लाइव टीवी

बचत करने के लिए शानदार हैं ये 5 स्कीम्स, मिलेगा डबल फायदा

News18Hindi
Updated: November 11, 2019, 5:21 AM IST
बचत करने के लिए शानदार हैं ये 5 स्कीम्स, मिलेगा डबल फायदा
छोटी बचत की योजनाओं में निवेश कर बेहतर रिटर्न के साथ डबल फायदा भी पा सकते हैं.

पोस्ट ऑफिस (Post Office Schemes) की ऐसी कई स्कीम हैं जिसमें आप निवेश कर मोटी रिटर्न के साथ-साथ डबल फायदा भी पा सकते हैं. इन स्कीम्स पर बेहतर ब्याज के साथ टैक्स छूट (Tax Exemption) का भी लाभ मिलता है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 11, 2019, 5:21 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. आज के समय में हर कोई कम निवेश में मोटी बचत करने के विकल्प तलाशता रहा है. पोस्ट ऑफिस (Post Office Schemes) की कई ऐसी स्कीम्स हैं जो छोटी बचत के लिहाज से बड़े काम की हैं. पोस्ट ऑफिस की इन छोटी बचत योजनाओं में निवेश करने से न सिर्फ सरकारी गारंटी मिलती है बल्कि, अच्छे रिटर्न के साथ टैक्स छूट का भी लाभ मिलता है. इनकम टैक्स एक्ट (Income Tax Act) के सेक्टशन 80c के तहत इसमें 1.5 लाख रुपये के प्रति वर्ष के निवेश पर टैक्स छूट मिलता है. ऐसे में आप इन योजनाओं का लाभ ले सकते हैं इनका इस्तेमाल टैक्स छूट के दावे में भी कर सकते हैं.

1. अगर आप कम जोखिम के साथ निवेश करना चाहते हैं तो इसके लिए मंथली इनकम स्कीम (Monthly Income Scheme) एक बेहतर विकल्प हो सकता है. मंथली इनकम स्कीम में आपको 7.6 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. ब्याज की रकम हर माह आपके बचत खाते में डाली जाती है. मंथली इनकम ​स्कीम (MIS) की अवधि 6 साल के लिए होती है. आप इस खाते में कम से कम 1500 रुपये और अधिकतम 4.5 लाख रुपये रख सकते हैं. हालांक, इस स्कीम में ज्वाइंट अकाउंट की भी सुविधा है. अगर आप ज्वाइंट अकाउंट खुलवाते हैं तो इसके लिए 9 लाख रुपये तक की लिमिट है.

ये भी पढ़ें: आज ही जान लें पैन कार्ड से जुड़े ये निमय, नहीं तो लग सकता है ₹10 हजार का जुर्माना
 


2. अगर आपने पो​स्ट ऑफिस में सेविंग्स अकाउंट (Post Office Savings Accounts) खोलते हैं तो इसपर आपको 4 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. इस स्कीम की सबसे खास बात है कि इसे आम 20 रुपये की नकद राशि से इस सेविंग अकाउंट को खोल सकते हैं. अगर आपने ​रिकरिंग डिपॉजिट (Recurring Deposit) करते हैं तो इसपर आपको हर 7.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलेगा. रिकरिंग डिपॉजिट के तहत आप हर माह कम से कम 10 रुपये जमा कर सकते हैं. वहीं, इसके लिए अधिक निवेश की कोई सीमा नहीं है. इस स्कीम की मैच्योरिटी 5 साल के लिए होती है, जिसपर आपको 7.2 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. साथ ही अगले पांच साल तक उसी ब्याज दर पर इसे आगे बढ़ाने की सुविधा भी मिलती है.

3. पोस्ट ऑफिस में वरिष्ठ नागरिकों (Senior Citizens) के लिए भी खास स्कीम उपलब्ध है. इसमें सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम (Post Office Senior Citizen Saving Scheme) की सुविधा है जिसकी 5 साल की होती है. मौजूदा समय में इस योजना पर 8.7 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है. इसपर मिलने वाला ब्याज तिमाही दर तिमाही आधार पर अकांउट में क्रेडिट किया जाता है. इस योजना की भी खास बात है कि इसपर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट की सुविधा भी मिलती है. हालांकि, इसमें आपको इस बात का ख्याल रखना होगा कि ब्याज राशि सालाना 10,000 रुपये से अधिक है तो इसपर स्त्रोत पर टैक्स कटौती यानी टीडीएस कट जाता है.

ये भी पढ़ें: बड़ी खबर! सस्ता हो सकता है पेट्रोल, सरकार ने लिया ये बड़ा फैसला
Loading...

  

4. पोस्ट ऑफिस की एक और स्कीम नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट (National Saving Certificate) भी है. नेशनल सेविंट सर्टिफिकेट बिल्कुल फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed Deposits) की तरह ही होती है. पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) की तरह इस स्कीम पर भी ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है. इस स्कीम पर आपको 8 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है, जिसकी गणना सालाना आधार पर होती है. लेकिन, इस पर मिलने वाले ब्याज की राशि स्कीम के मैच्योरिटी पर मिलती है. इस स्कीम में भी जमा राशि पर इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80C के तहत टैक्स छूट मिलती है. बता दें कि नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट एक ऐसी स्कीम है, जिसे डिपार्टमेंट ऑफ इकोनॉमिक अफेयर्स (Department of Economic Affairs) ऑपरेट करता है.

5. पोस्ट ऑफिस में टाइम डिपॉजिट (Post office Time Deposit Schemes) नाम से भी एक योजना होती है, जिसकी मैच्योरिटी 5 साल के लिए होती है. इसे योजना में आन न्यूनतम 200 रुपये से निवेश करना शुरू कर सकते हैं. इस योजना के लिए पहले ​3 साल के लिए 6.9 फीसदी की दर से ब्याज मिलता है. वहीं, पांचवें साल में इसपर 7.7 फीसदी की दर से ब्याज मिलती है. इसपर मिलने वाला ब्याज सालाना तौर पर मिलता है. लेकिन, इस बात पर भी ध्यान देना चाहिए कि इस योजना के तहत तिमाही आधार पर ब्याज मिलता है. इस योजना पर मिलने वाले ब्याज पर कोई टैक्स नहीं लगता है.

ये भी पढ़ें: प्रदूषण से दूर दक्षिण भारत में इन जगहों पर घूमने का मौका, IRCTC दे रहा खास ऑफर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: November 11, 2019, 5:21 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...