरामपुर चीनी मिल्स, नियोजने केमिकल्स, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, नेशनल अल्युमीनियम और टाटा स्टील शामिल हैं. इनमें नियोजेन केमिकल्स ने दो साल में 332 फीसदी रिटर्न दिया है.

3.DSP Natural Resources & New Energy Fund
पिछले करीब दो साल में इस फंड का रिटर्न 171 फीसदी रहा है. इस फंड ने करीब 25 फीसदी पैसा इंटरनेशनल एनर्जी ईटीएफ में लगाया है. इंडियन कंपनियों में इसने ऑयल इंडिया, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील, सन फार्मा और ओएनजीसी में इनवेस्ट किया है. इनमें हिंडाल्को ने पिछले दो साल में 158 फीसदी रिटर्न दिया है.

यह भी पढ़ें- Investment Tips : दो साल में इस इक्विटी स्मॉलकैप इंडेक्स प्लान ने पैसे को दोगुना किया, जानिए डिटेल

4. HSBC Infrastructure Equity Fund 
इस फंड को अपना दो-तिहाई पैसा कमोडिटी से जुड़ी स्मॉलकैप कंपनियों में लगाने से बहुत फायदा हुआ है. मार्च 2020 से 23 फरवरी, 2022 की अवधि में इसका रिटर्न 165 फीसदी रहा है. इसके पोर्टफोलियो में शामिल शानदार प्रदर्शन करने वाली कंपनियों में इंडियन एनर्जी एक्सचेंज, एपीएल अपोलो ट्यूब्स, कार्बोरंडम यूनिवर्सल, गुजरात गैस, केआईई इंडस्ट्रीज शामिल हैं. इनमें एपीएल अपोलो ट्यूब्स ने दो साल में 339 फीसदी रिटर्न दिया है.

5. ICICI Pru India Opportunities Fund
पिछले दो साल में इसका रिटर्न 166 फीसदी रहा है. इसने फार्मा और कमोडिटी कंपनियों के शेयरों में अच्छा निवेश किया है. इसके पोर्टफोलियो में शामिल प्रमुख कंपनियों में ऑयल इंडिया, हिंडाल्को इंडस्ट्रीज, टाटा स्टील, सन फार्मा और ओएनजीसी शामिल हैं. इनमें हिंडाल्कों ने दो साल में 158 फीसदी रिटर्न दिया है.

Tags: Investment tips, Mutual fund, Mutual fund investors, Returns of mutual fund SIPs, Systematic Investment Plan (SIP)

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर