1 नवंबर से बदल जाएंगे आपके पैसों से जुड़े ये 7 नियम, आपकी जेब पर पड़ेगा सीधा असर

1 नवंबर से बदल जाएंगे आपके पैसों से जुड़े ये 7 नियम
1 नवंबर से बदल जाएंगे आपके पैसों से जुड़े ये 7 नियम

1st नवंबर 2020 से देशभर में कई नए नियम लागू होने जा रहे हैं, ज‍िसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है. गैस सिलेंडर की बुकिंग से लेकर बैंक चार्ज तक इसमें कई नए नियम शामिल हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: October 29, 2020, 2:31 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: 1st नवंबर 2020 (1st November 2020) से देशभर में कई नए नियम लागू होने जा रहे हैं, ज‍िसका सीधा असर आपकी जिंदगी पर पड़ने वाला है. गैस सिलेंडर की बुकिंग से लेकर बैंक चार्ज तक इसमें कई नए नियम शामिल हैं. इसके अलावा इंडियन रेलवे ने भी 1 नवंबर से टाइम टेबल में बदलाव करने जा रहा है तो 1 तारीख आने से पहले आप इन नियमों के बारे में जरूर जान लें. वरना आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है. आइए आपको बताते हैं कि 1 नवंबर से क्या-क्या बदल रहा है-

1. गैस सिलेंडर की बुकिंग के लिए देना होगा OTP
1 नवंबर से LPG गैस सिलेडर की डिलीवरी (LPG Cylinder Home Delivery) का पूरा प्रोसेस बदलने वाला है. अब से गैस बुकिंग के बाद ग्राहकों के मोबाइल नंबर पर एक OTP भेजा जाएगा. जब सिलेंडर डिलीवरी के लिए आएगा तब ये OTP आपको डिलीवरी बॉय के साथ शेयर करना होगा. एक बार इस कोड का सिस्टम से मिलान करने के बाद ही ग्राहक को सिलेंडर की डिलीवरी मिलेगी.

यह भी पढ़ें: 1 नवंबर से बदल जाएंगे आपके रसोई गैस सिलेंडर से जुड़े 4 नियम, नहीं जानने पर होंगी कई परेशानियां
2. 1 नवंबर से BoB के ग्राहकों को देना होगा शुल्क


बैंकों में अब अपना पैसा जमा करने और निकालने के लिए भी फीस देना पड़ेगी. BoB ने इसकी शुरुआत भी कर दी है. अगले महीने से तय सीमा से ज्यादा बैंकिंग करने पर अलग से शुल्क लगेगा. 1 नवंबर से ग्राहकों को लोन खाते के लिए महीने में तीन बार के बाद जितनी बार भी पैसा निकालेंगे, उन्हें 150 रुपये देने होंगे. बचत खाते की बात करें, तो ऐसे खाताधारकों के लिए तीन बार तक जमा करना फ्री होगा, लेकिन अगर ग्राहकों ने चौथी बार पैसे जमा किए, तो उन्हें 40 रुपये देने होंगे. वहीं, जनधन खाताधारकों को इसमें थोड़ी राहत मिली है उन्हें जमा करने पर कोई शुल्क नहीं देना होगा, लेकिन निकालने पर 100 रुपये देना होंगे.

3. रेलवे बदलेगा ट्रेनों का टाइम टेबल
इंडियन रेलवे पूरे देश की ट्रेनों के टाइम टेबल को बदलने जा रहा है. पहले ट्रेनों की टाइम टेबल 1 अक्टूबर से बदलने वाली थी, लेकिन किन्हीं कारणों से इसे आगे बढ़ाते हुए 31 अक्टूबर की तारीख को फाइनल किया गया है. इस तारीख के बाद यानी 1 नवंबर से नई समय सारिणी लागू की जाएगी. इसके बाद 13 हजार पैसेजर्स ट्रेनें और 7 हजार मालगाड़ियों के समय बदल जाएंगे. 1 नवंबर से देश में चलने वाली करीब 30 राजधानी ट्रेनों के समय भी बदल जाएंगे.

4. चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच चलेगी तेजस एक्सप्रेस
1 नंवबर से प्रत्येक बुधवार को छोड़कर चंडीगढ़ से न्यू दिल्ली के बीच तेजस एक्सप्रेस चलेगी. गाड़ी संख्या 22425 न्यू दिल्ली-चंडीगढ़ तेजस एक्सप्रेस न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन से प्रत्येक सेामवार, मंगलवार, गुरुवार, शुक्रवार, शनिवार रविवार को सुबह 9.40 पर चलेगी और दोपहर 12.40 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन पहुंचेगी. इसी प्रकार गाड़ी संख्या 22426 चंडीगढ़ - न्यू दिल्ली तेजस एक्सप्रेस भी इसी दिन दोपहर 2.35 पर चंडीगढ़ रेलवे स्टेशन से चलकर शाम 5.30 पर न्यू दिल्ली रेलवे स्टेशन पहुंचेगी.

5. Indane गैस ने बदला बुकिंग नंबर
अगर आप इंडेन के ग्राहक हैं तो आज से अब आप पुराने नंबर पर गैस बुक नहीं करा पाएंगे. इंडेन ने अपने एलपीजी ग्राहकों को उनके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर गैस बुकिंग करने के लिए नया नंबर भेजा है. इसके जरिए आप गैस रिफिल के लिए सिलेंडर बुक करा सकते हैं. इंडियन ऑयल ने बताया कि पहले रसोई गैस बुकिंग के लिए देश के अलग-अलग सर्किल के लिए अलग-अलग मोबाइल नंबर होते थे. अब देश की सबसे बड़ी पेट्रोलियम कंपनी ने सभी सर्किल के लिए एक ही नंबर जारी किया है, इसका मतलब है कि अब इंडेन गैस के देश भर के ग्राहकों को एलपीजी सिलेंडर बुक कराने के लिए 7718955555 पर कॉल या एसएमएस भेजना होगा.

6. बदलेंगी एलपीजी गैस सिलेंडर की कीमतें
बता दें देश की सरकारी तेल कंपनियां हर महीने की पहली तारीख को एलपीजी सिलेंडर की कीमतें तय करती हैं. कीमतों में इजाफा भी हो सकता है और राहत भी मिल सकती है. ऐसे में 1 नवंबर को सिलेंडर की कीमतों में बदलाव हो सकता है. अक्टूबर में ऑयल कंपनियों ने कमर्शियल सिलेंडर की कीमतों में बढ़ोतरी की थी.

यह भी पढ़ें: इन 6 तरीकों से अपने Credit Score को बनाएं बेहतर, ये टिप्स दिलाएंगे सस्ता लोन

7. केरल में लागू होगी MSP योजना
केरल सरकार ने सब्जियों के लिए आधार मूल्‍य तय कर दिया है. इसी के साथ केरल सब्जियों के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) तय करने वाला देश का पहला राज्य बन गया है. सब्जियों का यह न्यूनतम या आधार मूल्य उत्पादन लागत से 20 फीसदी अधिक होगा. राज्‍य के मुख्यमंत्री पिनाराई विजयन (CM P. Vijayan) ने कहा कि यह योजना 1 नवंबर से लागू कर दी जाएगी.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज