Home /News /business /

अगर आपको भी पसंद है फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) तो जरूर करें ये 4 काम

अगर आपको भी पसंद है फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) तो जरूर करें ये 4 काम

FD में इन्वेस्ट करना सबसे सुरक्षित माना जाता है. इसमें आपको सीमित समय के लिए गारंटीड रिटर्न मिलता है. इसीलिए अगर आप भी एफडी कराने की सोच रहे हैं तो ये 4 काम की बातें जरूर जान लीजिए-

    FD में इन्वेस्ट करना सबसे सुरक्षित माना जाता है. इसमें आपको सीमित समय के लिए गारंटीड रिटर्न मिलता है. फिक्स्ड डिपॉजिट करना उन लोगों के लिए बेस्ट होता है, जो हाई रिस्क डिपॉजिट से डरते हैं. इसके अलावा एफडी करने से निवेशकों का इनकम टैक्स भी बच सकता है, हालांकि उसके लिए निवेशक 5 साल तक पैसे नहीं निकाल सकते हैं, लेकिन आपको एफडी करने से पहले कुछ जरूरी काम करने चाहिए. इससे आपको ज्यादा मुनाफा मिलेगा और कोई टेंशन भी नहीं होगी. आइए जानते हैं इसके बारे में...

    (1) FD करने से पहले तुलना जरूर करें-आपको निवेश की अवधि, साइज और डिपॉजिटर की उम्र के आधार पर अलग-अलग बैंकों द्वारा फिक्स्ड डिपोजिट्स पर ऑफर किए जाने वाले इंटरेस्ट रेट्स की तुलना करनी चाहिए. 60 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को रेग्युलर इंटरेस्ट रेट से 5 फीसदी ज्यादा इंटरेस्ट रेट ऑफर किया जाता है. 7 दिन से लेकर 10 साल तक की अवधि के लिए आम तौर पर 4% से लेकर 8% का इंटरेस्ट रेट ऑफर किया जाता है. लेकिन 1 करोड़ से ज्यादा डिपोजिट करने पर बैंक आपको अधिक इंटरेस्ट रेट ऑफर कर सकता है. (ये भी पढ़ें: आपकी बेटी की फ्री में होगी 11,000 रुपये की FD, ये है अप्लाई करने का तरीका)

    (2) विश्वसनीयता की करें जांच-आपको फाइनैंशल इंस्टिट्यूशन की क्रेडिबिलिटी भी चेक करनी चाहिए. इसके अलावा, बेस्ट रिटर्न और बेस्ट टर्म डिपोजिट स्कीम पाने के लिए अलग-अलग बैंकों में पैसे डिपोजिट करें ताकि आपको सिर्फ एक बैंक पर न निर्भर रहना पड़े और अचानक पैसों की जरूरत पड़ने पर पूरा फंड तोड़ना न पड़े.

    यहां FD कराने पर आपको मिलेगा सबसे ज्यादा रिटर्न, जानें कितना होगा फायदा


    (3) इंटरेस्ट रेट्स की सहीं करें जांच-अधिकांश बैंक आम तौर पर तिमाही आधार पर कम्पाउंड होने वाले इंटरेस्ट रेट के साथ फिक्स्ड डिपॉजिट ऑफर करते हैं. कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो मंथली बेसिस पर कम्पाउंड होने वाले रेट्स ऑफर करते हैं. इसलिए, आपको यह जरूर चेक कर लेना चाहिए कि आपके इन्वेस्टमेंट पर इंटरेस्ट का कैलकुलेशन कैसे किया जाता है.

    (4) पेनल्टी का भी रखें ध्यान-एक एफडी में निवेश से पहले, यह जरूर चेक कर लें कि समय से पहले पैसे निकालने पर कोई फीस ली जाती है या नहीं. हालांकि अधिकांश बैंक समय से पहले पैसे निकालने पर पेनल्टी चार्ज करते हैं. लेकिन कुछ बैंक ऐसे भी हैं जो बिना किसी पेनल्टी के समय से पहले पैसे निकालने देते हैं.

    ये भी पढ़ें
    इस बैंक में पैसे जमा करने पर मिलेगा 8 फीसदी ब्याज!
    VIDEO: दो साल की करनी है FD तो ये 5 बैंक आपको देंगे सबसे ज्‍यादा ब्याज

    Tags: Fixed deposits

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    राशिभविष्य

    मेष

    वृषभ

    मिथुन

    कर्क

    सिंह

    कन्या

    तुला

    वृश्चिक

    धनु

    मकर

    कुंभ

    मीन

    प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
    और भी पढ़ें
    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज

    अधिक पढ़ें

    अगली ख़बर