Home /News /business /

Investment Tips : इन म्‍यूचुअल फंड पर लगाएं दांव, निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न

Investment Tips : इन म्‍यूचुअल फंड पर लगाएं दांव, निवेश पर मिलेगा तगड़ा रिटर्न

म्‍यूचुअल फंड पर बाजार का रिस्‍क होता है जिससे बचने के लिए पर्याप्‍त सावधानी बरतनी चाहिए.

म्‍यूचुअल फंड पर बाजार का रिस्‍क होता है जिससे बचने के लिए पर्याप्‍त सावधानी बरतनी चाहिए.

हर निवेशक के वित्‍तीय लक्ष्‍यों के लिए अनुरूप म्‍यूचुअल फंड पैसे लगाने के ढेरों विकल्‍प देता है. अपनी जोखिम क्षमता, निवेश की अवधि और कितने पैसों की जरूरत है, इसका आकलन कर सही म्‍यूचुअल फंड का चुनाव किया जा सकता है. अगर सही फंड में पैसे लगाएं तो बेहतर रिटर्न की पूरी गारंटी भी होती है.

अधिक पढ़ें ...

नई दिल्‍ली. म्‍यूचुअल फंड आज के दौर में निवेश का सबसे लोकप्रिय साधन बन गया है. कोई भी व्‍यक्ति अपने किसी भी लक्ष्‍य को पूरा करने के लिए म्‍यूचुअल फंड का सहारा ले सकता है. इसकी मदद से रिटायरमेंट प्‍लानिंग, बच्‍चों की उच्‍च शिक्षा, मकान बनाने या अन्‍य किसी भी फाइनेंशियल लक्ष्‍य को पूरा किया जा सकता है. यहां तक तो बात आसान है लेकिन सबसे ज्‍यादा मुश्किल आती है अपने लिए सही म्‍यूचुअल फंड चुनने में. ब्रोकिंग कंपनी एंजेल वन के एसवीपी रिसर्च वैभव अग्रवाल 5 ऐसे म्‍यूचुअल फंड के बारे में बता रहे हैं, जिन पर दांव लगाकर मोटा रिटर्न हासिल किया जा सकता है.

केनरा रोबेको ब्‍लूचिप इक्विटी ग्रोथ
यह लार्ज कैप फंड ब्‍लूचिप कंपनियों में निवेश करता है. इसके जरिये लंबी अवधि में निवेशक बड़ा कॉर्पस जुटा सकते हैं और इस पर अन्‍य फंड की तुलना में जोखिम भी कम रहता है. यह उन निवेशकों के लिए मुफीद है जो लांग टर्म में निवेश की सोच रहे हैं. इससे मिलने वाला रिटर्न महंगाई को मात दे सकता है.

ये भी पढ़ें – 16 कंपनियों के IPO करा रहे बड़ा नुकसान, आपने भी खरीदे क्‍या

पराग पारिख फ्लेक्‍सी कैप ग्रोथ
यह फ्लेक्‍सी कैप फंड एक ही फंड के जरिये विभिन्‍न आकार वाली कंपनियों में निवेश करता है. इतना ही नहीं इसका करीब 30.35 फीसदी हिस्‍सा फॉरेन इक्विटीज में भी जाता है. अगर आप 5 साल या उससे ज्‍यादा समय के लिए निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो यह फंड बेहतर विकल्‍प बन सकता है.

ये भी पढ़ें – बंपर मुनाफे का Business Idea : 20 हजार लगाकर होगी 4 लाख तक कमाई

कोटक इमर्जिंग इक्विटी ग्रोथ
यह मिड कैप फंड ऐसे निवेशकों की पसंद बन सकता है, जो बाजार के उतार-चढ़ाव से वाकिफ हैं और उसे झेलने की क्षमता रखते हैं. लांग टर्म में इस फंड से तगड़ा रिटर्न हासिल किया जा सकता है, क्‍यों कि यह अपने सेग्‍मेंट में सबसे अच्‍छा फंड माना जाता है. अगर आप 7 साल से अधिक समय के निवेश के बारे में सोच रहे हैं तो यह फंड 10 फीसदी भी ज्‍यादा रिटर्न दे सकता है.

आईसीआईसीआई प्रू इक्विटी एंड डेट ग्रोथ
इस फंड के जरिये निवेशक इक्विटी और डेट दोनों ही विकल्‍पों में पैसे लगा सकते हैं. बाजार या म्‍यूचुअल फंड में निवेश की शुरुआत करने वालों के लिए यह बेहतर विकल्‍प है. इस हाइब्रिड फंड का डेट में किया निवेश इक्विटी के जोखिम को घटा देता है, जबकि इक्विटी वाला पार्ट बाजार में बढ़त के समय ज्‍यादा रिटर्न दिला सकता है.

ये भी पढ़ें –  बाजार में नुकसान से बचना है तो ऐसे बनाएं पोर्टफोलियो, नहीं डूबेंगे पैसे

एचडीएफसी एसएंडटी ग्रोथ
ऐसे निवेशक जो डेट विकल्‍पों में थोड़े समय के लिए ही पैसे लगाना चाहते हैं, उन्‍हें यह फंड आजमाना चाहिए. इस पर एफडी के मुकाबले ज्‍यादा रिटर्न भी मिल जाएगा और खास जोखिम भी नहीं उठाना पड़ेगा. इसमें एक से तीन साल के लिए निवेश किया जा सकता है. इसका एक्‍सपेंस रेशियो भी काफी कम होता है.

Tags: Investment, Mutual fund

विज्ञापन
विज्ञापन

राशिभविष्य

मेष

वृषभ

मिथुन

कर्क

सिंह

कन्या

तुला

वृश्चिक

धनु

मकर

कुंभ

मीन

प्रश्न पूछ सकते हैं या अपनी कुंडली बनवा सकते हैं ।
और भी पढ़ें
विज्ञापन

टॉप स्टोरीज

अधिक पढ़ें

अगली ख़बर