फ्लिपकार्ट Big Biliion Day Sale पर आपके शॉनदार ऑफर्स के पीछे है इन ​महिलाओं का है हाथ

फ्लिपकार्ट Big Biliion Day Sale पर आपके शॉनदार ऑफर्स के पीछे है इन ​महिलाओं का है हाथ
फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डे सेल

फ्लिपकार्ट (Flipkart) की सालाना सेल बिग बिलियन डे (Big Billion Day) से में कई प्रमुख कमान महिलाओं के हाथ में है. प्लेटफॉर्म (E-Commerce Platforms) पर ​महिलाओं की संख्या 50 फीसदी तक बढ़ाने की रणनीति में इन महिलाओं का महत्वपूर्ण योगदान है.

  • News18Hindi
  • Last Updated: September 30, 2019, 8:57 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. ​फ्लिकार्ट (Flipkart) का बिग बिलियन डे (Big Billion Day Sale 2019) 29 सितंबर से शुरू हो चुका है जोकि 4 ​अक्टूबर तक चलेगा. ​इस बिग​ बिलियन डे पर एक तरफ बेहद ही शानदार ऑफर्स पर खरीदारी करने को लेकर कस्टमर्स (Flipkart Customers) में उत्साह देखने को मिल रहा है. वहीं, दूसरी तरफ कुछ ऐसी भी महिलाएं हैं, जिनकी वजह से आप शॉपिंग का इतना शानदार अनुभव ले पा रहे हैं. इन महिलाओं के उत्साह का भी कोई ठिकाना नहीं है. इकोनॉमिक टाइम्स ने अपनी एक रिपोर्ट में उन महिलाओं के बारे में जानकारी दी है. इस रिपोर्ट में फ्लिपकार्ट में प्राइवेट लेबल्स निदेशक इशिता भाटिया बताती हैं, 'अभी भी जब मिडनाइट में सेल की शुरुआत होती है तो मेरे रोंगेटे खड़े हो जाते हैं. मेरी उत्सुकता एक अलग स्तर पर होती है.'

इशिता भाटिया पिछले पांच साल से फ्लिपकार्ट के बि​ग बिलियन डे (BBD 2019) का हिस्सा रही हैं. इनकी ही तरह कई और भी महिलाएं हैं जो इस बार बिग बिलियन डे सेल 2019 का हिस्सा हैं. कंपनी की इस बड़ी सालाना सेल को वाइस प्रेसिडेंट (इवेंट, एंगेजमेंट, मचेंडाइज) नंदिता सिन्हा लीड कर रही हैं. उनकी टीम में फिनटेक, सॉफ्टवेयर, डिजाइन, ब्रांड मार्केटिंग कम्युनिकेशन की महत्वपूर्ण जिम्मेदारियां महिलाओं को दी गई हैं.

ये भी पढ़ें: प्लास्टिक के खिलाफ मदर डेयरी की पहल, टोकन वाले दूध पर पाएं 4 रुपये/लीटर की छूट




फ्लिपकार्ट बिग बिलियन डे सेल






अहम है महिलाओं की भूमिका

फ्लिपकार्ट के ​सीनियर वाइस प्रेसीडेंट अनिल गोगेती ने इस रिपोर्ट में बताया है कि बि​ग बिलियन डे पर महिलाओं की अहम भूमिका होती है. खासतौर पर एक ऐसे समय में जब हम इस प्लेटफॉर्म पर अधिक से अधिक संख्या में महिलाओं को आकर्षित करना चाहते हैं. इस रिपोर्ट में उन्होंने कहा, 'जिस प्रकार से महिला ग्राहकों का हमारा आधार बढ़ता जा रहा है, यह अपने आप में ही खास है. अपने ऑफर्स के अलावा हम कई रणनीतिक तरीकों से उनसे कम्युनिकेट करते हैं.'

ये महिलाएं संभाल रही कमान

भाटिया ने अपनी उत्सुकता बयां करते हुए कहा है कि जब सामने की स्क्रीन पर ग्राहकों के ऑडर्स की संख्या बढ़ती है तो हममें एक अलग ही उत्साह होता है. भाटिया बताती हैं कि पिछले साल सेल के दौरान ही उन्होंने अपनी शादी भी प्लान की. ​फ्लिपकार्ट के इस बिग बिलियन डे पर काम करने वाली अन्य महिलाओं में कृष्णा तिवारी हैं जो होम पेज मर्चेंडाइल एंड कंज्यूमर इंटरफेस टीम को लीड कर रही है. श्वेता अग्रवाल हैं जो विमेन्स क्लॉथिंग की हेड हैं, एश्वर्या कलाकता हैं तो प्रोग्राम मैनेजमेंट को हेड करती हैं. इनके अलावा सोनल कपूर फिनटेक, मार्केटिंग प्रोग्राम में निकिता प्रकाश, नूपूर रॉय डिजाइन और स्नेहा नारंग हैं जो मीडिया स्ट्रैटेजी एंड प्लानिंग टीम की​ लीड कर रही हैं.

ये भी पढ़ें: अक्टूबर और दिसंबर माह में आप पर घट सकती है EMI की बोझ, गौल्डमैन सैक्स ने बताई वजह

50 फीसदी महिलाओं को ऑनलाइन लाने का लक्ष्य

पहली बार बिग बिलियन डे को लीड कर रही नंदिता सिन्हा कहती हैं कि BBD का लेवल पहले की तुलना में काफी बढ़ गया है. उन्होंने कहा, 'हम बड़ी संख्या में अलग-अलग सेग्मेंट के लोगों के साथ काम कर रहे हैं.' वो चाहती हैं कि कंपनी से बाहर इसकी खूब चर्चा हो. इसके लिए 40 ब्रांड्स के साथ मिलकर काम किया गया. उदाहरण तौर पर देखें बर्गर किंग ने ​खास ​BBD के लिए अलग बर्गर लॉन्च किया तो रैपर बादशाह ने म्यूजिक वीडियो बनाया है. नंदिता ने बताया कि इसके अलावा भी कई बड़े इनोवेशन भी किए गए हैं. हमारा काम 50 फीसदी ​महिलाओं को ऑनलाइन लाना है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading