महंगा हुआ गाड़ियों का इंश्योरेंस, 16 जून से इतना ज्यादा देना होगा प्रीमियम

कार और दोपहिया वाहनों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Insurance) 16 जून से महंगा हो जाएगा. दरअसल, इरडा ने वाहनों की कुछ श्रेणियों के लिए अनिवार्य थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में 21 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है.

  • Share this:
कार और दोपहिया वाहनों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस (Third Party Insurance) 16 जून से महंगा हो जाएगा. दरअसल, बीमा नियामक इरडा ने वाहनों की कुछ श्रेणियों के लिए अनिवार्य थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में 21 फीसदी तक की बढ़ोतरी की है. सामान्य तौर पर , थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम की दरों को एक अप्रैल से संशोधित किया जाता है. हालांकि, 2019-20 के लिए नई दरें 16 जून से लागू होगी.

ये भी पढ़ें: ईमानदार टैक्सपेयर्स को मिलेगा इनाम, बजट में सरकार कर सकती है नई स्कीम का ऐलान

कितना महंगा हुआ कार इंश्योरेंस का प्रीमियम
भारतीय बीमा नियामक और विकास प्राधिकरण (IRDA) ने आदेश में कहा कि 1,000 CC से कम क्षमता वाली छोटी कारों का थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में 12 फीसदी की बढ़ोतरी की गई है. अब प्रीमियम 1,850 रुपये (वर्तमान में) से बढ़कर 2,072 रुपये हो जाएगा. इसी प्रकार, 1,000-1,500 CC के वाहनों का इंश्योरेंस प्रीमियम 12.5 फीसदी बढ़कर 3,221 रुपये हो गया है. हालांकि, 1,500 CC से ऊपर की कारों के लिए थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम नहीं बढ़ाया गया है. इसे 7,890 रुपये पर बरकरार रखा है.
ये भी पढ़ें: RBI ने NEFT और RTGS के चार्ज किए खत्म, जानें क्या होगा असर



टू-व्हीलर का इंश्योरेंस इतना हुआ महंगा
दोपहिया वाहनों के मामले में, 75 CC से कम के दोपहिया वाहनों के लिये थर्ड पार्टी इंश्योरेंस 12.88 फीसदी बढ़कर 482 रुपये हो गया. इसी प्रकार, 75 से 150 CC के दोपहिया वाहन के लिए प्रीमियम 752 रुपये किया गया है. 150-350 सीसी क्षमता वाले दोपहिया वाहनों के लिए थर्ड पार्टी बीमा प्रीमियम में सबसे ज्यादा बढ़ोतरी की गई है. इस श्रेणी के दोपहिया वाहनों का प्रीमियम 985 रुपये से 21.11 फीसदी बढ़कर 1,193 रुपये हो जाएगा. सुपर बाइक (355CC से ऊपर के दोपहिया वाहन) के प्रीमियम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.

ये भी पढ़ें: 20 लाख के होम लोन पर हर महीने इतने रुपये की होगी बचत!

कर्मशियल व्हीकल का प्रीमियम भी महंगा
इरडा ने माल ढोने वाले निजी और सार्वजनिक वाहनों के लिए भी थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में बढ़ोतरी की है. ई-रिक्शा के मामले में दरों में कोई परिवर्तन नहीं किया गया है. हालांकि, स्कूल बसों के मामले में थर्ड पार्टी इंश्योरेंस प्रीमियम में बढ़ोतरी की गई है. दीर्घकालिक एकल प्रीमियम दरों में कोई बदलाव नहीं किया गया है. कारों के मामले में, दीर्घकालिक प्रीमियम की अवधि 3 साल और दोपहिया वाहनों के लिए यह अवधि 5 साल है.

ये भी पढ़ें: कौन है रिशद प्रेमजी, जिनको मिली 1.76 लाख करोड़ की कंपनी की कमान

एक क्लिक और खबरें खुद चलकर आएंगी आपके पास, सब्सक्राइब करें न्यूज़18 हिंदी  WhatsApp अपडेट्स
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज

corona virus btn
corona virus btn
Loading