Home /News /business /

these banks offer lowest home loan interest rates check detail rrmb

कौन-से बैंक दे रहे हैं कम ब्याज पर होम लोन, घर लेने से पहले एक बार चेक जरूर करें!

होम लोन (Home Loan) की वजह से अब घर लेना थोड़ा आसान हो गया है.

होम लोन (Home Loan) की वजह से अब घर लेना थोड़ा आसान हो गया है.

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के कारण अब पर्सनल और ऑटो लोन के साथ ही होम लोन (Home Loan) लेना भी महंगा हो गया है. कुछ बैंकों की होम लोन ब्‍याज दरें दूसरे बैंकों की तुलना में अब भी कम है.

नई दिल्‍ली. हर भारतीय का सबसे बड़ा सपना अपने घर का होता है. यूं तो घर लेना बड़ा मुश्किल है, लेकिन बैंकों द्वारा दिए जाने वाले होम लोन (Home Loan) की वजह से अब घर लेना थोड़ा आसान हो गया है. भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा हाल ही में रेपो रेट में बढ़ोतरी करने के कारण अब पर्सनल और ऑटो लोन के साथ ही होम लोन लेना भी महंगा हो गया है.

इसलिए यदि आप भी इन दिनों घर खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बैंकों द्वारा होम लोन पर लिए जाने वाले ब्‍याज और प्रोसेसिंग फीस के बारे में पता होना चाहिए. ऐसा नहीं है कि सभी बैंकों की होम लोन की ब्‍याज दरें एक समान है. हर बैंक अलग-अलग ब्‍याज दर वसूलता है. इसलिए होम लोन लेने से पहले ब्‍याज की जानकारी लेना बहुत जरूरी है. आज हम आपको ऐसे ही बैंकों के बारे में बता रहे हैं जो सस्‍ता होम लोन ऑफर करते हैं.

ये भी पढ़ें-   Income Tax बचाने में LTA है बहुत मददगार, क्‍या आपने उठाया इसका फायदा? अगर नहीं लिया है लाभ तो अब लें

ये बैंक दे रहा हैं सस्‍ती ब्‍याज दर पर होम लोन

केनरा बैंक : लाइव मिंट डॉट कॉम की एक रिपोर्ट के मुताबिक 20 साल की अवधि के लिए 30 लाख रुपये के होम लोन पर केनरा बैंक (Canara Bank Home loan) 7.05-9.30 वार्षिक दर से ब्‍याज ले रहा है. बैंक होम लोन पर कुल अमाउंट का 0.50 फीसदी (न्‍यूनतम 1,500 और अधिकतम 10,000) रुपये प्रोसेसिंग फीस के रूप में ले रहा है.

करूर वैस्य बैंक : 20 साल की अवधि के लिए 30 लाख रुपये के होम लोन पर करूर वैस्य बैंक (Karur Vysya Bank)  7.5-9.35 की दर से होम लोन दे रहा है. बैंक होम लोन के लिए 2500-7500 + जीएसटी प्रोसेसिंग फीस के रूप में वसूल रहा है.

बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र : 20 साल की अवधि के लिए 30 लाख रुपये के होम लोन पर बैंक ऑफ महाराष्‍ट्र (Bank of Maharashtra ) की ब्‍याज दर 7.30 -9.20 फीसदी है.

इंडियन बैंक : देश का एक और प्रमुख बैंक इंडियन बैंक 20 साल की अवधि के लिए 30 लाख रुपये के होम लोन पर 7.30-8.80 फीसदी ब्‍याज ले रहा है. कुल अमाउंट का 0.40 फीसदी प्रो‍सेसिंग फीस के रूप में लगेगा.

बंधन बैंक : 20 साल की अवधि के लिए 30 लाख रुपये के होम लोन पर बंधन बैंक की ब्‍याज दर 7.30-12.40 फीसदी वार्षिक है.

पंजाब एंड सिंध बैंक : 20 साल की अवधि के लिए 30 लाख रुपये के होम लोन पर पंजाब एंड सिंध बैंक 7.40.8.50 फीसदी की दर से होम लोन ऑफर कर रहा है. प्रोसेसिंग फीस के रूप में बैंक लोन अमाउंट का 0.15 से 0.25 फीसदी प्रोसेसिंग फीस के रूप में ले रहा है.

यूको बैंक : 20 साल की अवधि के लिए 30 लाख रुपये के होम लोन पर यूको बैंक की ब्‍याज दर 7.40-11.10 फीसदी है. कुल लोन अमाउंट की 0.5 फीसदी (अधिकतम 15000+ जीएसटी) राशि प्रोसेसिंग फीस के रूप में देनी होगी.

ये भी पढ़ें-   काम की बात : सोना सस्‍ता होने से गोल्‍ड लोन पर क्‍या पड़ता है असर? कर्जधारकों के लिए कैसे मुसीबत बन सकती है गिरावट

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया : 20 साल की अवधि के लिए 30 लाख रुपये के होम लोन पर पर यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 7.40-9.10 फीसदी की दर से ब्‍याज ले रहा है. कुल लोन अमाउंट का 0.50 फीसदी (अधिकतम 15,000 +जीएसटी) प्रोसेसिंग फीस के रूप में देना होगा.

Tags: Business news, Business news in hindi, Loan, Taking a home loan

विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर