Loan लेते वक्त बैंक नहीं बताते आपको ये बातें, इन गलतियों से होता है बड़ा नुकसान

फेस्टिवल सीजन आने वाला है ये वो वक़्त है जब हर किसी के खर्चें बढ़ जाते हैं सबको लोन लेने जरूरत होती है. अगर आप भी कर रहे हैं पर्सनल लोन लेने की प्लानिंग तो इन बातों को याद रखना आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि ये वो बातें हैं जो आपको बैंक भी नहीं बताता.

News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 4:50 AM IST
Loan लेते वक्त बैंक नहीं बताते आपको ये बातें, इन गलतियों से होता है बड़ा नुकसान
Loan लेते वक्त रखें इन बातों का ख्याल
News18Hindi
Updated: August 23, 2019, 4:50 AM IST
फेस्टिवल (Festival) सीजन आने वाला है ये वो वक़्त है जब हर किसी के खर्चें बढ़ जाते हैं सबको लोन लेने जरूरत होती है. अगर आप भी कर रहे हैं पर्सनल लोन (Personal Loan) लेने की प्लानिंग तो इन बातों को याद रखना आपके लिए बहुत जरूरी है क्योंकि ये वो बातें हैं जो आपको बैंक (Bank) भी नहीं बताता. पर्सनल लोन लेते वक्त लोग एजेंट या बैंक कर्मचारी के झांसे में आकर लोन से जुड़ी जानकारियां प्राप्त नहीं कर पाते. यही वजह है बादमे उन्हें बाद में पछताना पड़ता है. क्योंकि जल्दी में कुछ ऐसी बातें रह जाती जो बैंककर्मी लोन देने के दौरान उपभोक्ता को नहीं बताते. जानें क्या हैं वो खास बातें जिनका आपके लिए जानना बहुत जरूरी है.

मोल भाव करना जरूरी
दरअसल लोन लेने के लिए सबसे जरूरी है क्रेडिट स्‍कोर अच्‍छा होना जिसके बाद आप बैंक से प्रोसेसिंग फीस और ब्‍याज पर मोलभाव करके छूट ले सकते हैं. आमतौर पर बैंक बेहतर क्रेडिट स्‍कोर वाले कस्‍टमर की प्रोसेसिंग फीस माफ करने के अलावा ब्‍याज भी कम कर देते हैं. इसलिए बैंक से पर्सनल लोन का ऑफर मिलते ही तुरंत हां नहीं करना चाहिए बल्कि ऑफर के बारे में जानकारी लेनी चाहिए.

ये भी पढ़ें: SBI ने ग्राहकों को दी सुविधा, नेट बैंकिंग को लॉक-अनलॉक करें

पर्सनल लोन लेते वक्त एक और अहम बात होती है, बैंक से यह भी पूछना चाहिए कि अगर आप कर्ज नहीं चुका पाते हैं तो फिर किस हिसाब से पेनल्टी लगेगी. इसके अलावा अगर लगातार दो ईएमआई का भुगतान नहीं कर पाते हैं तो फिर आगे क्या होगा?

इसके अलावा पर्सनल लोन लेने से पहले कुछ बैंकों से जानकारी जुटा लें, जिसमें सिर्फ ब्याज दर या ईएमआई अहम नहीं है, बल्कि प्रोसेसिंग फीस, डॉक्यूमेंटेशन चार्जेस और प्री क्लोजर के चार्जेस के बारे में भी जानकारी लेना काफी जरूरी होता है.

बता दें, कुछ मामलों में एजेंट लोन देते वक्त अपने सेल्स टारगेट को पूरा करने के चक्कर में ग्राहकों को पर्याप्त जानकारी नहीं देते हैं, इसलिए लोन लेते वक्त स्मार्ट बनें और खुलकर बैंकर या एजेंट से बात करें.
Loading...

ये भी पढ़ें: PF खाताधारकों के लिए बड़ी खबर! EPFO ने लगाई इस फैसले पर मुहर

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: August 23, 2019, 4:50 AM IST
Loading...
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर
Loading...