होम /न्यूज /व्यवसाय /Mutual Funds: साल 2022 में इन म्यूचुअल फंड स्कीम्स ने दिया 78% तक रिटर्न, क्या आपका भी था निवेश?

Mutual Funds: साल 2022 में इन म्यूचुअल फंड स्कीम्स ने दिया 78% तक रिटर्न, क्या आपका भी था निवेश?

साल 2022 में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली म्यूच्यूअल फंड स्कीम्स के नतीजे आ गए हैं. (Photo: News18)

साल 2022 में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली म्यूच्यूअल फंड स्कीम्स के नतीजे आ गए हैं. (Photo: News18)

म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए ये साल भी बेहतर साबित हुआ है. साल 2022 में इक्विटी म्‍यूचुअल फंड की मल्‍टीकैप कैटेगरी ने 1 ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

इस साल सेंसेक्‍स और निफ्टी दोनों इंडेक्‍स में अभी तक 5 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है.
म्यूचुअल फंड ने निवेश के बाकी विकल्पों की तुलना में इस साल भी अच्छा रिटर्न दिया है.
2022 में म्यूचुअल फंड की अलग-अलग स्कीम्स ने निवेशकों को 78 फीसदी तक रिटर्न दिया है.

नई दिल्ली. साल 2022 का आखिरी हफ्ता चल रहा है. इसी बीच शेयर मार्केट से इस साल के विभिन्न नतीजे आ रहे हैं. इक्विटी मार्केट के लिए यह साल वोलेटाइल रहा है. वहीं सेंसेक्‍स और निफ्टी दोनों इंडेक्‍स में अभी तक 5 फीसदी का रिटर्न देखने को मिला है. स्‍मालकैप में रिटर्न एकसमान ही रहा तो वहीं मिडकैप इंडेक्‍स करीब 3 फीसदी मजबूत हुआ है. जबकि म्यूचुअल फंड निवेशकों के लिए इस बार भी साल बेहतर साबित हुआ है.

म्यूचुअल फंड ने निवेश के बाकी विकल्पों की तुलना में इस साल भी अच्छा रिटर्न दिया है. इक्विटी म्यूचुअल फंड की ज्‍यादातर कैटेगरी में इस साल पॉजिटिव और यहां तक कि डबल डिजिट में रिटर्न देखने को मिला है. इस साल के दौरान म्यूचुअल फंड की अलग-अलग स्कीम्स ने निवेशकों को 78 फीसदी तक रिटर्न दिया है. इनमें से सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली स्‍कीम की जानकारी हम आपको यहां दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें – बाजार की गिरावट में करें निवेश का ‘श्री गणेश’, एक्सपर्ट्स बोले- बेहतर रिटर्न के लिए नए निवेशक इन म्यूचुअल फंड्स में लगाएं पैसा

म्यूचुअल फंड की किस कैटेगरी में कितना रिटर्न
साल 2022 में इक्विटी म्यूचुअल फंड की कैटेगरी वाइज रिटर्न देखा जाए तो इसकी मल्‍टीकैप कैटेगरी ने निवेशकों को 13.4 फीसदी, लार्जकैप कैटेगरी ने 7.0 फीसदी, लार्ज एंड मिडकैप कैटेगरी ने 7.6 फीसदी, मिडकैप कैटेगरी ने 10.6 फीसदी, स्‍मालकैप कैटेगरी ने 9.3 फीसदी, ELSS ने 12.7 फीसदी तो वहीं सेक्‍टोरल/थीमैटिक ने 8.4 फीसदी का एवरेज रिटर्न देखने को मिला है.

2022 में ओवरऑल टॉप रिटर्न देने वाली स्कीम्स
इस साल में ओवरऑल सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम्स में निप्‍पॉन इंडिया ETF निफ्टी PSU बैंक BeES और कोटक निफ्टी PSU बैंक ETF दोनों 78 फीसदी के साथ टॉप पर है. वहीं ICICI प्रू इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर ने 37 फीसदी, SBI PSU फंड ने 36 फीसदी और भारत 22 ETF ने 36 फीसदी का रिटर्न दिया है.

ये भी पढ़ें- बड़ी गिरावट के बाद बाजार में आएगी तेजी? जानिए Nifty-Bank Nifty में कौन-से लेवल ट्रेड के लिए होंगे अहम

लार्जकैप कैटेगरी में सबसे ज्यादा रिटर्न
लार्जकैप कैटेगरी में इस साल सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली स्कीम्स में ICICI प्रू इंफ्रास्‍ट्रक्‍चर और भारत 22 ETF ने 35 फीसदी, निप्‍पॉन इंडिया लार्जकैप फंड ने 18 फीसदी, HDFC टॉप 100 ने 17 फीसदी, DSP निफ्टी 50 इक्‍वल वेट ETF ने 15 फीसदी तो वहीं क्‍वांट फोकस्‍ड फंड ने 14 फीसदी रिटर्न दिया है.

मल्‍टीकैप फंड में सबसे ज्यादा रिटर्न
इस साल में सबसे ज्यादा रिटर्न देने वाली मल्टीकैप स्कीम्स में निप्‍पॉन इंडिया मल्‍टीकैप फंड ने 21 फीसदी, क्‍वांट एक्टिव फंड ने 19 फीसदी, कोटक मल्‍टीकैप फंड और HDFC मल्‍टीकैप फंड ने 17 फीसदी और IDFC मल्‍टीकैप फंड ने निवेशकों को 11 फीसदी का रिटर्न दिया है.

मिडकैप फंड में सबसे ज्यादा रिटर्न
मिडकैप फंड कैटेगरी में इस साल क्‍वांट मिडकैप फंड ने 25 फीसदी, मोतीलाल ओसवाल मिडकैप फंड और HDFC मिडकैप फंड ने 20 फीसदी रिटर्न दिया. जबकि निप्‍पॉन इंडिया ग्रोथ फंड और सुंदरम मिडकैप फंड ने 13 फीसदी रिटर्न दिया है.

स्‍मालकैप फंड में सबसे ज्यादा रिटर्न
साल 2022 में स्मॉलकैप फंड कैटेगरी में क्‍वांट स्‍मालकैप फंड ने 19 फीसदी, निप्‍पॉन इंडिया स्‍मालकैप फंड और टाटा स्‍मालकैप फंड ने 17 फीसदी और सुंदरम इमर्जिंग स्‍मालकैप फंड व SBI स्‍मालकैप फंड ने 16 फीसदी रिटर्न दिया है.

Tags: Business news, Business news in hindi, Invest money, Investment, Mutual fund, Mutual fund investors, Mutual funds

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें