गैरेज से शुरू हुई कंपनी आज है दुनिया में चौथे पायदान पर, जानें कौन सी है पहले नंबर पर

गैरेज से शुरू हुई कंपनी आज है दुनिया में चौथे पायदान पर, जानें कौन सी है पहले नंबर पर
ये दुनिया की पांच शीर्ष कंपनियां

ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन कंपनी की स्थापना जेफ बेजोस ने 5 जुलाई 1994 को ऑनलाइन बुकस्टोर के तौर पर की थी. उस समय वह एक गैरेज में काम किया करते थे. जो आज दुनिया में चौथे पायदान पर है.

  • Share this:
नई दिल्‍ली. सऊदी अरब की ऑयल कंपनी सऊदी अरामको दुनिया की सबसे वैल्यूएबल कंपनी भी है. इसका बाजार मार्केट कैपिटालइजेशन 1.75 लाख करोड़ डॉलर (131.25 लाख करोड़ रुपये) है. अरामको रियाद के तदावुल शेयर बाजार में दिसंबर 2019 में ही सूचीबद्ध हुई थी. सऊदी अरामको दुनिया की सबसे बड़ी तेल उत्पादक है, जो दुनिया की कुल आपूर्ति का 10 फीसदी तेल प्रोसेस करती है. ये दुनिया की सबसे ज्यादा मुनाफा कमाने वाली कंपनियों में शुमार है.

अमेरिका की टेक कंपनी एप्‍पल दुनिया में दूसरे पायदान पर
अमेरिकी टेक कंपनी एप्पल दूसरे पायदान पर है. इसका बाजार पूंजीकरण 1.6 लाख डॉलर (120 लाख करोड़ रुपये) है. एप्पल कंज्‍यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, कंप्यूटर सॉफ्टवेयर और ऑनलाइन सेवा उपलब्‍घ कराती है. एप्पल का मुख्यालय कैलिफोर्निया के क्यूपर्टिनो में है. कंपनी के मौजूदा हार्डवेयर प्रोडक्‍ट्स में आईफोन स्मार्टफोन, आईपैड टैबलेट कंप्यूटर, मैकिनटोश पर्सनल कंप्यूटर, आईपॉड पोर्टेबल मीडिया प्लेयर, एप्पल वॉच स्मार्टवॉच, एप्पल टीवी डिजिटल मीडिया प्लेयर और होमपॉड स्मार्ट स्पीकर शामिल हैं. वहीं, एप्पल के सॉफ्टवेयर में मैक ओएस (Mac OS) और आईओएस ऑपरेटिंग सिस्टम (IOS), आईट्यून्स मीडिया प्लेयर, सफारी वेब ब्राउजर हैं.

बिल गेट्स की माइक्रोसॉफ्ट दुनिया में तीसरे नंबर पर
दुनिया की सबसे बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनी माइक्रोसॉफ्ट 1.5 लाख करोड़ डॉलर (112.5 लाख करोड़ रुपये) के साथ तीसरे पायदान पर है. ये मल्‍टीनेशनल कंपनी मुख्य तौर पर कंप्‍यूटर इंजीनियरिंग क्षेत्र में काम करती है. माइक्रोसॉफ्ट की 100 से भी अधिक देशों में फैली शाखाओं में 70,000 से ज्‍यादा लोग काम करते हैं. कंपनी का मुख्यालय अमेरिका में वॉशिंगटन के रेडमंड में है. इस सॉफ्टवेयर कंपनी की स्थापना बिल गेट्स ने 4 अप्रैल 1975 को की थी. इस कंपनी को सबसे ज्‍यादा विंडोज ऑपरेटिंग सिस्टम के लिए पहचाना जाता है. कंपनी कंप्यूटर सॉफ्टवेयर, कंज्‍यूमर इलेक्ट्रॉनिक्स, पर्सनल कंप्यूटर और संबंधित सेवाओं के डेवलपमेंट, प्रोडक्‍शन, लाइसेंस और बिक्री करती है.



ये भी पढ़ें - एविएशन सेक्टर में नौकरियों पर मंडरा रहा खतरा! हॉट करियर आप्शन पर लगा ब्रेक, एडमिशन में आई 30% की गिरावट

ऑनलाइन बुकस्‍टोर के तौर पर शुरू की गई थी अमेजन
ई-कॉमर्स कंपनी अमेजन का मार्केट कैप 1.48 लाख करोड़ डॉलर (111 लाख करोड़ रुपये) है और ये चौथे पायदान पर है. इस कंपनी का मुख्‍यालय अमेरिका के सिएटल में है. ई-कॉमर्स के अलावा ये कंपनी क्‍लाउड कंप्‍यूटिंग और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के क्षेत्र में भी काम करती है. कंपनी की स्थापना जेफ बेजोस ने 5 जुलाई 1994 को ऑनलाइन बुकस्टोर के तौर पर की थी. उस समय वह एक गैरेज में भी काम करते थे. अब अमेजन खाने-पीने की चीजों से लेकर खिलौने, फर्नीचर और गहने से लेकर इंश्‍योरेंस प्रोडक्‍ट्स तक बेचती है. कंपनी के पास अमेजन पब्लिशिंग, एक फिल्म और टेलीविजन स्टूडियो भी है. अमेजन क्लाउड इन्फ्रास्ट्रक्चर सेवाओं के मामले में दुनिया की सबसे बड़ी कंपनी है.

ये भी पढ़ें : अमेरिका-चीन की ट्रेड वॉर से भारत को हो सकता है बड़ा फायदा, जानिए कैसे?

गूगल के मुनाफे का सबसे बड़ा सोर्स ऐडवर्ड्स से आता है
अमेरिका की मल्‍टीनेशनल कंपनी गूगल का मार्केट कैप 1.03 लाख करोड़ डॉलर (77 लाख करोड़ रुपये) है. गूगल ने इंटरनेट सर्च, क्लाउड कंप्‍यूटिंग और विज्ञापन तंत्र में पूंजी लगाई है. यह इंटरनेट आधारित कई सेवाएं और उत्पाद बनाती है. कंपनी के मुनाफे का सबसे बड़ा सोर्स विज्ञापन कार्यक्रम ऐडवर्ड्स (AdWords) से आता है. कंपनी की स्‍थापना स्टैनफोर्ड यूनि‍वर्सिटी के दो स्‍टूडेंट्स लैरी पेज और सर्गेई ब्रिन ने की थी. कंपनी का मुख्यालय कैलिफोर्निया के माउंटेन व्यू में है्. गूगल दुनियाभर में फैले अपने डाटा सेंटर्स से 10 लाख से ज्‍यादा सर्वर चलाती है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading