कोरोनाकाल में करें बचत! इन बैंकों में Savings Accounts पर मिल रहा 7% से भी ज्यादा ब्याज, चेक करें डिटेल्स...

कुछ बैंक अपने बचत खाते यानी सेविंग्स अकाउंट पर 7.15 फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं

कुछ बैंक अपने बचत खाते यानी सेविंग्स अकाउंट पर 7.15 फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं

Investment Planning: देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर (Corona second wave) ने निवेशकों को फिर सकते में डाल दिया है. ऐसे में हर कोई भविष्य को लेकर चिंतित है. छोटी यो बड़ी रकम हर कोई यह चाहता है कि जमा पर निश्चित ब्याज मिले और पैसा भी सुरक्षित रहे.

  • News18Hindi
  • Last Updated: April 21, 2021, 2:24 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. देश में कोरोना महामारी की दूसरी लहर (Corona second wave) ने निवेशकों को फिर सकते में डाल दिया है. ऐसे में हर कोई भविष्य को लेकर चिंतित है. छोटी हो बड़ी रकम हर कोई यह चाहता है कि जमा पर निश्चित ब्याज मिले और पैसा भी सुरक्षित रहे. आम तौर पर लोग किसी भी आपात स्थिति में पैसों की तात्कालिक जरूरत को पूरा करने के लिए सेविंग अकाउंट (Savings Account) में कुछ रकम रखते हैं. अगर आप भी कोरोना के इस संकट काल में बचत की योजना बना रहे हैं तो आप Savings account में पैसे जमा कर सकते हैं. प्राइवेट सेक्टर के कुछ बैंक अपने बचत खाते यानी सेविंग्स अकाउंट पर 7.15 फीसदी तक ब्याज दे रहे हैं.

तो आइए जानते हैं Savings accounts पर कौन से बैंक सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं...

बंधन बैंक (Bandhan Bank)

ब्याज दर- 3% - 7.15%
प्राइवेट सेक्टर का बंधन बैंक बचत खाते पर 7.15 फीसदी तक ब्याज दे रहा है. हालांकि, इतना ब्याज पाने के लिए खाताधारक के अकाउंट में डेली बैलेंस 50 करोड़ रुपये से ज्यादा होना चाहिए. बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, डेली बैलेंस 1 लाख रुपये तक रहने पर बचत खाते पर 3.50 फीसदी ही ब्याज मिलेगा. वहीं, अगर बंधन बैंक के बचत खाते में डेली बैलेंस 1 लाख से 10 करोड़ रुपये के बीच में रहता है, तो सालाना ब्याज 6 फीसदी मिलेगा. वहीं, 10 करोड़ से 50 करोड़ रुपये का डेली बैलेंस रखने पर 6.55 फीसदी सालाना ब्याज खाताधारक को मिलेगा. बैंक हर तिमाही ब्याज का भुगतान करता है. बचत खाते पर बैंक की यह दरें सितंबर 2020 से ही लागू हैं.

ये भी पढ़ें- मशहूर मनी एक्सपर्ट ने बताया कि कैसे आप मंथली ₹500 जमा करके 30 लाख रुपये कमा सकते हैं? ऐसे करें प्लानिंग...

IDFC फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank)



ब्याज दर- 3.5% - 6%

IDFC First Bank अपने बचत खाते पर 6 फीसदी तक ब्याज दे रहा है. बैंक की वेबसाइट पर उपलब्ध जानकारी के मुताबिक, बचत खाते में 1 करोड़ रुपये तक के डिपॉजिट यानी जमा पर बैंक 6 फीसदी सालाना ब्याज देगा. वहीं, 1 करोड़ से ज्यादा और 5 करोड़ रुपये तक के जमा पर बैंक 5 फीसदी, 5 करोड़ से ज्यादा और 10 करोड़ रुपये तक 4 फीसदी और 10 करोड़ रुपये से ज्यादा के जमा पर 3.50 फीसदी ब्याज दे रहा है. बैंक की यह दरें 1 फरवरी 2021 से लागू हो गई हैं. ब्याज दरों में तिमाही आधार पर बदलाव हो सकता है.

AU Small Finance Bank

ब्याज दर- 3.5% - 7%

AU Small Finance Bank 3.5 फीसद से लेकर सात फीसद ब्याज देता है. AU स्मॉल फाइनेंस बैंक में 1 लाख रुपये तक के बैलेंस पर 3.50 फीसदी, 1 लाख से ज्यादा और 5 लाख से कम के बैलेंस पर 5 फीसदी, 5 लाख से ज्यादा और 10 लाख से कम के बैलेंस पर 6 फीसदी, 10 लाख से ज्यादा लेकिन 5 करोड़ रुपये से कम के बैलेंस पर 7 फीसदी और 5 करोड़ से ज्यादा लेकिन 10 करोड़ से कम के बैलेंस पर 6 फीसदी सालाना ब्याज दर की पेशकश कर रहा है.

RBL Bank

ब्याज दर- 4.75% - 6.5%

यह बैंक सेविंग अकाउंट पर 4.75 फीसद से लेकर 6.50 फीसद प्रतिवर्ष का ब्याज देता है. बैंक की वेबसाइट के मुताबिक एक मार्च, 2021 से वह दैनिक आधार पर एक लाख रुपये तक का बैंक बैलेंस मेंटेन करने पर 4.75 फीसद की दर से ब्याज की पेशकश करता है. एक लाख रुपये से 10 लाख रुपये तक का दैनिक बैलेंस मेंटेन करने पर आपको छह फीसद की दर से रिटर्न मिलता है. बैंक 10 लाख रुपये से पांच करोड़ रुपये तक का बैलेंस प्रतिदिन मेंटेन करने पर 6.50 फीसद की दर से ब्याज देता है.

ये भी पढ़ें- क्या आप आधार कार्ड पर लगी फोटो से खुश नहीं हैं? तो आज ही करें चेंज, जानें स्टेप बाय स्टेप प्रॉसेस

चेक करें अन्य बैंकों की ब्याज दरें

Equitas Small Finance Bank 3.5 फीसद से लेकर सात फीसद तक ब्याज देगा. सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक चार फीसद से 6.25 फीसद तक का ब्याज सेविंग अकाउंट में जमा रकम पर दे रहे हैं. वहीं, Ujjivan Small Finance Bank 4% - 7% तक ब्याज देता है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज