• Home
  • »
  • News
  • »
  • business
  • »
  • पिता बनने पर इस कंपनी में मिल रही 3 महीने की छुट्टी

पिता बनने पर इस कंपनी में मिल रही 3 महीने की छुट्टी

प्रतीकात्मक तस्वीर.

प्रतीकात्मक तस्वीर.

सेल्सफोर्स (Salesforce) ने पैटरनिटी लीव मामले में नया बेंचमार्क बनाया है. कंपनी अपने कर्मचारियों को तीन महीने की पैटरनिटी लीव दे रही है.

  • Share this:
    काबिल कर्मचारियों को अपने साथ बनाए रखने के लिए कंपनियों के बीच तगड़ी प्रतिस्पर्धा चल रही है. कंपनियां अपने कर्मचारियों को अलग-अलग तरह की सहूलियतें दे रही हैं. इसी क्रम में मुंबई की एक आईटी कंपनी ने कुछ अलग किया है. बे एरिया की टेक्नोलॉजी दिग्गज सेल्सफोर्स (Salesforce) ने पैटरनिटी लीव (पितृत्व अवकाश) मामले में नया बेंचमार्क बनाया है. कंपनी अपने कर्मचारियों को तीन महीने की पैटरनिटी लीव (सेंकेडरी केयरगिवर लीव) दे रही है.

    कर्मचारियों की भर्ती में मिलेगी मदद
    हाल में माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी पैटरनिटी लीव को बढ़ाकर 6 हफ्ते कर दिया है. इस साल की शुरुआत में कमिंस इंडिया ने मैन्युफैक्चरिंग कंपनियों के बीच नया कीर्तिमान बनाया है, कंपनी ने अपनी पैटरनिटी लीव को बढ़ाकर 1 महीने कर दिया है. सेल्सफोर्स ने ऐसे समय में पैटरनिटी लीव बढ़ाई है, जब ज्यादातर कंपनियां 10 दिन से दो हफ्ते की पैटरनिटी लीव देती हैं. कंपनी के ऑफिसर्स का कहना है कि 12 हफ्ते की आकर्षक पैटरनिटी लीव से उन्हें टैलेंट एक्विजिशन में ऐसे वक्त में मदद मिलेगी, जबकि कंपनियों को स्किल्ड लोगों की तलाश है.

    दुनिया भर में सेल्सफोर्स के 25,000 से ज्यादा कर्मचारी
    एक्सपर्ट्स का कहना है कि जब पैरेंट्स बिना भुगतान वाली छुट्टियां (अनपेड लीव) लेते हैं तो स्थिति ज्यादा चुनौतीपूर्ण हो जाती है. आकर्षक पैटरनिटी पॉलिसी से वर्क-लाइफ के बीच संतुलन बनाने में मदद मिलती है. दुनिया भर में सेल्सफोर्स के 25,000 से ज्यादा कर्मचारी हैं. भारत में कंपनी के ऑफिस दिल्ली, मुंबई, हैदराबाद और बेंगलुरु में हैं. सरकार ने हाल में मैटरनिटी लीव (मातृत्व अवकाश) को बढ़ाकर 6 महीने कर दिया है. कुछ कंपनियां पैरेंटल लीव के बजाय प्राइमरी केयरगिवर और सेकेंडरी केयरगिवर का इस्तेमाल करती हैं.

    पढ़ें Hindi News ऑनलाइन और देखें Live TV News18 हिंदी की वेबसाइट पर. जानिए देश-विदेश और अपने प्रदेश, बॉलीवुड, खेल जगत, बिज़नेस से जुड़ी News in Hindi.

    हमें FacebookTwitter, Instagram और Telegram पर फॉलो करें.

    विज्ञापन
    विज्ञापन

    विज्ञापन

    टॉप स्टोरीज