1 सितंबर से होंगे ये बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर कैसे पड़ेगा असर?

सितंबर महीने की शुरुआत में देश में कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं. सितंबर में कई फाइनेंशियल रूल्स प्रभावी होंगे जो आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं. इन बदलावों के तहत कहीं आपको राहत मिलेगी तो कुछ ऐसे भी मोर्चे हैं जहां आपकी जेब ढीली होगी.

News18Hindi
Updated: August 25, 2019, 1:55 PM IST
1 सितंबर से होंगे ये बड़े बदलाव, जानिए आपकी जेब पर कैसे पड़ेगा असर?
1 सितंबर से होंगे ये बड़े बदलाव
News18Hindi
Updated: August 25, 2019, 1:55 PM IST
सितंबर महीने की शुरुआत में देश में कई अहम बदलाव होने जा रहे हैं. सितंबर में कई फाइनेंशियल रूल्स (Financial Rules) प्रभावी होंगे, जो आपकी जेब पर असर डाल सकते हैं. इन बदलावों के तहत कहीं आपको राहत मिलेगी तो कुछ ऐसे भी मोर्चे हैं जहां आपकी जेब ढीली होगी. इसके तहत जहां सड़क पर ट्रैफिक नियम तोड़ने पर ज्यादा जुर्माना देना होगा. वहीं दूसरी ओर स्टेट बैंक ऑफ इंडिया (SBI) का होम लोन सस्ता हो जाएगा, जिसका सीधा असर आपकी जेब पर पड़ेगा. जानिए कुछ ऐसे बदलावों के बारे में जिसका असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है.

 
>> ट्रैफिक नियम तोड़ने पर भारी जुर्माना
1 सितंबर से कई ट्रैफिक नियम बदल जाएंगे, जिसके बाद अब आपको सड़क पर ट्रैफिक नियम तोड़ने पर ज्यादा जुर्माना देना पड़ेगा. 1 सितंबर से मोटर वाहन (संशोधन) अधिनियम के 63 उपबंध लागू होने वाले हैं. जिसके बाद अब शराब पीकर गाड़ी चलाने, ओवरस्पीड, ओवरलोडिंग में जुर्माना बढ़ाया गया है. वहीं इन नियम के तहत सड़क निर्माण में गड़बड़ी के कारण एक्सीडेंट होने पर कंपनी या ठेकेदार पर एक लाख रुपये का जुर्माना लगाया जाएगा.

शराब पीकर गाड़ी चलाने पर 10 हजार रुपये का जुर्माना


> टैक्स मामलों का निपटारा फटाफट होगा
पुराने टैक्स मामलोंको निपटाने के लिए केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार नई स्कीम लाई है. इस स्कीम के तहत अब टैक्स मामलों का निपटारा फटाफट होगा. ये स्कीम 1 सितंबर से शुरू होकर 31 दिसंबर तक चलेगी. इस स्कीम में बकाया टैक्स चुकाया जा सकेगा. इस स्कीम में टैक्स चुकाने पर कानूनी कार्रवाई नहीं होगी. टैक्स चुकाने के बाद ब्याज, पेनाल्टी से छूट भी मिलेगी. इसके तहत 50 लाख तक के टैक्स पर 70 फीसदी, 50 लाख से ज्यादा के टैक्स पर 50 फीसदी, 50 लाख तक देनदारी, अपील वापसी पर 60 फीसदी और 50 लाख से ज्यादा टैक्स, अपील वापसी पर 40 फीसदी छूट मिलेगी. इसके अलावा, इसने उच्च न्यायालयों और उच्चतम न्यायालय के साथ अपील दायर करने के लिए सीमा को क्रमशः 1 करोड़ और 2 करोड़ रुपये कर दिया है.

Loading...

ये भी पढ़ें: SBI में एफडी कराने वालों के लिए बड़ी खबर, ये फॉर्म नहीं जमा करने पर कम हो जाएगा मुनाफा
>> व्हीकल का ऑन डैमेज इंश्योरेंस होगा उपलब्ध
जनरल इंश्योरेंस कंपनियां अब वाहनों को भूकंप, बाढ़ जैसी प्राकृतिक आपदाओं तोडफोड़ और दंगे जैसी घटनाओं से होने वाले नुकसान के लिए अलग से बीमा कवर उपलब्ध कराएगी.

SBI होम लोन होगा सस्ता


> SBI के सभी मौजूदा और नए ग्राहकों को RLLR पर होम लोन
SBI से लोन लेकर घर खरीदना अब और सस्ता हो गया है. SBI ने होम लोन की ब्याज दर में 0.20 फीसदी की कटौती की है. 1 सितंबर से होम लोन पर ब्याज दर 8.05 फीसदी होगी. RBI ने अगस्त में ही रेपो रेट घटाकर 5.40 फीसदी कर दिया है.

>> तंबाकू उत्पादों के पैक पर निर्दिष्ट स्वास्थ्य चेतावनी का रोटेशन
केन्द्रीय स्वास्थ्य व परिवार कल्याण मंत्रालय ने तम्बाकू उत्पादों पर चेतावनी के लिए नई अधिसूचना जारी किये हैं. इसके लिए सिगरेट व अन्य तम्बाकू उत्पादन (पैकेजिंग व लेबलिंग) नियम, 2008 में बदलाव किये गए हैं. नए नियम 1 सितम्बर, 2019 से लागू होंगे.

ये भी पढ़ें: लंच में आए आइडिया से इस शख्स ने खड़ी की 25000 करोड़ की कंपनी

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 25, 2019, 12:38 PM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...