Good News: यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे इन 5 बड़ी योजनाओं से लाखों युवाओं को मिलेगा रोजगार

यूपी सरकार प्रदेश के 14 शहरों में यह स्कीम शुरू कर रही है, लेकिन नोएडा को इसमें प्रमुखता के साथ रख गया है.

यूपी सरकार प्रदेश के 14 शहरों में यह स्कीम शुरू कर रही है, लेकिन नोएडा को इसमें प्रमुखता के साथ रख गया है.

जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे के बाद अब देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई (Mumbai) की की तर्ज पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yoi Adityanath) ने फाइनेंस सिटी बसाने को हरी झंडी दे दी है.

  • Share this:
नोएडा. जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट और दिल्ली-मुम्बई एक्सप्रेस-वे के बाद अब देश की आर्थिक राजधानी मुम्बई (Mumbai) की की तर्ज पर यूपी के सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yoi Adityanath) ने फाइनेंस सिटी बसाने को हरी झंडी दे दी है. यह फाइनेंस सिटी (Finence City) गौतम बुद्ध नगर में बसाई जाएगी. फिन सिटी के आने से इस इलाके को चार चांद लग जाएंगे. फिन सिटी में बैंकों (Bank) के कॉरपोरेट दफ्तर समेत स्टॉक मार्केट (Stock Market), स्टॉक एक्सचेंज भी होंगे. यहीं पर बुलैट ट्रेन का स्टेशन भी होगा. यह फिन सिटी (Fin City) करीब 12 सौ एकड़ में बसाई जाएगी.

जेवर एयरपोर्ट पर 5 रनवे बनाए जा रहे हैं

साल 2023 के आखिर या 2024 की शुरुआत में जेवर एयरपोर्ट से पहली फ्लाइट उड़ान भरेगी. 2 के बजाए अब जेवर एयरपोर्ट पर 5 रनवे बनाए जा रहे हैं. इसी दौरान ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो ट्रेन भी शुरु हो जाएगी. इसके चलते जेवर एयरपोर्ट की अमियत और बढ़ गई है. लेकिन 4 और ऐसी बड़ी योजनाएं हैं जो जेवर एयरपोर्ट से जोड़ी जा रही हैं. जिनके जुड़ने के बाद एयरपोर्ट और यमुना एक्सप्रेस डवलपमेंट अथॉरिटी का इलाका और खास हो गया है. इसके चलते आसपास के शहरों में रोज़गार की संभावनाओं को भी देखा जा रहा है. खुशखबरी की बात यह है कि इन सभी 4 योजनाओं को या तो मंजूरी मिल चुकी है या फिर उन पर काम चल रहा है.



ये भी पढ़ें- LPG Price Hike: आम आदमी को एक और बड़ा झटका, अब तक 225 रुपए महंगा हुआ LPG सिलेंडर, जानें लेटेस्ट प्राइस
फिन सिटी के पास इन बड़े प्रोजेक्ट पर चल रहा है काम

ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे शुरु हो चुका है. इसके चलते हज़ारों ट्रक अब दिल्ली में एंट्री न कर सीधे हरियाणा और पंजाब की ओर चले जाते हैं. इस ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे को जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जा रहा है. इतना ही नहीं दिल्ली-मुंबई के फासले को चंद घंटों के सफर में बदलने वाले दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे को भी जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जा रहा है. खास बात यह है कि कुछ ही वक्त में दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे का काम जेवर एयरपोर्ट के नजदीक पहुंचने वाला है. अगर रेल लाइन से जेवर एयरपोर्ट के जुड़ने की बात करें तो ग्रेटर नोएडा मेट्रो लाइन का रास्ता पहले ही साफ हो चुका है. लेकिन इसके साथ ही देश की महत्वपूर्ण रेल सेवा दिल्ली से वाराणसी के बीच प्रस्तावित बुलेट ट्रेन को भी जेवर एयरपोर्ट से जोड़ा जा रहा है. खास बात यह है कि इस परियोजना के जेवर एयरपोर्ट से जोड़ने की बात डीपीआर में भी शामिल है.

फिन सिटी में होंगे यह दफ्तर

यीडा की कोशिश है कि मुम्बई की तरह से फिन सिटी को भी एक पहचान मिले. इसके लिए यीडा का प्लान है कि फिन सिटी में देश के सभी बैंकों के कॉरपोरेट दफ्तर, वित्तीय संस्थाएं, स्टॉक मार्केट, स्टॉक एक्सचेंज, कमोडिटी बाजार से भी जुड़े दफ्तर समेत दूसरे बाज़ारों को भी ज़मीन दी जाएगी. वहीं फिन सिटी में इंटरनेशनल लेवल का कन्वेंशन सेंटर भी बनाए जाने का प्रस्ताव है.

ये भी पढें-  Greater Noida: 84 सोसाइटी में बिजली घोटाला! शिकायत पर NPCL ने बिल्‍डर्स को थमाया नोटिस

फिन सिटी में 20 हज़ार करोड़ के निवेश की है उम्मीद  

सीईओ अरुणवीर सिंह का कहना है कि नोएडा एयरपोर्ट की वजह से यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में वित्तीय गतिविधियां तेजी से बढ़ रही हैं. फिन सिटी का सेक्टर-10 भी जेवर इंटरनेशनल एयरपोर्ट के नजदीक है. वहीं फिन सिटी के आने से यहां कम से कम 20 हज़ार करोड़ रुपये के निवेश की उम्मीद है. दूसरी ओर इससे 50 हज़ार युवाओं को भी रोज़गार मिलने की उम्मीद है. इसके लिए फिन सिटी में ज़्यादा से ज़्यादा वित्तीय संस्थाओं को लाने पर ज़ोर दिया जा रहा है.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज