इस धनतेरस जमकर होगी सोने की खरीदारी, जानिए क्या है ज्वैलर्स का दावा

इस धनतेरस जमकर होगी सोने की खरीदारी
इस धनतेरस जमकर होगी सोने की खरीदारी

इस साल धनतेरस (Dhanteras 2020) पर ज्वैलर्स (Jewellers) को रिकवरी होने की पूरी उम्मीद है. ज्वैलर्स इस धनतेरस पर पिछले साल के 70 फीसदी तक कारोबार करने की उम्मीद जता रहे हैं.

  • News18Hindi
  • Last Updated: November 9, 2020, 8:52 PM IST
  • Share this:
नई दिल्ली: इस साल धनतेरस (Dhanteras 2020) पर ज्वैलर्स (Jewellers) को रिकवरी होने की पूरी उम्मीद है. ज्वैलर्स का मानना है कि भारतीय अर्थव्यवस्था (India's Economy) में मांग (Demand) और रिबाउंड (Rebound) से इस सीजन सोने (Gold) की बिक्री को बढ़ावा मिलेगा. ज्वैलर्स इस धनतेरस पर पिछले साल के 70 फीसदी तक कारोबार करने की उम्मीद जता रहे हैं. सोने के व्यापारी बढ़ती कीमतें और कोविड-19 (Covid-19) के चलते इस सजीन खुदरा बिक्री में भी बढ़ोतरी की उम्मीद कर रहे हैं. ज्वेलर्स के मुताबिक, धनतेरस, दिवाली और शादी के सीजन में सोने की मांग में इजाफा होता है.

कारोबारियों को भारी बिक्री की उम्मीद
अखिल भारतीय रत्न और आभूषण घरेलू परिषद (जीजेएफ) के अध्यक्ष अनंत पद्मनाभन के मुताबिक, इस फेस्टिव सीजन की शुरुआत से ही बिक्री में बढ़ोतरी दर्ज की गई है जो कोविड-19 के कारण थम गई थी. हमें उम्मीद है कि हम पिछले साल का 70 फीसदी तक कारोबार कर पाएंगे.

यह भी पढ़ें: सरकारी बैंक ने दिया ग्राहकों को दिवाली तोहफा: खत्म किए कई चार्ज, सस्ता किया होम-पर्सनल ऑटो लोन
बता दें कि देश में सोने की कीमत 52 हजार के आसपास बनी हुई है. द वर्ल्ड गोल्ड काउंसिल के प्रबंध निदेशक, सोमसुंदरम पीआर ने कहा, लाखों भारतीयों का मानना है कि धनतेरस पर सोना खरीदना शुभ संकेत होता है. कोरोनाकाल में बिक्री पर जरूर थोड़ा असर पड़ेगा.



डॉलर निभा सकता है बड़ी भूमिका
वहीं, डिजिटल गोल्ड प्रोवाइडर्स सेफगोल्ड, ऑग्मॉन्ट और एमएमटीसी-पीएएमपी और अन्य प्लेटफॉर्म उपभोक्ता के बिक्री आधार को बढ़ाने के लिए कीमत और मांग को लेकर उदार हो सकते हैं. उन्होंने कहा, लॉकडाउन के दौरान लोगों ने कम खरीददारी के चलते पैसों की बचत की जो इस सीजन वे सोना खरीदने में बचत को खर्च कर सकते हैं. कैपिटलविया ग्लोबल रिसर्च के प्रोडक्ट मैनेजर क्षितिज पुरोहित के अनुसार, अमेरिकी डॉलर सोना की खरीददारी में महत्वपूर्ण भूमिका अदा कर सकता है.

लोगों ने लॉकडाउन में की बड़ी बचत
पीएनजी ज्वैलर्स के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक सौरभ गाडगिल ने कहा, हम पिछली दिवाली का लगभग 85 प्रतिशत कारोबार करने की उम्मीद कर रहे हैं और निश्चित रूप से हम पिछले साल के कारोबार को मूल्य के संदर्भ में पार कर लेंगे क्योंकि पिछले 12 महीनों में सोने की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है.



यह भी पढ़ें: बड़ी खबर: सरकार ने रद्द किए 4.39 करोड़ राशन कार्ड, कहीं आपका तो नहीं हुआ

सेंको गोल्ड एंड डायमंड्स के सीईओ सुवनकर सेन ने कहा, इस धनतेरस से हम पिछले साल तक मूल्य के समान बिक्री स्तर की उम्मीद कर रहे हैं, हालांकि, पिछले वर्ष की तुलना में मात्रा के संदर्भ में 15-20 प्रतिशत की कमी हो सकती है. उन्होंने आगे कहा, हम देख रहे हैं कि कृषि पर आधारित परिवार शहरी लोगों की तुलना में अधिक सोने की खरीददरी कर रहे हैं.
अगली ख़बर

फोटो

टॉप स्टोरीज