होम /न्यूज /व्यवसाय /Stock Market : बाजार पर दिख रहा दबाव, आज बिकवाली कर सकते हैं निवेशक! कहां लगाएं पैसा?

Stock Market : बाजार पर दिख रहा दबाव, आज बिकवाली कर सकते हैं निवेशक! कहां लगाएं पैसा?

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 250 अंक चढ़कर बंद हुआ था.

सेंसेक्‍स पिछले सत्र में 250 अंक चढ़कर बंद हुआ था.

भारतीय शेयर बाजार पिछले कारोबारी सत्र में मिली बढ़त को आज गवां सकता है. ग्‍लोबल मार्केट में चल रही बिकवाली को देख आज भा ...अधिक पढ़ें

हाइलाइट्स

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में 250 अंक चढ़कर 61,873 पर बंद हुआ.
निफ्टी 74 अंकों की तेजी के साथ 18,403 पर बंद हुआ था.
विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने 221.32 करोड़ रुपये निकाल लिए.

नई दिल्‍ली. भारतीय शेयर बाजार (Stock Market) पर आज ग्‍लोबल मार्केट का दबाव साफ दिख रहा है. इस सप्‍ताह पहले कारोबारी सत्र में गिरावट के बाद अगले ही दिन बाजार ने बढ़त बनाई लेकिन आज फिर गिरावट के आसार दिख रहे हैं. ग्‍लोबल मार्केट में चल रही बिकवाली का असर आज घरेलू निवेशकों के सेंटिमेंट पर भी दिख सकता है और वे मुनाफावसूली की तरफ जा सकते हैं.

सेंसेक्‍स पिछले कारोबारी सत्र में 250 अंक चढ़कर 61,873 पर बंद हुआ था जबकि निफ्टी 74 अंकों की तेजी के साथ 18,403 पर बंद हुआ था. एक्‍सपर्ट का कहना है कि आज ग्‍लोबल मार्केट में आई गिरावट को देखते हुए लग रहा है कि सेंसेक्‍स 62 हजार के आंकड़े तक नहीं पहुंचेगा, क्‍योंकि घरेलू बाजार के निवेशकों का सेंटिमेंट भी प्रभावित होगा और वे बिकवाली की तरफ जा सकते हैं.

ये भी पढ़ें – Indian Railways: ट्रेन कैंसिल होने पर कैसे मिलता है टिकट का रिफंड, जानें प्रोसेस

अमेरिका और यूरोपीय बाजारों का हाल
अमेरिकी शेयर बाजार में पिछले कारोबारी सत्र के दौरान उछाल दिख रहा है, क्‍योंकि वहां अक्‍टूबर के महंगाई दर के आंकड़ों में राहत दिख रही है. इससे निवेशकों में उम्‍मीद जगी है कि फेड रिजर्व ब्‍याज दरों में बढ़ोतरी को कम करेगा. यही कारण रहा कि पिछले सत्र में अमेरिकी बाजार में जमकर खरीदारी हुई जिससे प्रमुख शेयर बाजार में शामिल NASDAQ पर 1.45 फीसदी का उछाल दिखा.

अमेरिका की तर्ज पर यूरोप के भी ज्‍यादातर शेयर बाजारों में पिछले कारोबारी सत्र के दौरान बढ़त दिखी. यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जर्मनी का स्‍टॉक एक्‍सचेंज पिछले कारोबारी सत्र में 0.47 फीसदी चढ़कर बंद हुआ जबकि फ्रांस का शेयर बाजार 0.49 फीसदी की बढ़त बनाने में कामयाब रहा. हालांकि, लंदन स्‍टॉक एक्‍सचेंज पर पिछले सत्र में 0.21 फीसदी की गिरावट रही थी.

एशियाई बाजारों को नुकसान
एशिया के ज्‍यादातर शेयर बाजार आज सुबह गिरावट पर खुले और लाल निशान पर ही कारोबार कर रहे हैं. सिंगापुर स्‍टॉक एक्‍सचेंज 0.50 फीसदी के नुकसान पर कारोबार कर रहा, जबकि जापान का निक्‍केई 0.62 फीसदी की गिरावट पर दिख रहा है. हांगकांग के शेयर बाजार में भी 0.95 फीसदी की गिरावट दिख रही जबकि ताइवान का शेयर बाजार 0.15 फीसदी के नुकसान पर दिख रहा है. दक्षिण कोरिया के कॉस्‍पी पर 0.99 फीसदी की गिरावट है और चीन का शंघाई कंपोजिट 0.01 फीसदी गिरकर कारोबार कर रहा.

ये भी पढ़ें – महंगाई दर में कमी, RBI रेपो रेट में कर सकता है 0.35 फीसदी की बढ़ोतरी!

आज इन शेयरों में लगाएं पैसा
एक्‍सपर्ट का कहना है कि दबाव के बीच भी आज कई शेयर आपको तगड़ा मुनाफा करा सकते हैं. इन शेयरों को हाई डिलीवरी पर्सेंटेज की श्रेणी में रखते हैं और आज के हाई डिलीवरी पर्सेंटेज वाले शेयरों में Infosys, HDFC, IDFC, Hindustan Unilever और Voltas जैसी कंपनियां शामिल हैं, जिन पर दांव लगाकर पैसा बना सकते हैं.

ये भी पढ़ें – दुनिया भर में छंटनी के बीच 60 हजार भारतीयों को जॉब देगी Apple, होसुर के पास लगाएगी iPhone मैन्युफैक्चरिंग यूनिट

विदेशी निवेशकों ने भी बेचे शेयर
पिछले कुछ सत्र से लगातार खरीदारी कर रहे विदेशी निवेशकों ने भी बीते कारोबारी सत्र में बिकवाली की. विदेशी संस्‍थागत निवेशकों ने मंगलवार को भारतीय पूंजी बाजार से शेयर बेचकर 221.32 करोड़ रुपये निकाल लिए. इस दौरान घरेलू संस्‍थागत निवेशकों ने भी 549.28 करोड़ रुपये के शेयर बेच डाले.

Tags: BSE Sensex, Business news in hindi, Nifty50, Share market, Stock market today

टॉप स्टोरीज
अधिक पढ़ें