अगले हफ्ते तक कर लें ये 5 जरूरी काम, वरना फंस जाएंगे आपके पैसे

अगले हफ्ते तक कर लें ये 5 जरूरी काम, वरना फंस जाएंगे आपके पैसे
PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर

इस महीने को खत्म होने में अब बस एक ही हफ्ता बाकि है. इसलिए जरूरी है की आप 30 नवंबर तक कुछ जरूरी काम निपटा लें जिससे आपका पैसा फंंसने से बच जाए. दरअसल 30 नवंबर से कई बड़े बदलाव होने वाले हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 20, 2019, 7:56 AM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. इस महीने को खत्म होने में अब बस एक ही हफ्ता बाकि है. इसलिए जरूरी है की आप 30 नवंबर तक कुछ जरूरी काम निपटा लें जिससे आपका पैसा फंंसने से बच जाए. दरअसल बात ये है कि 30 नवंबर से कई बड़े बदलाव होने वाले हैं. 30 तारीख से SBI से लेकर बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) कई चेंज कर रहा है. इसके साथ ही पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) की किश्त को आधार नंबर (Aadhaar Number) से लिंक करवाने की अंतिम तारीख अब नजदीक आ रही है. आइए आपको बताते हैं की 30 नवंबर से पहले आपको कौन से काम निपटाने जरूरी हैं..

(1) लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना बेहद जरूरी

देश के सबसे बड़े सरकारी बैंक SBI (State Bank of India) ने पेंशनधारकों को 30 नवंबर 2019 तक अपना लाइफ सर्टिफिकेट (Life Certificate submission last date 30th November 2019) जमा करने के लिए कहा है. मतलब साफ है कि आप रिटायर हो चुके हैं और आपकी पेंशन एसबीआई (State Bank of India) के खाते में आती है तो आपके लिए लाइफ सर्टिफिकेट जमा करना बेहद जरूरी है. बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि सभी पेंशनधारकों को अपना लाइफ सर्टिफिकेट 30 नवंबर 2018 तक जमा करना होगा. अगर कोई ऐसा नहीं करता है तो उसकी पेंशन रोकी जा सकती है. आपको बता दें कि देशभर में सबसे ज्यादा पेंशन खाते SBI के पास हैं. बैंक की वेबसाइट के मुताबिक उसके पास करीब 36 लाख पेंशन खाते थे और 14 सेंट्रेलाइज्ड पेंशन प्रोसेसिंग सेल हैं.





(2) 15 फीसदी तक महंगी हो सकती है नई बीमा पॉलिसी


बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (इरडा) ने नॉन लिंक्ड और लिंक्ड बीमा पॉलिसी को लेकर जुलाई में नए नियम जारी किए थे जो 1 दिसंबर 2019 से लागू होंगे. इरडा ने सभी बीमा कंपनियों से कहा है कि वे 30 नवंबर 2019 से पहले अपने सभी बीमा उत्पादों को नए नियमों के अनुसार परिवर्तित कर दें. इरडा के अनुसार 1 दिसंबर 2019 से नए नियमों के तहत ही पॉलिसी बेची जाएं. नियामक ने नए नियमों में बीमा कंपनियों को पॉलिसी का प्रीमियम एक निश्चित सीमा तक बढ़ाने और घटाने की छूट दी है.

इसे भी पढ़ें :- 77 हजार से अधिक BSNL कर्मचारियों ने चुना VRS! हर साल होगी करोड़ों की बचत

(3) PMAY का लाभ लेने के लिए आधार देना जरूरी
मोदी सरकार (Modi Government) ने पीएम-किसान सम्मान निधि स्कीम (Pradhan Mantri Kisan Samman Nidhi Scheme) की किश्त पाने के लिए आधार नंबर (Aadhaar Number) को लिंक करवाने की अंतिम तारीख अब नजदीक आ रही है. अगर किसी ने इसे लिंक करवाने में देरी की तो उसके खाते में 6000 रुपए नहीं आएंगे. इसके लिए मोदी सरकार ने 30 नवंबर 2019 की तारीख तय की है. अगर आपने इस दौरान ऐसा नहीं किया तो खेती-किसानी के लिए 6000 रुपए की मदद नहीं मिलेगी. हालांकि, जम्मू-कश्मीर (Jammu and Kashmir), लद्दाख, असम और मेघालय के किसानों को 31 मार्च 2020 तक यह मौका दिया गया है.



(4) LIC पॉलिसी रिवाइव करने की अंतिम तारीख बढ़ी

अगर आपके पास देश की सबसे बड़ी बीमा कंपनी भारतीय जीवन बीमा निगम यानी एलआईसी (LIC) की पॉलिसी है तो यह खबर आपके लिए महत्वपूर्ण है. दरअसल, LIC 30 नवंबर से दो दर्जन से अधिक पॉलिसी बंद कर रही है. इंश्योरेंस रेगुलेटरी IRDA के लाइफ इंश्योरेंस प्रोडक्ट की नई गाइडलाइंस के चलते LIC अपनी पुरानी पॉलिसी बंद करने जा रही है. हालांकि ऐसे में पुराने पॉलिसी होल्डर्स की पॉलिसी या उनके पॉलिसी बेनिफिट में किसी तरह का बदलाव नहीं होगा.

इसे भी पढ़ें :- बड़ी खबर! PMC बैंक के ग्राहक खाते से निकाल सकते हैं ₹1 लाख, पूरी करनी होगी ये शर्त

(5) इनकम टैक्स रिटर्न भरने की आखिरी तारीख
केंद्रीय प्रत्यक्ष कर बोर्ड (सीबीडीटी) ने नए केंद्रशासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख (Jammu Kashmir and Ladakh) में आयकर रिटर्न (Income Tax Return Filling last date) भरने की समयसीमा को बढ़ाकर 30 नवंबर 2019 कर दिया. आयकर विभाग (Income Tax Department) के लिए नीति बनाने वाले विभाग ने आदेश जारी करके कहा है कि जम्मू - कश्मीर के कई क्षेत्रों में इंटरनेट सेवाएं बाधित होने के चलते CBDT ने केंद्रशासित प्रदेश जम्मू - कश्मीर और लद्दाख में सभी श्रेणियों के करदाताओं को आईटीआर भरने और कर ऑडिट रिपोर्ट जमा करने की समयसीमा को बढ़ाकर 30 नवंबर 2019 करने का फैसला किया है. इनकम टैक्स रिटर्न ऐसे सभी लोगों को भरना जरूरी है जिनकी सालाना इनकम 2,50,000 रुपये से ज्यादा है. अगर इनकम इससे कम है तो भी आप अपनी स्वेच्छा से रिटर्न भर सकते हैं. इसमें कोई दिक्‍कत नहीं है.

इसे भी पढ़ें :-
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading