कैबिनेट बैठक में लिए गए ये 4 बड़े फैसले, वेज कोड बिल को मिली मंजूरी

कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. कैबिनेट ने जो अहम फैसले लिए हैं उसमें सबसे महत्वपूर्ण फैसला धान समेत 13 फसलों की MSP बढ़ाना रहा.

News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 5:18 PM IST
News18Hindi
Updated: July 3, 2019, 5:18 PM IST
कैबिनेट की बुधवार को हुई बैठक में कई अहम फैसले लिए गए. कैबिनेट ने जो अहम फैसले लिए हैं उसमें सबसे महत्वपूर्ण फैसला धान समेत 13 फसलों की MSP बढ़ाना रहा. आज कैबिनेट ने 14 फसलों की MSP बढ़ाई है. धान के लिए MSP 85 रुपये प्रति क्विंटल बढ़ाई गई है. धान की MSP बढ़कर 1,835/क्विंटल कर दी गई है. इसके अलावा 13 और अनाजों की MSP बढ़ाने का फैसला लिया गया है जिसमें मक्का, बाजरा, मूंगफली, अरहर शामिल है. आइए जानते हैं कैबिनेट ने कौन-कौन से बड़े फैसले लिए?

वेज कोड बिल को मंजूरी
इस कैबिनेट मीट में लेबर रिफॉर्म के मोर्चे पर बड़ा फैसला लिया गया है. 44 अलग-अलग लेबर कानूनों में बदलाव के साथ इन्हें एक में मिलाने का निर्णय लिया गया है. अब रेलवे और माइंस समेत चुनिंदा सेक्टर के लिए केंद्र सरकार को न्यूनतम मजदूरी तय करने का अधिकार होगा. हर 5 साल पर इस न्यूनतम मजदूरी की समीक्षा की जाएगी.

ये भी पढ़ें: सरकार की गारेंटेड पेंशन स्कीम में बड़े बदलाव की तैयारी, नहीं लगेगा टैक्स

विवादों के निपटारे के लिए ACI बनाने की मंजूरी
कैबिनेट की इस बैठक में Arbitration and conciliation Act 2019 में बदलाव के लिए एक बिल को भी मंजूरी दे दी गई है जिसमें विवादों के निपटारे में मध्यस्था को बढ़ावा देने के लिए Arbitration Council of India (ACI) बनाने का प्रस्ताव है.

3 एयरपोर्ट को लीज पर देने को मंजूरी
Loading...

3 एयरपोर्ट-अहमदाबाद, लखनऊ और मेंगलूरु को लीज पर देने का फैसला लिया गया है. अभी यह तीनों एयरपोर्ट, एयरपोर्ट अथॉरिटी ऑफ इंडिया के तहत हैं. पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप के आधार पर लीज पर देने का प्रस्ताव है.

ये भी पढ़ें: मोदी सरकार आम आदमी पर 34 साल बाद फिर से लगा सकती हैं ये टैक्स

आम बजट 2019 की सही और सटीक खबरों के लिए न्यूज18 हिंदी पर आएं. वीडियो और खबरों  के लिए यहां क्लिक करें

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए देश से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: July 3, 2019, 4:56 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...