Home /News /business /

कौन-से Bank दे रहे हैं सेविंग अकाउंट पर ज्यादा ब्याज, अकाउंट खुलवाने पहले चेक करें डिटेल

कौन-से Bank दे रहे हैं सेविंग अकाउंट पर ज्यादा ब्याज, अकाउंट खुलवाने पहले चेक करें डिटेल

आज हम आपके लिए पांच ऐसे बैंकों की लिस्ट लाए हैं जो सेविंग अकाउंट में ग्राहकों को तुलनात्मक रूप से दूसरे बैंक से अधिक ब्याज दे रहे हैं.

आज हम आपके लिए पांच ऐसे बैंकों की लिस्ट लाए हैं जो सेविंग अकाउंट में ग्राहकों को तुलनात्मक रूप से दूसरे बैंक से अधिक ब्याज दे रहे हैं.

सेविंग अकाउंट (Saving Account) खुलवाने से पहले लोग ये जान लेना पसंद करते हैं कि बैंक सेविंग अकाउंट पर कितना ब्याज (Bank rates) दे रहा है. आज हम आपके लिए पांच बैंकों की लिस्ट लाए हैं जो सेविंग अकाउंट में ग्राहकों को दूसरे बैंक से अधिक ब्याज दे रहे हैं. ऊपरी तौर पर देखा जाए तो सरकारी बैंक (PSBs) और बड़े प्राइवेट बैंक (Big Private Banks) ज्यादा ब्याज नहीं दे रहे, जबकि छोटे प्राइवेट बैंक अपने कस्टमर की संख्या बढ़ाने के नजरिए से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं.

अधिक पढ़ें ...

    नई दिल्ली. जैसे-जैसे समय बीत रहा है वैसे-वैसे बैंकों द्वारा सेविंग अकाउंट्स पर ब्याज दरें कम की जा रही हैं. फिलहाल अलग-अलग बैंकों में अलग-अलग ब्याज दरें हैं. सेविंग अकाउंट (Saving Account) खुलवाने से पहले लोग ये जान लेना पसंद करते हैं कि बैंक (Bank) सेविंग अकाउंट पर कितना ब्याज (Best interest rates) दे रहा है. जाहिर है ज्यादा ब्याज देने वाला बैंक ग्राहकों के लिए फायदेमंद साबित होगा. बैंक बाजार के आंकड़ों के आधार पर आज हम आपके लिए पांच ऐसे बैंकों की लिस्ट लाए हैं जो सेविंग अकाउंट में ग्राहकों को तुलनात्मक रूप से दूसरे बैंक से अधिक ब्याज दे रहे हैं.

    अगर ऊपरी तौर पर देखा जाए तो सरकारी बैंक (Government Banks) और बड़े प्राइवेट बैंक (Big Private Banks) ज्यादा ब्याज नहीं दे रहे, जबकि छोटे प्राइवेट बैंक (Small Private Banks) अपने कस्टमर की संख्या बढ़ाने के नजरिए से ज्यादा ब्याज दे रहे हैं. लेकिन अकाउंट खुलवाने से पहले आपको बैंक के बारे में अच्छे से अध्ययन कर लेना चाहिए. यह देख लेना चाहिए कि उसका पुराना रिकॉर्ड कैसा है, उसकी सेवाएं कैसी हैं, उसकी शाखाएं कहां-कहां है क्या आपके इलाके में उसकी शाखाएं हैं या नहीं और उसके एटीएम शहर में कितनी जगह पर हैं. यदि यह सब चेक करने के बाद आपको लगता है कि बैंक ठीक है और उसमें अकाउंट खुलवाया जा सकता है तो आपके लिए सबसे अच्छा होगा.

    ये भी पढ़ें – हेल्थ इंश्योरेंस प्लान: कंप्रिहेंसिव या रेगुलर? कौन-सा बेहतर है और क्यों

    DCB BANK में 6.50 प्रतिशत ब्याज
    डीसीबी बैंक सेविंग अकाउंट पर 6.50 फीसदी ब्याज देता है. प्राइवेट बैंकों में यही बैंक सेविंग अकाउंट पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहा है लेकिन इसके लिए आपको 2500 रुपये से 5000 रुपये के मंथली बैलेंस को मेनटेन रखना होगा.

    RBL Bank में 6 प्रतिशत ब्याज दर
    आरबीआई बैंक सेविंग अकाउंट पर 6 फीसदी का ब्याज दे रहा है. इसके लिए आपको 2500 रुपये से 5000 रुपये का औसत मंथली बैलेंस बनाए रखना होगा.

    ये भी पढ़ें – Cryptocurrency- Shih Tzu ने निवेशकों को किया मालामाल! सिर्फ 2 घंटे में 1000 रुपये के बन गए 60 लाख

    Bandhan Bank में 6 प्रतिशत
    बंधन बैंक सेविंग अकाउंट पर 6 फीसदी का ब्याज दे रहा है. इसके लिए आपको 5000 रुपये का औसत मंथली बैलेंस बनाए रखना होगा.

    यस बैंक में 5.25 प्रतिशत की दर
    Yes Bank सेविंग अकाउंट पर 5.25 फीसदी का ब्याज दे रहा है. इसके लिए आपको 10,000 रुपये से 25,000 रुपये का औसत मंथली बैलेंस बनाए रखना होगा.

    इंडसइंड बैंक में 5 प्रतिशत
    IndusInd Bank सेविंग अकाउंट पर 5 फीसदी का ब्याज दे रहा है. इसके लिए आपको 1500 रुपये से 10,000 रुपये का औसत मंथली बैलेंस बनाए रखना होगा.

    Tags: Bank account, Bank interest rate, Interest Rates

    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर