Choose Municipal Ward
    CLICK HERE FOR DETAILED RESULTS

    अब Clone Trains से बिहार और UP जाने वाले यात्रियों के लिए बड़ी खुशखबरी, गाजियाबाद और साहिबाबाद में भी रुकेंगी अब ये ट्रेनें

    कई क्लोन ट्रेनें अब गाजियाबाद और साहिबाबाद में भी रुकेगी.
    कई क्लोन ट्रेनें अब गाजियाबाद और साहिबाबाद में भी रुकेगी.

    क्लोन ट्रेनों (Clone Trains) के चलने के बाद गाजियाबाद, नोएडा, साहिबाबाद, दादरी और ग्रेटर नोएडा में रहने वाले बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को अब नई दिल्ली या आनंद विहार रेलवे स्टेशन (New Delhi or Anand Vihar Railway Stations) नहीं जाना पड़ेगा.

    • News18Hindi
    • Last Updated: November 6, 2020, 4:44 PM IST
    • Share this:
    नई दिल्ली. त्योहारी सीजन (Festival Season) में इंडियन रेलवे (Indian Railway) यात्रियों (Passengers) की सुविधा के लिए एक के बाद एक फैसले ले रही है. बीते 21 सितंबर से ही भारतीय रेलवे ने कई जोड़ी स्पेशल ट्रेनें शुरू की हैं. खासकर बिहार (Bihar) और यूपी (UP) जाने वाले यात्रियों के लिए छठ और दिवाली को लेकर रेलवे ने कुछ विशेष रूटों पर कई स्पेशल ट्रेनें चलाई हैं. इसके बावजूद लोगों को कन्फर्म टिकट नहीं मिल रहा है. ऐसे में रेलवे ने दीपावली और छठ पूजा के लिए अब क्लोन ट्रेन (Clone Trains) चलाने का ऐलान किया है. रेलवे ने यात्रियों को राहत देते अब वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को क्लोन ट्रेनों में कन्फर्म सीटें दे कर भेजने का फैसला किया है. रेलवे ने कहा है कि क्लोन ट्रेन मुख्य ट्रेन से एक घंटे बाद चलाई जाएंगी. खास बात यह है कि कई क्लोन ट्रेनें अब गाजियाबाद और साहिबाबाद में भी रुकेगी. इससे नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा और दादरी में रहने वाले लोगों का काफी आराम मिलेगा.

    गाजियाबाद और साहिबाबाद में रुकेंगी कुछ क्लोन ट्रेनें
    बता दें कि अगर कोई ट्रेन दिल्ली से पटना जाने के लिए 6 बजे शाम खुलती है और इसमें वेटिंग लंबी होने के कारण आपका सीट कन्फर्म नहीं हुआ है तो अब आप निराश न हों. ठीक एक घंटे बाद उस ट्रेन की क्लोन ट्रेन प्लेटफॉर्म पर पहुंच जाएगी और आप उसमें बैठ कर या सो कर अब पटना पहुंच सकते हैं.

    clone trains, Indian Railways, Indian Railway, railways, Clone Train, special trains, IRCTC, what are clone trains, Festival Season, Passengers, Bihar, UP, भारतीय रेलवे, क्लोन ट्रेन, इंडियन रेलवे, स्पेशल क्लोन ट्रेन, त्योहारी सीजन, इंडियन रेलवे, नोएडा, गाजियाबाद, ग्रेटर नोएडा, दादरी, साहिबाबाद, दीपावली, छठ पूजा, वेटिंग टिकट वाले यात्रियों को क्लोन ट्रेनों में कन्फर्म सीटें, साहिबाबाद रेलवे स्टेशन, गाजियाबाद रेलवे स्टेशन, आनंद विहार रेलवे स्टेशन, नई दिल्ली रेलवे स्टेशनJaipur: पंजाब में किसान आंदोलन, रेलवे ने 12 और ट्रेनें की रद्द, 1 का मार्ग बदला, देखें सूची Rajasthan- Jaipur- Kisan agitation in Punjab- Railways canceled 12 more trains- changed route to 1- see list
    कई क्लोन ट्रेनें अब गाजियाबाद और साहिबाबाद में भी रुकेंगी.

    इन लोगों को होगा फायदा


    खास बात यह है कि इन क्लोन ट्रेनों के चलने से गाजियाबाद, नोएडा, साहिबाबाद, दादरी और ग्रेटर नोएडा में रहने वाले बिहार और पूर्वी उत्तर प्रदेश के लोगों को नई दिल्ली नहीं जाना पड़ेगा. दिवाली और छठ में जाने वाले यात्री अब गाजियाबाद और साहिबाबाद में भी इन क्लोन ट्रेनों को पकड़ कर घर जा सकते हैं.

    30 नवंबर तक चलेगी क्लोन ट्रेनें
    बीते 2 नवंबर से रेलवे ने इन क्लोन ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है. आगामी 30 नवंबर तक यानी छठ और दिवाली के बाद भी ये ट्रेनें चलती रहेंगी. छठ और दिवाली मना कर लौटने पर भी यह सुविधा उपलब्ध रहेगी. रेलवे ने कहा है कि फिलहाल सप्ताह में दो-तीन दिन ही यह क्लोन ट्रेन चलाई जाएंगी. इन स्पेशल ट्रेनों में 20 ट्रेनें वाया गाजियाबाद होते हुए लखनऊ, पटना, कानपुर और दरभंगा रुट पर चलेंगी. अधिकांश ट्रेनें गाजियाबाद और साहिबाबाद में रुकेंगी.

    Police Constable Recruitment Exam: अभ्यर्थियों के लिये रेलवे चलायेगा 7 स्पेशल ट्रेनें, यहां देखें पूरा शिड्यूल Rajasthan- Jaipur- Police Constable Recruitment Examination- Railways will run 7 special trains for candidates- see full schedule here
    बीते 2 नवंबर से रेलवे ने इन क्लोन ट्रेनों का संचालन शुरू कर दिया है.


    क्या होता है क्लोन ट्रेनें
    गौरतलब है कि क्लोन ट्रेन किसी भी ओरिजिनल ट्रेन के नाम और हिसाब से ही चलने वाली दूसरी ट्रेन को कहते हैं. यह ट्रेन ओरिजिनल ट्रेन के रूट पर ही चलती है. इन्हें किसी खास रूट पर बढ़ती मांग को पूरा करने के लिए चलाया जा रहा है. क्लोन ट्र्रेनों में भी यात्रियों को कई सुविधाएं मिलेंगी. इन ट्रेनों की ओरिजिनल ट्रेनों से भी ज्यादा रफ्तार होगी. इसलिए मन से यह शंका दूर कर लें कि ये ट्रेनें लेट पहुंचाएंगी. इसके स्टॉपेज और हॉल्ट भी ओरिजिनल ट्रेनों के मुकाबले कम होंगे. क्लोन ट्रेन पूरी तरह से 3rd AC वाली ट्रेन होती है.

    गाजियाबाद और साहिबाबाद में रुकने वाली क्लोन ट्रेनें
    ट्रेन नंबर 04422/04421 (आनंद विहार टर्मिनल से लखनऊ) Anand Vihar Terminal to Lucknow
    ट्रेन नंबर 04090/04089 (आनंद विहार टर्मिनल से भागलपुर) Anand Vihar Terminal to Bhagalpur
    ट्रेन नंबर 04012/04011 (आनंद विहार टर्मिनल से जोगबनी) Anand Vihar Terminal to Jogbani
    ट्रेन नंबर 04092/04091 New Delhi से Jaynagar
    ट्रेन नंबर 04030/04029 Delhi Junction से Muzaffarpur Junction
    दिल्ली-कटिहार-दिल्ली
    छपरा-दिल्ली-छपरा
    नई दिल्ली-गया-नई दिल्ली
    आनंद विहार-भूवनेश्वर
    नई दिल्ली-कानपुर
    आनंद विहार-कामख्या
    नई दिल्ली-बरौनी-नई दिल्ली
    नई दिल्ली-दरभंगा-नई दिल्ली
    नई दिल्ली-पटना-नई दिल्ली
    अगली ख़बर

    फोटो

    टॉप स्टोरीज