• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • बैंकिंग और टैक्स समेत इन 7 नियमों में कल से होगा बड़ा बदलाव, फटाफट आज ही निपटा लें ये जरूरी काम

बैंकिंग और टैक्स समेत इन 7 नियमों में कल से होगा बड़ा बदलाव, फटाफट आज ही निपटा लें ये जरूरी काम

इन 7 नियमों में कल से होगा बड़ा बदलाव

इन 7 नियमों में कल से होगा बड़ा बदलाव

1 जुलाई 2021 (1st July 2021) से कई तरह के नियमों में बदलाव (Changes from 1st july 2021) होने जा रहा है. ऐसे में जरूरी है कि आप इन बदलावों के बारे में पहले से ही जान लें.

  • Share this:
    नई दिल्ली: कल से यानी 1 जुलाई 2021 (1st July 2021) से कई तरह के नियमों में बदलाव (Changes from 1st july 2021) होने जा रहा है. इन नियमों का सबसे ज्यादा असर आम जनता पर पड़ेगा. बता दें बैंकिंग, इनकम टैक्स, गैस सिलेंडर प्राइस (LPG Price) समेत कई रोजमर्रा से जुड़ी जरूरतों में बदलाव हो जाएगा. इन सभी का सीधा असर आम जनता की जेब पर पड़ सकता है. इसके अलावा सेंविग्स स्कीम पर ब्याज दरों को लेकर आज बैठक होगी, सरकार आज की बैठक में इसमें कटौती कर सकती है.

    ऐसे में जरूरी है कि आप इन बदलावों के बारे में पहले से ही जान लें. आइए जानते हैं 1 जुलाई से किन-किन नियमों में बदलाव होने वाला है... (Changes from 1st july 2021)

    1. SBI ग्राहकों को कैश निकालना पड़ेगा महंगा
    स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में खाता रखने वालों को कल से कैश निकालना महंगा पड़ेगा यानी उनको पहले की तुलना में ज्यादा चार्ज देना होगा. बैंक एटीएम से पैसा निकालने, बैंक ब्रांच से पैसा निकालनेऔर चेकबुक को लेकर नियमों में बदलाव करने वाला है. अगर आप महीने में 4 बार से ज्यादा पैसा निकालते हैं तो आपको ये चार्ज देना होगा. बैंक फ्री लिमिट के बाद हर ट्रांजैक्शन पर 15 रुपये प्लस जीएसटी चार्ज करेगा.

    यह भी पढ़ें : Post Office के साथ सिर्फ 5000 रुपये में करें बिजनेस, हर महीने होगी बंपर कमाई, चेक करें डिटेल्स

    2. बैंक ऑफ बड़ौदा खाताधारक ध्यान दें
    विजया बैंक और देना बैंक के बैंक ऑफ बड़ौदा में मर्जर के बाद ग्राहक अभी तक पुराने IFSC Code का इस्तेमाल कर रहे थे, लेकिन कल से आपका पुराना कोड काम नहीं करेगा. बैंक ऑफ बड़ौदा की ओर से नया कोड जारी कर दिया गया है. तो आप आज ही फटाफट अपना नया कोड चेक कर लें.

    3. 30 जून तक काम करेंगे IFSC Code
    केनरा बैंक और सिंडिकेट बैंक का मर्जर हो चुका है, जिसके बाद में केनरा बैंक 1 जुलाई 2021 से सिडिंकेट बैंक के खाताधारकों को आईएफएससी कोड बदलने जा रहा है. यानी आप सिर्फ आज ही पुराने कोड का इस्तेमाल कर सकते हैं. कल से आपका ये कोड काम नहीं करेगा. एक जुलाई से पुराने IFSC कोड्स को डिसकंटीन्यू कर दिया जाएगा. ऐसे में ग्राहकों को 1 जुलाई से नए IFSC कोड अपडेट करने को कहा गया है.

    4. स्मॉल सेविंग्स स्कीम्स की ब्याज दरों में बदलाव
    इसके अलावा केंद्र सरकार 30 जून को स्मॉल सेविंग्स स्कीम की ब्याज दरों पर कैंची चला सकती है. सरकार की ओर से हर तिमाही में इसमें बदलाव किया जाता है. पिछली तिमाही में ब्याज दरों को जस का तस रखा गया था, लेकिन इस बार ऐसा माना जा रहा है कि सरकार इसमें कटौती कर सकती है.

    5. यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने करेगा ये बदलाव
    यूनियन बैंक ऑफ इंडिया में आंध्रा बैंक और कॉरपोरेशन बैंक का मर्जर हुआ है, जिसके बाद में यूनियन बैंक ने ग्राहकों को नये सिक्‍योरिटी फीचर्स वाले चेक का ही इस्‍तेमाल करने के लिए कहा है. बता दें आप पुराने चेक का इस्तेमाल सिर्फ 30 जून 2021 तक ही कर सकते हैं. इसके अलावा इन दोनों बैंकों का IFSC भी बदल गया है.

    6. Income Tax रिटर्न भरें
    अगर आप अभी तक Income Tax रिटर्न नहीं भर पाएं हैं, तो इसे जल्द से जल्द भर दीजिए. Income Tax के नियमों के मुताबिक अगर आपने 30 जून तक रिटर्न नहीं भरा तो 1 जुलाई से आपको डबल TDS चुकाना पड़ेगा. यही कारण है कि इस नियम के कारण ITR फाइल करने के लिए दोबारा मौका दिया है. ITR फाइल करने की आखिरी तारीख 31 जुलाई होती है लेकिन यह तारीख 30 सितंबर तक बढ़ा दी गई है.

    यह भी पढ़ें: Indigo लाया खास ऑफर, सिर्फ 998 रुपये में इन 36 शहरों में करें हवाई यात्रा, जल्दी करें बुकिंग

    7. गैस सिलेंडर प्राइस में बदलाव संभव
    इसके अलावा हर महीने की पहली तारीख को सरकारी तेल कंपनियां गैस सिलेंडर की कीमतों की समीक्षा करती हैं. तो 1 जुलाई को भी गैस सिलेंडर की कीमतों में बदलाव संभव है. लगातार गैस की कीमतों में हो रहे इजाफे के बाद ऐसा माना जा रहा है कि तेल कंपनियां इस महीने भी इसमें इजाफा कर सकती हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज