लाइव टीवी

अप्रैल में 69 लाख युवाओं की किस्मत बदलेगी मोदी सरकार!

News18Hindi
Updated: December 8, 2019, 4:14 PM IST
अप्रैल में 69 लाख युवाओं की किस्मत बदलेगी मोदी सरकार!
प्रधानमंत्री कौशल​ विकास योजना

कौशल विकास मंत्री महेन्द्र नाथ पांडे ने बताया कि अगले वित्त वर्ष में प्रधानमंत्री कौशल​ विकास योजना का तीसरा चरण पेश किया जाएगा.

  • News18Hindi
  • Last Updated: December 8, 2019, 4:14 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली. सरकार प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना (PMKVY) का तीसरा चरण अगले वित्त वर्ष में शुरू करने की तैयारी कर रही है. कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री महेन्द्र नाथ पांडे (Mahendra Nath Pandey) ने इसकी जानकारी दी.

अब तक 69 लोगों को प्रशिक्षित किया गया
सरकार ने 2015 में यह योजना शुरू की थी और 2020 तक एक करोड़ लोगों को कुशल बनाने के लक्ष्य के साथ इसमें 2016 में सुधार किया था. आधिकारिक आंकड़ों के मुताबिक, 11 नवंबर तक प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत देशभर में 69 लाख से अधिक लोगों को प्रशिक्षित किया गया है.

ये भी पढ़ें: सावधान! 31 दिसंबर से बंद होने जा रहा है 2 हजार रुपये का नोट? जानें इस खबर का सच

90 प्रतिशत लक्ष्य हासिल करने की उम्मीद
मौजूदा योजना के विस्तार के बारे में पूछने जाने पर कौशल विकास एवं उद्यमिता मंत्री ने को बताया, "हम मौजूदा समय में चल रही योजना के तहत 90 प्रतिशत लक्ष्य हासिल कर लेंगे. जैसा की आप जानते हैं कि युवाओं को प्रशिक्षित करना और कुशल बनाना सरकार का प्रमुख उद्देश्य है. हम आने वाले समय में प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना का तीसरा चरण भी पेश करेंगे."

नहीं साझा किए नए चरण के आंकड़े उन्होंने इस चरण को मार्च 2020 के बाद पेश किया जाएगा और इसका दायरा बड़ा और ज्यादा से ज्यादा पहलुओं को इसमें शामिल किया जाएगा. हालांकि, पाण्डेय ने नए चरण के आंकड़े साझा करने से इनकार करते हुए कहा कि आधिकारिक रूप से इसकी घोषणा के समय ही आंकड़े साझा किए जाएंगे.

ये भी पढ़ें: यहां Movie Ticket पर मिल रही है 500 रुपये की छूट, जानें क्या है बुक करने का तरीका

केंद्रीय मंत्री ने सार्वजनिक क्षेत्र और निजी क्षेत्र की कंपनियों से प्रशिक्षु (अप्रेंटिसशिप) कार्यक्रम पर जोर देने के लिए कहा है. उन्होंने कहा, "मैं आश्वासन देता हूं कि मेरा मंत्रालय हर प्रकार की सहायता करेगा. कंपनियों को कदम आगे बढ़ाना होगा और प्रशिक्षु कार्यक्रम को बढ़ावा तथा संगठित करना होगा."

ये भी पढ़ें: प्याज़ के दाम ने बनाया नया रिकॉर्ड, यहां 200 रुपये के पार पहुंची कीमत

News18 Hindi पर सबसे पहले Hindi News पढ़ने के लिए हमें यूट्यूब, फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करें. देखिए मनी से जुड़ी लेटेस्ट खबरें.

First published: December 8, 2019, 3:16 PM IST
पूरी ख़बर पढ़ें अगली ख़बर