लाइव टीवी

जेब में रखते हैं क्रेडिट कार्ड तो जान लीजिए ये बात, मुफ्त में मिलती हैं ये सुविधाएं

News18Hindi
Updated: September 17, 2019, 10:15 AM IST
जेब में रखते हैं क्रेडिट कार्ड तो जान लीजिए ये बात, मुफ्त में मिलती हैं ये सुविधाएं
क्रेडिट कार्ड (Credit Cards) पर कई तरह के इंश्योरेंस (Insurance) की सुविधा उपलब्ध होती है. इसके बारे में क्रेडिट कार्ड वेल​कम किट (Welcome Kit) में भी जानकारी होती है.

क्रेडिट कार्ड (Credit Cards) पर कई तरह के इंश्योरेंस (Insurance) की सुविधा उपलब्ध होती है. इसके बारे में क्रेडिट कार्ड वेल​कम किट (Welcome Kit) में भी जानकारी होती है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 17, 2019, 10:15 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आमतौर पर क्रेडिट कार्ड (Credit Cards) का इस्तेमाल आप शॉपिंग, कैश विड्रॉल या बैलेंस ट्रांसफर, EMI आदि के लिए करते होंगे. लेकिन, शायद ही आपको पता होगा कि आपके क्रेडिट कार्ड पर कई ऐसे सुविधाएं हैं जो मुफ्त में मिलती हैं. क्रेडिट कार्ड की वेलकम किट (Welcome Kit) में भी इस तरह की जानकारी उपलब्ध होती है. आइए जानते हैं इनके बारे में.

1. जीरो लायबिलिटी इंश्योरेंस: आपको क्रेडिट कार्ड पर मिलने वाली यह पहली सुविधा है, जिसे आपको जरूर चुनना चाहिए. ये इंश्योरेंस तब काम में आता है जब आपका क्रेडिट कार्ड खो जाता है और कंपनी को इसके बारे में रिपोर्ट कर चुके होते हैं.

ये भी पढ़ें:  RBI गवर्नर शक्तिकांत ने भी माना- उम्मीद से भी बुरे हैं GDP के आंकड़े



2. बैगेज खो जाने पर इंश्योरेंस: अगर कभी ट्रैवल करते वक्त आपका बैगेज खो जाता है तब आप इसका इस्तेमाल कर सकते हैं. इसमें आपको एयरलाइन में ट्रैवल करने के दौरान मिलने वाले सभी तरह के खर्च का वहन किया जाता है. ध्यान देने वाली बात है कि इसके लिए आप तभी दावा कर सकते हैं जब आप 48 घंटे के अंदर बैगेज खो जाने की रिपोर्ट करते हैं. एक बात आपको और ध्यान देनी होगी कि इसका लाभ उठाने के लिए आपको अपने एयरट्रैवल के टिकट क्रेडिट कार्ड से ही करने होते हैं. क्लेम करने के लिए कार्डहोल्डर को एयरलाइन से ये कंफर्मेशन मिलनी जरूरी है कि आपका बैगेज खो चुका है. इसके बाद क्लेम रिक्वेस्ट करने पर आपको इंश्योर्ड रकम वापस मिल जाती है.

3. एक्सीडेंटल डेथ बेनिफिट: जब क्रेडिट कार्ड होल्डर की एक्सीडेंट की वजह से मौत हो जाती है तो कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां कार्ड पर आउटस्टैंडिंग बैलेंस माफ कर देती हैं. हालांकि, 50 हजार रुपये तक का ही बैलेंस माफ किया जाता है. यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि कौन सी कंपनी कितनी रकम माफ करती है. इसमें एक बात पर ध्यान देना होता है कि जब कार्ड एक्टिव नहीं होता है तो आपको क्लेम के लिए डेथ ​सर्टिफिकेट जमा करना होता है.

ये भी पढ़ें:  ये है देश का सबसे शानदार रेलवे स्टेशन, हेल्थ चेकअप से लेकर मसाज तक की मिलती हैं सुविधाएं
Loading...



4. ट्रिप कैंसिलेशन इंश्योरेंस: यह सुविधा उस नुकसान की भरपाई करती है जब रिफंडेबल फ्लाइट के अंतिम मिनट में टिकट कैंसिल होता है. हालांकि यह सुविधा भी सभी क्रेडिट कार्ड कंपनियां नहीं उपलब्ध कराती हैं. आपको यह ध्यान रखना होगा कि यह क्लेम खराब मौसम की वजह से कैंसिल की गई फ्लाइट पर नहीं मिलता है. लेकिन, कुछ क्रेडिट कार्ड कंपनियां इसे भी कवर करती हैं.

5. रेंटल कार इंश्योरेंस: अगर आपने अपनी कार रेंट पर दे रखी है और इस दौरान कार को किसी एक्सीडेंट में भारी नुकसान हुआ है. इस दौरान यदि आप कार की रिपेयरिंग का पेमेंट क्रेडिट कार्ड से करते हैं तो इसके लिए आप क्लेम कर सकते हैं. आपको ये ध्यान रखना है कि यदि दूसरे वाहन को कोई नुकसान होता है तो वो इस क्लेम के अंतर्गत कवर नहीं होता.

ये भी पढ़ें:

देश की पहली प्राइवेट ट्रेन में मिलेगा 25 लाख रुपये का मुफ्त बीमा!
अमेजन की 'ग्रेट इंडियन फेस्टिवल सेल', कैशबैक के साथ मिलेगा बंपर डिस्काउंट

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: September 17, 2019, 6:02 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...