Home /News /business /

एनआरआई को एफडी पर मिल रहा तगड़ा ब्‍याज, देखें बैंकों की लिस्‍ट

एनआरआई को एफडी पर मिल रहा तगड़ा ब्‍याज, देखें बैंकों की लिस्‍ट

एनआरआई के लिए बैंकों में विशेष बचत खाते खोले जाते हैं.

एनआरआई के लिए बैंकों में विशेष बचत खाते खोले जाते हैं.

किसी भी तरह की जमा पर बैंकों की ओर से ग्राहकों को गारंटी दी जाती है, जो बैंक डूबने या अन्‍य किसी हादसे की स्थिति में लागू होती है. आरबीआई ने इस जमा गारंटी बीमा की अधिकतम राशि 5 लाख रुपये तय की है.

नई दिल्‍ली. विदेश में रहने वाले अप्रवासी भारतीयों (NRI) को बैंक सेविंग अकाउंट और फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) पर तगड़ा ब्‍याज ऑफर कर रहे हैं. इसमें भारतीय बैंकों के साथ कई विदेशी बैंक भी शामिल हैं

दरअसल, विदेशों में बसे ज्‍यादातर भारतीयों ने यहां मकान या अन्‍य संपत्तियां खरीद रखी हैं. इससे उन्‍हें हर साल किराये के रूप में मोटी कमाई भी होती है. इसके अलावा शेयर बाजार या म्‍यूचुअल फंड से भी रिटर्न और लाभांश के रूप में खूब पैसा मिलता है. ऐसे एनआरआई के लिए बैंक Non-Resident Ordinary (NRO) बचत खाते खोलते हैं. हालांकि, बचत खाते पर कम ब्‍याज मिलता है लेकिन बैंकों में NRO एफडी कराने पर एनआरआई मोटा ब्‍याज कमा सकते हैं. निजी क्षेत्र के कई छोटे बैंक 2-3 साल की एफडी पर सबसे ज्‍यादा ब्‍याज देते हैं.

ये भी पढ़ें – काम की बात : जानें किस राशन कार्ड पर कितना मिलता है अनाज

आरबीएल बैंक
निजी क्षेत्र का आरबीएल बैंक 2-3 साल की एफडी पर 6.3 फीसदी ब्‍याज दे रहा है. अगर इसमें दो साल की एफडी कराई जाए तो 1 लाख रुपये बढ़कर 1.13 लाख रुपये हो जाएंगे.

बंधन बैंक और यस बैंक
बंधन बैंक और यस बैंक 2-3 साल की एफडी पर एनुअली 6.25 फीसदी ब्‍याज देते हैं. बंधन बैंक में एफडी कराने के लिए न्‍यूनतम 1,000 रुपये और यस बैंक में न्‍यूनतम 10 हजार रुपये जमा कराने होंगे.

ये भी पढ़ें – पेंशन फंड ने कराई छप्‍परफाड़ कमाई, एनपीएस खाताधारकों की चांदी

इंडसइंड बैंक
यह बैंक एफडी पर सालाना 6 फीसदी का मोटा ब्‍याज दे रहा है. इसमें 2 से 3 साल के लिए एफडी कराई जा सकती है. अगर 1 लाख रुपये निवेश किए जाएं तो दो साल में बढ़कर 1.12 लाख हो जाएंगे.

डीसीबी बैंक
निजी क्षेत्र का यह बैंक सालाना 5.95 फीसदी ब्‍याज एनआरओ खाते की एफडी पर दे रहा है. इसमें भी 2-3 साल की एफडी कराई जा सकती है. अगर 1 लाख का निवेश किया जाए तो दो साल में बढ़कर करीब 1.12 लाख रुपये हो जाएंगे.

ये भी पढ़ें – मिल सकती है 1.5 लाख की अतिरिक्‍त टैक्‍स छूट, करना होगा ये काम

आईडीएफसी फर्स्‍ट बैंक
अन्‍य बैंकों के मुकाबले यहां पर थोड़ा कम ब्‍याज मिलता है लेकिन सरकारी बैंकों की तुलना में ज्‍यादा रिटर्न मिल रहा. एनआरओ खाते के जरिये 2-3 साल की एफडी कराने पर सालाना 5.75 फीसदी ब्‍याज मिल जाता है. यानी दो साल में 1 लाख रुपये बढ़कर करीब 1.12 लाख रुपये हो जाते हैं.

Tags: Bank FD, Bank interest rate, NRI

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर