• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • 2 हेक्टेयर से ज्यादा कृषि भूमि वाले किसान को भी क्या मिलेगा PM Kisan का लाभ? जानें नियम

2 हेक्टेयर से ज्यादा कृषि भूमि वाले किसान को भी क्या मिलेगा PM Kisan का लाभ? जानें नियम

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan)

पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan) के तहत क्या 2 हेक्टेयर से ज्यादा कृषि भूमि वाले किसान को भी मिलेगा PM Kisan का लाभ. जानिए क्या हैं सरकार के नियम.

  • News18Hindi
  • Last Updated :
  • Share this:

    नई दिल्ली. केंद्र सरकार किसानों की आय को दोगुना करने के लिए सरकार कई योजनाएं चला रही है, जिनमें से एक पीएम किसान सम्मान निधि योजना (PM kisan). इस योजना के तहत सरकार किसानों को हर साल 6000 रुपये देती है. जिसे 2000-2000 की तीन किस्तों में दिया जाता है. सरकार ने इस योजना का लाभ किन किन किसान को मिलेगा इसकी सूची जारी की है.

    क्या 2 हेक्टेयर से ज्यादा कृषि भूमि वाले किसान को मिलेगा योजना का फायदा
    24 फरवरी 2019 को जब पीएम किसान स्कीम को लॉन्च किया गया था तो इसका फायदा केवल 2 हेक्टेयर तक जोत वाले छोटे और सीमांत किसानों तक ही सीमित था. बाद में स्कीम में 1 जून 2019 को संशोधन किया गया और इसे सभी किसान परिवारों तक विस्तारित किया गया, फिर चाहे उनकी जोत का साइज कितना ही क्यों न हो. यानी अब कितने ही हेक्टेयर जोत वाला किसान स्कीम के तहत लाभ पाने के लिए आवेदन कर सकता है.

    ये भी पढ़ें: क्या आपके पास भी है Airtel की सिम? तो फ्री में मिलेगा 4 लाख का बेनिफिट, ऐसे उठाएं फायदा

    इन किसानों को नहीं मिलेगा योजना का फायदा
    1. सभी संस्थागत भूमि धारक किसानों को इसका लाभ नहीं मिलेगा.
    2. संवैधानिक पदों के पूर्व और वर्तमान धारक किसानों को भी योजना का लाभ नहीं मिलेगा.
    3. पूर्व और वर्तमान मंत्रियों / राज्य मंत्रियों और लोक सभा / राज्यसभा / राज्य विधानसभाओं / राज्य विधान परिषदों के पूर्व / वर्तमान सदस्य, नगर निगमों के पूर्व और वर्तमान महापौर, जिला पंचायतों के पूर्व और वर्तमान अध्यक्ष भी इस योजना के लाभार्थियों में शामिल नहीं होंगे.
    4. केंद्रीय / राज्य सरकार के मंत्रालयों / कार्यालयों / विभागों और इसकी फील्ड इकाइयों के सभी सेवारत या सेवानिवृत्त अधिकारी और कर्मचारी केंद्रीय या राज्य सार्वजनिक उपक्रम और संलग्न कार्यालय / स्वायत्त संस्थान और सरकार के अधीन स्थानीय निकाय के नियमित कर्मचारी भी इसका लाभ नहीं ले सकेंगे.
    5. किसी के पास एग्रीकल्चर लैंड है लेकिन उस पर नॉन एग्रीकल्चर एक्टिविटी होती हैं, तो इस स्कीम का लाभ नहीं मिलेगा.
    6. सभी सुपरनेचुरल / रिटायर्ड पेंशनर्स जिनकी मासिक पेंशन 10,000 रुपये या उससे अधिक है, उन्हें इस योजना की राशि नहीं मिलेगी.
    7. अंतिम मूल्यांकन वर्ष में आयकर का भुगतान करने वाले सभी व्यक्ति इस योजना के लाभ से वंचित रहेंगे.

    ऐसे उठाएं इसका लाभ
    अगर आप भी पीएम किसान योजना का लाभ उठाने चाहते हैं तो फटाफट उसके लिए रजिस्ट्रेशन कराना होगा. वरना ये मौका आपके हाथ से छूट जाएगा. इस स्कीम में रजिस्ट्रेशन कराना काफी आसान है. आप ऑनलाइन घर बैठे ये प्रोसेस पूरा कर सकते हैं. इसके अलावा आप पंचायत सचिव या पटवारी या स्थानीय कॉमन सर्विस सेंटर के जरिये इस योजना के लिए अप्लाई कर सकते हैं. इसके अलावा आप खुद भी इस योजना के लिए रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

    ये भी पढ़ें: LIC ने सभी पॉलिसी होल्‍डर्स के लिए जारी की जरूरी सूचना, फटाफट यहां करें चेक

    जानें कब कब आती हैं किस्तें?
    किसानों के खाते में सालाना 6,000 रुपये 3 किस्तों में भेजे जाते हैं. हर 4 महीने में 2000 रुपये की किस्त आती है. PM Kisan पोर्टल के मुताबिक, स्कीम की पहली किस्त 1 दिसंबर से 31 मार्च के बीच आती है. दूसरी किस्त एक अप्रैल से 31 जुलाई के बीच किसानों के खाते में पहुंचती है. तीसरी किस्त 1 अगस्त से 30 नवंबर के बीच किसानों के खाते में ट्रांसफर की जाती है.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज