Home /News /business /

ये 4 बैंक नॉर्मल सेविंग अकाउंट में पैसे रखने पर दे रहे हैं 7% से ज्यादा का ब्याज

ये 4 बैंक नॉर्मल सेविंग अकाउंट में पैसे रखने पर दे रहे हैं 7% से ज्यादा का ब्याज

सांकेतिक तस्वीर

सांकेतिक तस्वीर

रिजर्व बैंक के दिशा निर्देशों के हिसाब से चलने वाले ये सामान्य बैंक बचत खाते पर 7 फीसदी से ज्यादा का ब्याज दे रहे हैं.

    अक्सर बचत खाते में कुछ पैसे बचे रह जाते हैं और आपको उसकी जरूरत उस वक्त नहीं है तो इसे आमतौर पर लोग इसकी एफडी (फिक्सड डिपॉजिट) करा देते हैं. लेकिन देश के कई ऐसे बैंक अब सामान्य बचत खाते पर भी 7 फीसदी से ज्यादा का ब्याज दे रहे है. ऐसे में आप भी बिना टेंशन के ज्यादा मुनाफा पा सकते है. आइए जानें उनके बारे में...

    SBI, HDFC, ICICI बैंक जैसे बड़े बैंक अपने सामान्य बचत खाते पर 4-6 फीसदी ब्याज दे रहे हैं तो FD पर करीब 7-8 फीसदी है. (ये भी पढ़ें-SBI समेत देश के 4 सबसे बड़े बैंकों ने कर्ज किया महंगा! अब इतनी बढ़ेगी आपकी EMI)

    क्या ये बैंक सेफ है- देश में सभी बैंक रिजर्व बैंक के दिशा निर्देशों के हिसाब से ही चलते है. इसमें कछ स्मॉल फाइनेंस बैंक बचत खाते पर FD की तरह ब्याज दे रहे हैं. (ये भी पढ़ें-SBI के साथ ऐसे निपटाएं घर बैठे रोज़ाना के 60 जरुरी काम)

    (1) सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक- बचत खाते में 1 लाख रुपये तक जमा पर ब्याज दर 6.25 फीसदी है. वहीं, 1 लाख से लेकर 10 लाख रुपये तक की रकम पर 7.25 फीसदी का ब्याज मिलेगा. अगर खाते में 10 लाख रुपये से अधिक जमा हो जाते है तो आपको 7 फीसदी ब्याज मिलेगा. (ये भी पढ़ें-SBI का नया ATM कार्ड: घर बैठे ऐसे मुफ्त में करें चेंज, RBI ने दिया पुराने कार्ड को बंद करने का आदेश)

    (2) उज्जीवन स्मॉल फाइनेंस बैंक- ये बैंक 50 लाख से 5 करोड़ रुपये तक के जमा राशि पर 6.75 फीसदी ब्याज दे रहा है. वहीं, 5 करोड़ रुपये से ज्यादा के जमा राशि पर 7 फीसदी ब्याज दे रहा है.

    (3) इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक- 10 लाख से 5 करोड़ रुपये तक के जमा पर 6.50 फीसदी ब्याज दे रहा है. (ये भी पढ़ें- आपको नहीं देना होगा आधार नंबर! वेरिफिकेशन के लिए सरकार ने उठाया नया कदम)

    (4) AU स्मॉल फाइनेंस बैंक- 1 लाख से 10 लाख से कम जमा पर 6.50 फीसदी ब्याज दे रहा है. 10 लाख रुपये से ज्यादा के जमा पर 6.75 फीसदी ब्याज मिलेगा.

    Tags: Bank branches, Bank interest rate, Bank Loan, Bank rates, Banking reforms

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर